23 September 2021 Current Affairs in Hindi । 23 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 23 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 23 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

23 September 2021 Current Affairs in Hindi
23 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 23 September 2021 in Hindi

पंकज आडवाणी ने 24वां विश्व खिताब जीता

भारत के स्टार क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने आईबीएसएफ- 6 रेड स्नूकर विश्व कप की ट्रॉफी जीत ली । पंकज आडवाणी ने फाइनल में पाकिस्तान के बाबर मसीह को 7-5 से हराकर 24वें विश्व खिताब पर कब्जा किया । आडवाणी ने पिछले हफ्ते अपना 11वां एशियाई खिताब जीता था ।

देश के दो समुद्र तटों को “ब्लू फ्लैग” प्रमाणन

भारत के तटीय और समुद्री पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा और संरक्षण के मामले में विश्व में मान्यता प्राप्त हो रही हैं । इसी सिलसिले में इस वर्ष तमिलनाडु के कोवलम और पुडुचेरी के ईडन समुद्र तट को “ब्लू फ्लैग” प्रमाणन दिया गया है ।

इसकी जानकारी पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने दी । उन्होंने कहा कि भारत को अब तक 10 ब्लू फ्लैग तटीय क्षेत्र मिल चुके हैं । जो निम्न है –

🔸शिवराजपुर (गुजरात )
🔸घोघला (दीव)
🔸कासरकोड और पदुबिद्री ( कर्नाटक )
🔸कप्पड़ ( केरल)
🔸रूशिकोंडा ( आंध्र प्रदेश )
🔸गोल्डन (उड़ीसा )
🔸राधानगर (अंडमान और निकोबार )
🔸कोवलम (तमिलनाडु )
🔸ईडन समुद्र तट (पुडुचेरी )

नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम की शुरूआत

उद्योगों के लिए देश में कारोबार करने को और सुगम बनाने के लिए देश में नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम की शुरूआत कर दी गई है । सिस्टम की शुरूआत करते हुए उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रजिस्ट्रेशन और मंजूरी के लिए सरकारी विभागों में लगने वाली दौड़ से अब कारोबारियों और निवेशकों को मुक्ति मिलेगी । इस पोर्टल में फिलहाल 18 केंद्रीय विभाग और 9 राज्य शामिल है ,वहीं 14 अन्य केंद्रीय विभाग और 5 राज्यों को दिसंबर 2021 तक इसमें जोड़ लिया जाएगा ।

गोयल ने कहा कि “एंड टू एंड” सुविधा के माध्यम से कोई भी एक क्लिक के जरिए जरूरी काम निपटा सकेगा । इससे पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ेगी क्योंकि सभी जानकारियां डेशबोर्ड पर उपलब्ध होगी । सिस्टम के जरिए पंजीकरण, राज्य पंजीकरण,ई-कम्युनिकेशन, नो योर अप्रूवल (केवाईए) जैसी सुविधाएं दी जाएगी ।

सौर ऊर्जा क्षमता में देश में पहले स्थान पर राजस्थान

राजस्थान राज्य स्थापित सौर ऊर्जा क्षमता में देश में पहले स्थान पर आ गया है । राज्य की कुल स्थापित सौर ऊर्जा क्षमता 7738 मेगावाट की है । भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) की ओर से हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता के साथ कर्नाटक को पीछे छोड़ते हुए देश के पहले पायदान पर आ गया है ।एमएनआरई की रिपोर्ट में गुजरात तीसरे, तमिलनाडु चौथे और आंध्र प्रदेश पांचवे स्थान पर है ।

राजीव बंसल बने नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव

एयर इंडिया के सीएमडी वरिष्ठ नौकरशाह राजीव बंसल को नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है । राजीव बंसल 1988 बैच के नागालैंड कैडर के अधिकारी हैं । राजीव बंसल पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव भी रह चुके हैं ।

चीन करेगा थोरियम संचालित परमाणु संयंत्र का परीक्षण

चीन जल्द ही थोरियम से चलने वाले परमाणु संयंत्र का परीक्षण करने वाला है । ये परीक्षण गोबी रेगिस्तान में स्थित वुवेई नाम की जगह पर किया जाएगा । थोरियम को परमाणु ऊर्जा बनाने का सस्ता और अपेक्षाकृत सुरक्षित स्रोत समझा जाता है । इसके संयंत्र को ठंडा करने के लिए पाने की जरूरत नहीं होती । थोरियम परीक्षण करने वाला चीन पहला देश होगा ।

नेपाल ने 12 देशों से अपने राजदूतों को वापस बुलाया

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के नेतृत्व वाली नेपाल सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली द्वारा 12 देशों में नियुक्त किए गए अपने राजपूतों को वापस बुलाने का फैसला किया है । इनमें भारत में नेपाल के राजदूत नीलांबर आचार्य भी शामिल है ।

योगेश सिंह होंगे दिल्ली यूनिवर्सिटी के नए कुलपति

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि योगेश सिंह को दिल्ली यूनिवर्सिटी का अगला वाइस चांसलर नियुक्त किया गया है । इसके अलावा प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर की कुलपति नियुक्त की गई ।

रोनाल्डो बने 2021 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर

पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अर्जेटीना के लियोनेल मेसी को पछाड़कर 2021 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर बन गए हैं । फोर्ब्स के मुताबिक इस सीजन के टॉप 10 फुटबॉलरों की टैक्सेबल इनकम 5585 मिलियन थी ।

बाइडन ने पेंटागन के शीर्ष पद पर भारतीय- अमेरिकी को किया नामित

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पेंटागन के शीर्ष पद पर भारतीय- अमेरिकी आशिष वजीरानी को नामित किया है । आशिष वजीरानी को रक्षा विभाग के कार्मिक और तैयारी के लिए उप अवर रक्षा सचिव के पद के लिए नामित किया गया है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top