25 August 2021 Current Affairs in Hindi । 25 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 25 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 25 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

Published By – Rajkumar Poonia

25 August 2021 Current Affairs in Hindi
25 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 25 August 2021 in Hindi

“ऑपरेशन देवी शक्ति” के तहत अफगानिस्तान में बचाव अभियान जारी

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से भारत सरकार अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने का काम कर रही है । इस बीच काबुल से भारतीय नागरिकों अफगान सहयोगियों को सुरक्षित लाने के भारत के मिशन का नाम “ऑपरेशन देवी शक्ति” रखा गया है ।

हाल ही में तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद से सरकार अब तक अफगानिस्तान से 800 लोगों को निकाल चुकी है ।

वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक 2021 जारी

अमेरिका को पछाड़ कर भारत दुनिया का दूसरा सबसे आकर्षक मैन्युफैक्चरिंग हब बन गया है । रियल एस्टेट सलाहकार कुशमैन एंड वेकफील्ड ने यह जानकारी दी है । उन्होंने कहा है कि वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक 2021में पहले स्थान पर कायम है ।

यह सूचकांक यूरोप,द अमेरिकाज तथा एशिया प्रशांत के 47 देशों में से वैश्विक विनिर्माण के लिए आकर्षक या लाभ वाले गंतव्यों का आकलन करता है ।

🔸प्रथम स्थान – चीन
🔸द्वितीय स्थान – भारत
🔸तृतीय स्थान- अमेरिका
🔸चौथा स्थान- कनाडा
🔸पांचवा स्थान – चेक गणराज्य
🔸छठा स्थान – इंडोनेशिया
🔸सातवां स्थान – लिथुआनिया
🔸आठवां स्थान- थाईलैंड
🔸नौवां स्थान – मलेशिया
🔸दसवां स्थान – पोलैंड

एशियाई चैंपियन फुटबॉलर चंद्रशेखर का निधन

भारत के स्टार फुटबॉलर और ओलंपियन ओ चंद्रशेखर ने दुनिया को अलविदा कह दिया । 1962 के एशियाई खेलों में गोल्ड जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे । चंद्रशेखर ने आज 86 साल की उम्र में अंतिम सांस ली ।

टोक्यो पैरालंपिक खेलों का आगाज

टोक्यो पैरालंपिक के उद्घाटन समारोह की रंगारंग शुरुआत हो गई । समारोह की शुरुआत एक वीडियो के साथ हुई, जिसमें पैरा खिलाड़ियों की शक्ति को दर्शाया गया है । 17वें नंबर पर भारतीय दल का मार्च पास्ट निकला । भाला फेंक खिलाड़ी टेक चंद बने भारत के ध्वजवाहक।

24 अगस्त से 5 सितंबर तक चलने वाले पैरालंपिक खेलों के दौरान 163 देशों के लगभग 4500 खिलाड़ी 22 खेलों की 540 स्पर्धा में हिस्सा ले रहे हैं । इसमें भारत की तरफ से भी अब तक का सबसे बड़ा दल हिस्सा ले रहा है । भारत से नौ अलग-अलग खेलों में कुल 54 खिलाड़ी पद के लिए जोर लगाएंगे । टोक्यो 57 साल बाद दूसरी बार पैरालंपिक खेलों की मेजबानी करने वाला पहला शहर बन गया है ।

आंध्र प्रदेश के 3 शहरों को मिला “वाटर प्लस” टैग

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में देश के कुल 9 शहरों में से आंध्र प्रदेश के 3 शहरों को “वाटर प्लस” टैग से सम्मानित किया है। स्वच्छ भारत मिशन और स्वच्छ सर्वेक्षण मूल्यांकन के तहत वाटर प्लस टैग दिया जाता है ।
इसके तहत आंध्र प्रदेश के तिरुपति नगर निगम, विजयवाड़ा नगर निगम और ग्रेटर विशाखापट्टनम नगर निगम को यह सम्मान मिला है ।

इससे पहले स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत, इंदौर पहला शहर था जिसे 11 अगस्त 2021 को “वाटर प्लस” टैग दिया गया ।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 17 करोड बच्चों के लिए वर्चुअल ओपन स्कूल की शुरुआत

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अमल में जुटी केंद्र सरकार ने मंगलवार को विद्यालय से वंचित करीब 17 करोड बच्चों के लिए वर्चुअल ओपन स्कूल की शुरुआत की है । शिक्षा मंत्रालय ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के साथ मिलकर दिव्यांग बच्चों की बेहतर और रुचिकर शिक्षा के लिए भी बड़ा कदम उठाया है । इसके तहत बच्चों को अब उन्हीं की भाषा में सरल व इंटरैक्टिव तरीके से पढ़ाया जा सकेगा ।

कैथी होचुल बनी न्यूयॉर्क की पहली महिला गवर्नर

कैथी होचुल न्यूयॉर्क की पहली महिला गवर्नर बन गई है । न्यूयॉर्क स्टेट कैपिटल में आयोजित समारोह में उन्होंने गवर्नर के पद की शपथ ली । इस अवसर पर न्यूयॉर्क की चीफ जज जैनेट डी फिओरे मौजूद रही ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top