23 July 2021 Current Affairs in Hindi । 23 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 23 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 23 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

23 July 2021 Current Affairs in Hindi
23 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 23 July 2021 in Hindi

राष्ट्रीय प्रसारण दिवस : 23 जुलाई 2021

भारत में हर वर्ष 23 जुलाई को राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के रूप में मनाया जाता है । इस दिन 1927 में देश में पहली बार रेडियो प्रसारण भारतीय प्रसारण के तहत बॉम्बे स्टेशन से प्रसारित किया गया था ।

मार्टा बनी लगातार पांच ओलंपिक में गोल करने वाली पहली फुटबॉलर

ब्राजील की मार्टा लगातार पांच ओलंपिक में गोल करने वाली दुनिया की पहली फुटबॉलर बन गई । ब्राजील ने ओलंपिक में अपने पहले मैच में चीन को 5-0 से रौंद दिया ।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लद्दाख में केंन्द्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की दी मंजूरी

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दे दी है । इस केंद्रीय विश्वविद्यालय की लागत ₹750 करोड़ है ।

इसके अलावा एक एकीकृत, बहुउद्देश्यीय निगम की स्थापना भी की जाएगी । केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह कॉरपोरेशन लद्दाख में उद्योग, पर्यटन, परिवहन सुविधाओं के विकास और स्थानीय उत्पादों और हस्तशिल्प की मार्केटिंग जैसे महत्वपूर्ण कार्य करेगा ।

भारतीय नौसेना व ब्रिटेन नैवी ने बंगाल की खाड़ी में किया सैन्य अभ्यास

बंगाल की खाड़ी में भारतीय नौसेना और ब्रिटेन की रॉयल नैवी ने 21 व 22 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में साझा सैन्य अभ्यास किया । इसे पैसैज ( PASSEX) एक्सरसाइज नाम दिया गया ।

इस द्विपक्षीय अभ्यास में ब्रिटिश नौसेना के रॉयल ननैवी कैरियर स्ट्राइक ग्रुप ‘ सीएसजी-21’ ने भी हिस्सा लिया । अभ्यास का नेतृत्व रॉयल नेवी के एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ ने किया ।

गणेश गोडियाल उत्तराखंड कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त

गणेश गोडियाल को उत्तराखंड कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है । साथ ही चार कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए गए हैं । प्रीतम सिंह को विधायक दल का नेता बनाया गया है । हरीश रावत को कैंपेन कमिटी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है ।

बाला देवी को एआईएफएफ 2020-21 में महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुना

बाला देवी को एआईएफएफ 2020-21 में महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर तथा मनीषा कल्याण को 2020-21 उभरती महिला फुटबॉलर का पुरस्कार दिया गया ।

बाला देवी का यह पुरस्कार तीन बार मिल चुका है । वह इससे पहले 2014 व 2015 में लगातार दो बार इसे जीत चुकी है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top