24 July 2021 Current Affairs in Hindi । 24 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 24 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 24 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

24 July 2021 Current Affairs in Hindi
24 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 24 July 2021 in Hindi

गूगल ने टोक्यो ओलंपिक के लिए डूडल बनाया

जापान की राजधानी टोक्यो में आज ओलंपिक खेलों की शुरुआत होने जा रही है । कोरोना महामारी चलते पिछले साल होने वाले इस आयोजन को रद्द कर दिया गया था जिसके बाद 23 जुलाई 2021 से इन खेलों का आगाज शुरू किया गया । इस अवसर पर आज गूगल ने अपने डूडल के जरिए एक एनिमेटेड चैंपियन आइलैंड गेम पेश किया है जिसमें टेबल टेनिस, स्केटबोर्डिंग, तीरदांजी, रग्बी, तैराकी, क्लाइंबिंग और मैराथन जैसे खेलों को एनिमेटेड रूप में दिखाया गया है ।

भारत हुआ दुनिया के टॉप 10 कृषि निर्यातक देशों की लिस्ट में शामिल

वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन ( WHO) द्वारा पिछले 25 वर्षों के दौरान वैश्विक कृषि व्यापार में रुझान पर जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक चावल, कपास, सोयाबीन और मांस के निर्यात में एक बड़ी वृद्धि के साथ भारत 2019 में दुनिया के टॉप 10 कृषि उत्पाद निर्यातक देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है । 2019 में वैश्विक कृषि निर्यात में भारत ने 3.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ नौवां स्थान हासिल किया है । इस लिस्ट में प्रथम स्थान पर यूरोपीयन यूनियन है । दूसरे स्थान पर अमेरिका तथा तीसरे स्थान पर ब्राज़ील है । इस लिस्ट में चौथे स्थान पर चीन है ।

🔸2019 में भारत चावल निर्यातक देशों में प्रथम स्थान तथा थाईलैंड दूसरे स्थान पर है । वियतनाम तीसरे स्थान पर रहा ।

🔸भारत 2019 में तीसरा सबसे बड़ा कपास निर्यातक तक रहा और चौथा सबसे बड़ा आयातक रहा ।

🔸2019 में भारत ,सोयाबीन में नौवें स्थान पर है तथा मांस में दुनिया में 8वें स्थान पर है ।

बाहुबली सुपरस्टार प्रभास एशिया के सबसे हैंडसम मैन बने

हाल ही में तो टॉप टेन मोस्ट हैंडसम एशियन मैन 2021 की सूची जारी की गई , जिसमें बाहुबली एक्टर प्रभास ने पहला स्थान पर रहकर एशिया के सबसे हैंडसम मैन का खिताब हासिल कर लिया है ।

टॉप टेन एशियाई मैन

🔸प्रभास (भारत )
🔸इमरान अब्बास नक्वी (पाकिस्तान)
🔸जिन अकानिशी (जापान )
🔸किम ह्यून जूंग (साउथ कोरिया )
🔸न्हान पुक वून (वियतनाम )
🔸होंग जाओमिंग ( चाइना)
🔸विवियन डिसेना ( भारत )
🔸फवाद खान ( पाकिस्तान )
🔸थानावत वत्तानुपुति ( थाइलैंड)
🔸वलाक ह्यू ( ताइवान )

टोक्यो ओलंपिक का आगाज

खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का अधिकारिक आगाज शुक्रवार को हो गया । टोक्यों के नवनिर्मित नेशनल स्टेडियम में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें तमाम देशों के खिलाड़ी अपने-अपने देश का झंडा लेकर उतरे । भारतीय दल मार्च पास्ट में 21वें नंबर पर उतरा । भारत के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी बॉक्सर मैरीकॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने संभाली ।

कोविड-19 महामारी के डर के बीच 32वें ओलंपिक खेलों की 1 साल की लंबी प्रतीक्षा के बाद रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ शुरूआत हो गई । जापान के सम्राट नारूहितो ने टोक्यो ओलंपिक खेलों की आधिकारिक घोषणा की ।

“डिजिटल साथी- बच्चों का सहारा फोन हमारा” योजना

हिमाचल प्रदेश में एक नई योजना शुरू की है जिसका नाम है ” डिजिटल साथी- बच्चों का सहारा फोन हमारा” । इस योजना का उद्देश्य बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा में आप भी नया या पुराना एंड्रॉएड फोन डोनेट कर सकते हैं . इन मोबाइल को शिक्षा विभाग की टीम गरीब बच्चों को सौंपेगी , ताकि उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई में किसी तरह की परेशानी ना आए ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top