23 November 2021 Current Affairs in Hindi । 23 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 23 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

23 November 2021 Current Affairs in Hindi
23 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 23 November 2021 in Hindi

दिल्ली मेट्रो ने स्वदेश विकसित चालक प्रशिक्षण प्रणाली “प्रोटोटाइप” की शुरुआत की

दिल्ली मेट्रो ने स्वदेशी ‘रोलिंग स्टॉक चालक प्रशिक्षण प्रणाली'(RSDTS) के पहले “प्रोटोटाइप” की शुरुआत की जो नेटवर्क के संचालन में शामिल प्रौद्योगिकियों के स्वदेशीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम है ।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी ) ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के साथ मिलकर एक ‘सुपर सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डाटा एक्विजिशन सिस्टम’ के कामकाज का भी प्रदर्शन किया, जिसे उपकरण और संपत्ति के लिए एक निगरानी प्रणाली के रूप में विकसित किया जा रहा है ताकि रखरखाव को युक्तिसंगत बनाया जा सके ।

राष्ट्रपति ने ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किया

वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को उनके अदम्य शौर्य और साहस के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को वीर चक्र से सम्मानित किया । अभिनंदन ने 2019 में पाकिस्तान के साथ हवाई संघर्ष के दौरान दुश्मन के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था और उन्हें उस देश में 3 दिन तक बंधक बनाए रखा गया था ।

अल साल्वाडोर में बनेगी दुनिया की पहली “बिटकॉइन सिटी”

मध्य अमेरिका के छोटे देश अल साल्वाडोर में अब दुनिया की पहली बिटकॉइन शहर बनाने की तैयारी कर ली है । अल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायिब बुकेले ने अपने देश की अर्थव्यवस्था में निवेश को बढ़ाने के लिए क्रिप्टोकरंसी पर बड़ा दांव लगाने का ऐलान किया है । उन्होंने कहा कि यह शहर ला यूनियन ईस्टर्न रीजन में बनाया जाएगा और इसे ज्वालामुखी के जरिए जियोथर्मल पावर दिया जाएगा ।

अलक्जेंडर ज्वेरेव ने एटीपी फाइनल का मुकाबला जीता

विश्व के तीसरे वरीयता प्राप्त जर्मनी के अलक्जेंडर ज्वेरेव ने इटली के तुरिन में खेली गई प्रतियोगिता एटीपी फाइनल्स का खिताब जीत लिया । उन्होंने फाइनल मुकाबले में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी रूस के दानिल मेदवेदेव को सीधे सेटों से हराया ।

इस खिताबी मुकाबले में अलक्जेंडर ज्वेरेव ने मेदवेदेव को 6-4, 6-4 से हराया । जर्मनी के खिलाड़ी का यह दूसरा एटीपी फाइनल्स खिताब है । इससे पहले उन्होंने साल 2018 में ट्रॉफी अपने नाम की थी ।

भूपेंद्र यादव ने घरेलू कामगारों का सर्वे शुरू किया

देश में पहली बार घरेलू कामगारों का सर्वे शुरू हुआ है । सोमवार को श्रम व रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसकी शुरुआत की । यह काम देश के सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में किया जाएगा । 742 जिलों में होने वाले इस सर्वे का काम अगले 1 साल में पूरा होने की उम्मीद है ।

इस सर्वे के जरिए घरेलू कामगारों के काम करने की आयु, सामाजिक स्थिति, व्यवसायिक प्रशिक्षण व शिक्षा, उनके द्वारा किए जाने वाले काम, काम के दिनों की संख्या जैसी जानकारी जुटाई जाएगी ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top