23 December 2021 Current Affairs in Hindi । 23 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 23 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

23 December 2021 Current Affairs in Hindi
23 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 23 December 2021 in Hindi

मिसाइल ‘प्रलय’ का पहला सफल परीक्षण

भारत ने बुधवार को सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘प्रलय’ का सफल परीक्षण किया । रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी ।

स्वदेश में विकसित मिसाइल 150 से 500 किलोमीटर की दूरी पर लक्ष्य पर हमला कर सकती है । सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल की पेलोड क्षमता 500 से 1000 किलोग्राम है ।

‘प्रलय’ सतह से सतह पर मार करने वाली अर्ध बैलेस्टिक मिसाइल है । उन्नत मिसाइल को इंटरसेप्टर मिसाइलों को हराने में सक्षम होने के लिए विकसित किया गया है ।

प्रलय मिसाइल को सुबह करीब 10:30 बजे ओडिशा तट के पास एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से प्रक्षेपित किया गया । डीआरडीओ द्वारा विकसित ठोस-ईंधन, युद्धक मिसाइल भारतीय बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के “पृथ्वी रक्षा वाहन” पर आधारित है ।

भारत ने एशियन हॉकी चैंपियनशिप ट्रॉफी में कांस्य पदक जीता

टीम इंडिया ने पाकिस्तान को तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में 4-3 से हराकर कांस्य पदक जीत लिया । भारत का यह एशियन चैंपियन ट्रॉफी में ओवरऑल पांचवा पदक और पहला कांस्य पदक है । इस कांस्य पदक से पहले भारत तीन स्वर्ण और एक रजत पदक जीत चुका है ।

2011, 2016, और 2018 में टीम ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था । वहीं, 2012 में टीम को रजत पदक मिला था । इस प्रकार भारत टूर्नामेंट में स्वर्ण, रजत और कांस्य तीनों पदक जीतने वाला पहला देश बन गया है ।

पंकज आडवाणी ने 11वीं बार जीता राष्ट्रीय बिलियर्ड्स खिताब

देश के शीर्ष क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने अपनी राष्ट्रीय बिलियर्ड्स खिताब का बचाव करते हुए ध्रुव सितवाला को यहां नौ गेम के फाइनल में 5-2 से हराकर 11 वीं बार चैंपियन बने ।

यूनिकॉर्न के मामले में तीसरे स्थान पर भारत

भारत यूनिकॉर्न कंपनियों के मामले में ब्रिटेन को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है । पिछले साथ चौथे स्थान पर था । हुरून रिसर्च इंस्टिट्यूट के बुधवार के आंकड़ों के मुताबिक भारत में इस साल नवंबर तक 33 स्टार्टअप यूनिकॉर्न बने । इसके साथ ही देश में यूनिकॉर्न की संख्या 54 हो गई ।

यूनिकॉर्न उन कंपनियों को कहते हैं, जिनका मूल्यांकन एक अरब डॉलर से ज्यादा है । रिपोर्ट के मुताबिक यूनिकॉर्न की सूची में अमेरिका (487) दुनिया भर में पहले व चीन (301) दूसरे स्थान पर है ।

भारत में एडटेक स्टार्टअप बायजू सबसे मूल्यवान यूनिकॉर्न है । इनमोबी दूसरे, ओयो तीसरे स्थान पर है तथा रोजरपे चौथे स्थान पर है । भारतीय शहरों में बेंगलुरु में सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न है ।

आम्रपाली गन बनी OnlyFans की CEO

मुंबई में जन्मी 36 साल की आम्रपाली गन को सब्सक्रिप्शन आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म OnlyFans का CEO बनाया गया है ।

OnlyFans के संस्थापक टीम स्टोकली पोस्ट से काफी पहले इस्तीफा दे दिया लेकिन अपने समय पूरा करने के बाद अब उन्होंने आम्रपाली को कार्यभार सौंपा है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top