24 November 2021 Current Affairs in Hindi । 24 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 24 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

24 November 2021 Current Affairs in Hindi
24 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 24 November 2021 in Hindi

बीएस मुबारक हो सुडान में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया

बीएस मुबारक को सुडान में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है । विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी । विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, वर्ष 2001 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी मुबारक अभी ग्वाटेमाला में भारत के राजदूत के रूप में काम कर रहे हैं ।

इसके अलावा मनोज कुमार महापात्र को ग्वाटेमाला में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है । वे बीएस मुबारक का स्थान लेंगे । साल 2000 के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी महापात्र अभी वाशिंगटन में भारतीय दूतावास में मंत्री के रूप में कार्यरत है ।

शहीद कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र

गलवां घाटी में चीनी सैनिकों से अंतिम सांस तक लोहा लेने वाले कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र से नवाजा गया । राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीद कर्नल संतोष की मां और पत्नी को पुरस्कार से नवाजा ।

प्रोफेसर हर्ष जैन होंगे यूक्रेन में नए भारतीय राजदूत

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपर सचिव प्रोफ़ेसर हर्ष कुमार जैन को यूक्रेन में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया है । हर्ष जैन ने पहले कजाकिस्तान और स्लोवाकिया गणराज्य में भारतीय राजदूत के रूप में सेवाएं दी है ।

उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने नयी खेल नीति को मंजूरी दी

उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने मंगलवार को नई खेल नीति पर अपनी मुहर लगा दी जिसमें प्रदेश में उभरती खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए कई योजनाओं और राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों के लिए कई प्रोत्साहन शामिल है ।

इस नई खेल नीति के तहत 8 साल की उम्र के बच्चों के लिए एक शारीरिक और खेल कौशल परीक्षण संचालन किया जाएगा जिससे उनकी प्रतिमाओं को तलाशने का काम सही समय पर शुरू हो सके । उच्च प्राथमिकता वाले खेलों के लिए राज्य में ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ स्थापित किए जाएंगे तथा ‘मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना’ के तहत उभरते खिलाड़ियों को हर वर्ष मेरिट के आधार पर 8 से 14 साल की आयु के बालक-बालिकाओं को 15 सो रुपए प्रति महा उपलब्ध कराए जाएंगे ।

ज्योफ एलार्डिस बने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए सीईओ

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए सीईओ ज्योफ एलार्डिस को बनाया गया है । उन्होंने मनु साविहिनी का स्थान लिया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top