24 October 2021 Current Affairs in Hindi । 24 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 24 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

24 October 2021 Current Affairs in Hindi
24 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 24 October 2021 in Hindi

संयुक्त राष्ट्र दिवस : 24 अक्टूबर 2021

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद दुनिया के बहुत से देशों में शांति और सद्भावना कायम करने के लिए एक संगठन की स्थापना का विचार रखा और इस दिशा में समन्वित प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र की स्थापना का विचार किया गया ।

संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र तैयार किया गया उसे 24 अक्टूबर 1945 को लागू किया गया । इस तरह 24 अक्टूबर को प्रतिवर्ष ‘संयुक्त राष्ट्र दिवस’ के रूप में मनाया जाता है ।

फैजाबाद जंक्शन का नया नाम ‘अयोध्या कैंट’ होगा

उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिला स्थित है फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर ‘अयोध्या कैंट’ करने का फैसला किया गया है । मुख्यमंत्री कार्यालय में शनिवार को ट्वीट करके जानकारी दी । ट्वीट में कहा ,” उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम ‘अयोध्या कैंट’ करने का निर्णय लिया है ।

फैजाबाद रेलवे स्टेशन की स्थापना 1874 में की गई थी और मौजूदा समय में यह उत्तर रेलवे के अंतर्गत आता है । यह लखनऊ- वाराणसी रेल मार्ग पर स्थित है ।

नीरा टंडन बनी व्हाइट हाउस में स्टाफ सेक्रेटरी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की विश्वस्त सहयोगी मानी जाने वाली भारतीय अमेरिकी नीति विषयज्ञ नीरा टंडन को व्हाइट हाउस की स्टाफ सेक्रेटरी नामित किया गया है ।

बाइडन की वरिष्ठ सलाहकार टंडन को इस पद पर शुक्रवार सुबह नामित किया गया । इस पद पर आसीन व्यक्ति को इस इमारत में सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक माना जाता है ।

भारत में पहली बार आईवीएफ तकनीक से भैंस ने दिया बच्चे को जन्म

भारत में पहली बार कृत्रिम गर्भाधान (आईवीएफ) की तकनीक की मदद से भैंस ने बछड़े को जन्म दिया है । यह भैंस बन्नी नस्ल की है । पहला आईवीएफ बछड़ा बन्नी नस्ल की भैंस के छह बार आईवीएफ गर्भाधान के बाद पैदा हुआ ।

वैज्ञानिकों ने विनय एल.वाला के गुजरात के सोमनाथ जिले के धनेज स्थित सुशीला एग्रो फार्म्स की बन्नी नस्ल की तीन भैंसों को गर्भाधान के लिए तैयार किया गया था ।

इस तकनीक के जरिए भैंस के बच्चे का जन्म कराए जाने का उद्देश्य आनुवांशिक तौर पर अच्छी मानी जाने वाली इन भैंसों की संख्या बढ़ाना है ताकि दुग्ध उत्पादन भी बढ़ सके । बन्नी भैंस शुष्क वातावरण में भी अधिक दुग्ध उत्पादन की क्षमता के लिए जानी जाती है ।

राजस्थान में सौ फिसदी टीकाकरण वाला पहला जिला बना प्रतापगढ़

राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत शत-प्रतिशत पात्रों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है । प्रतापगढ़, राज्य में उपलब्धि हासिल करने वाला पहला जिला बन गया है । चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने शनिवार को यह जानकारी दी ।

मिंत्रा के साईओ अमर नागाराम का इस्तीफा

फैंशन क्षेत्र से जुड़ी ई-कॉमर्स कंपनी मिंत्रा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमर नागाराम में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है । वह पिछले 3 साल से कंपनी के प्रमुख के पद पर थे । बताया जाता है कि नागाराम अपना खुद का उद्यम शुरू करना चाहते हैं ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top