24 September 2021 Current Affairs in Hindi । 24 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 24 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 24 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

24 September 2021 Current Affairs in Hindi
24 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 24 September 2021 in Hindi

रक्षा मंत्रालय ने सेना को युद्धक टैंक अर्जुन खरीदने की मंजूरी दी

मेक इन इंडिया को बढ़ावा देते हुए रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को भारतीय सेना के लिए 7523 करोड रुपए की लागत से 118 मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन एमके 1ए की आपूर्ति के लिए एचवीएफ को मंजूरी दे दी है । अर्जुन टैंक में केमिकल अटैक से बचने के लिए स्पेशल सेंसर लगे हैं । डीआरडीओ ने अर्जुन टैंक की फायरपावर क्षमता को काफी बढ़ाया है ।

आरोग्य मंथन 3.0 का आयोजन

देश के करोड़ों गरीब परिवारों को ₹500000 तक के निशुल्क उपचार की सुविधा देने वाली केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को 3 साल पूरे हो गए हैं । इस मौके पर “आरोग्य मंथन 3.0” का आयोजन किया गया । इसे संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ऐलान किया कि अगले साल सितंबर तक सभी को आयुष्मान कार्ड जारी कर दिए जाएंगे ।

आरोग्य मंथन 3.0 का मंत्री मंडाविया व स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने वर्चुअल उद्घाटन किया । स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 3 साल में 2.2 करोड़ से अधिक लोग इससे लाभान्वित हुए जिनमें दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी शामिल हैं । इस योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने 23 सितंबर 2018 को रांची से की थी ।

दिव्यांग और असहाय लोगों को घर पर दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा ऐलान किया । सरकार ने कहा है कि दिव्यांग और असहाय लोगों को घर जाकर जाएगी कोरोना वैक्सीन दी जाएगी । स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी है जिसमें कहा गया है कि दिव्यांग और असहाय लोगों को घर जाकर या नजदीकी केंद्र में कोरोना वैक्सीन देने का इंतजाम करने को कहा गया है ।

जूनियर हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा ओडिशा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि 24 नवंबर से 5 दिसंबर तक पुरुष हॉकी जूनियर विश्वकप कलिंगा स्टेडियम पर खेला जाएगा । यहाँ एक समारोह में उन्होंने कहा कि हॉकी इंडिया ने हाल ही में ओडिशा सरकार से 2 महीने के भीतर पुरुषों की जूनियर विश्वकप की मेजबानी में मदद मांगी थी । इस मौके पर पटनायक ने टूर्नामेंट के लोगों और ट्रॉफी का भी अनावरण किया । भारत ने 2016 में लखनऊ में जूनियर हॉकी विश्व कप जीता था ।

अग्नि 5 मिसाइल का पहला यूजर ट्रायल

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ ) परमाणु क्षमता से युक्त अग्नि 5 मिसाइल का परीक्षण करेगा । यह परीक्षण ओडिशा के बालासोर तट से किया जाएगा । आखरी बार अग्नि 5 मिसाइल का परीक्षण 2018 में किया गया था । अग्नि-5 डीआरडीओ द्वारा विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है ।

यह ठोस इंधन पर आधारित तीन चरणों वाली मिसाइल है । इसकी स्पीड 24 मैक यानी ध्वनि की गति से 24 गुना अधिक है । इसकी वारहेड कैपेसिटी (युद्ध सामग्री ले जाने की क्षमता) लगभग 1.5 टन है । यह भारत की पहली और एकमात्र अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) हैं ।

भारत अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन, इजराइल, चीन, उत्तर कोरिया के बाद ICBM से युक्त आठवां देश है ।

जालदा कुमार त्रिपाठी बने ओडिशा के मुख्य सूचना आयुक्त

तमिलनाडु के पूर्व पुलिस महानिदेशक जालदा कुमार त्रिपाठी को गुरुवार को ओडिशा का मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया गया । सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने यह जानकारी दी । ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल की मंजूरी के बाद इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई । त्रिपाठी तमिलनाडु कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top