24 December 2021 Current Affairs in Hindi । 24 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 24 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

24 December 2021 Current Affairs in Hindi
24 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 24 December 2021 in Hindi

शत-प्रतिशत साक्षरता के लिए ‘नव भारत साक्षरता अभियान’ शुरू करेगी सरकार

सरकार शत-प्रतिशत साक्षरता के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अप्रैल 2022 से ‘नव भारत साक्षरता अभियान’ शुरू करेगी जिसके लिए “कैबिनेट नोट” को अंतिम रूप दिया जा रहा है ।

इस अभियान के तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से देश में 15 वर्ष व इससे अधिक आयु वर्ग के 5 करोड़ निरक्षर लोगों को इसके दायरे में लाने का लक्ष्य रखा गया है ।

वित्त मंत्रालय में व्यय विभाग ने पिछले महीने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी । उन्होंने बताया कि प्रस्ताव के तहत ‘नव भारत साक्षरता अभियान (NILP)’ 1 अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2027 तक लागू किया जाएगा ।

इंडिया यामाहा ने ई चिहाना को नया अध्यक्ष नियुक्त किया

दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी इंडिया यामाहा मोटर ने ई चिहाना को कंपनी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है । नियुक्ति 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगी । वह मोतोफुमी शीतारा की जगह लेंगे ।

अदाणी समूह सामाजिक उद्यमियों को देगा वार्षिक पुरस्कार

अदाणी समूह ने ‘अदाणी सामाजिक उद्यम पुरस्कार’ देने की घोषणा की है । यह सामाजिक क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा वार्षिक पुरस्कार होगा । चेयरमैन गौतम अदाणी ने पहले ग्रीन टॉक्स में इसका ऐलान किया ।

ग्रीन टॉक्स अदाणी टॉक सीरीज इनशिएटिव है, जो सामाजिक उद्यमियों को उनके विचारों को प्रस्तुत करने और उनके काम करने में मदद के लिए एक मंच मुहैया कराती है ।

साल 2022 से शुरू होने वाला अदाणी सामाजिक उद्यम पुरस्कार भारत और अन्य विकासशील देशों के पांच उत्कृष्ट सामाजिक उद्यमियों को दिया जाएगा । विजेताओं का चयन उनके काम के समाज पर पड़े प्रभाव के आधार पर किया जाएगा । अदाणी पुरस्कार के अंतर्गत 5 चुने गए सामाजिक उद्यमियों के लिए कुल ₹5 करोड़ का वित्त पोषण किया जाएगा ।

राष्ट्रीय डोप टेस्टिंग लैबोरेट्री को वाडा ने फिर दी मान्यता

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की कि “राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला ( NDTL) ने खेल में उत्कृष्टता के उच्चतम वैश्विक मानकों को प्राप्त करने के लिए विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) से मान्यता प्राप्त की है ।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को बताया कि विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी (वाडा) ने राष्ट्रीय डोप टेस्टिंग लैबोरेट्री को फिर मान्यता दे दी है । वैश्विक मानदंडों पर खरे नहीं उतरने के कारण 2019 में वाडा ने ही NDTL की मान्यता ले ली थी ।

डीआरडीओ ने हवाई लक्ष्यभेदी ‘अभ्यास’ का उड़ान परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ओडिशा के चांदीपुर तट पर से स्वदेशी रूप से विकसित उच्च गति वाले हवाई लक्ष्यभेदी ‘अभ्यास’ का गुरुवार को सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया ।

बेंगलुरू स्थित इंडस्ट्री द्वारा डिजाइन किए गए स्वदेशी डाटा लिंक को उड़ान के दौरान सफलतापूर्वक उड़ाया गया और परीक्षण किया गया ।

दिव्या हेगड़े ने जीता संयुक्त राष्ट्र महिला पुरस्कार

कर्नाटक की एक भारतीय जलवायु कार्रवाई उद्यमी दिव्या हेगड़े ने 2021 क्षेत्रीय एशिया- प्रशांत महिला अधिकारिता सिद्धांत पुरस्कार समारोह में नेतृत्व प्रतिबद्धता के लिए संयुक्त राष्ट्र महिला पुरस्कार (UN Women’s Award) जीता है ।

उन्हें अपने संगठन बेरू पर्यावरण सेवाओं के साथ जलवायु कार्रवाई प्रयासों के माध्यम से लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने में उनके निरंतर प्रयासों के लिए पुरस्कार दिया गया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top