23 August 2021 Current Affairs in Hindi । 23 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 23 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 23 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

Published By – Rajkumar Poonia

23 August 2021 Current Affairs in Hindi
23 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 23 August 2021 in Hindi

ला गणेशन बने मणिपुर के नए राज्यपाल

भाजपा के वरिष्ठ नेता तमिलनाडु के पूर्व आर एस एस प्रचारक ला गणेशन को रविवार को मणिपुर का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है । राष्ट्रपति भवन में एक बयान में कहा राष्ट्रपति ने ला गणेशन को उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से मणिपुर का राज्यपाल नियुक्त करते हुए प्रसन्नता व्यक्त की । मणिपुर के राज्यपाल का पद 10 अगस्त को नजमा हेपतुल्ला के सेवानिवृत्त होने के बाद खाली हो गया था ।

गोवा का पहला अल्कोहल म्यूजियम खूला

गोवा को हाल ही में एक संग्रहालय मिला है तो पूरी तरह से स्थानीय रूप से बनाई गई शराब को समर्पित है । प्राचीन वस्तुओं के संग्रहकर्ता, स्थानीय व्यवसायी नंदन कुडचडकर द्वारा इसे शुरू किया गया ।

कैंडोलिम के छोटे से समुद्र तट गांव में स्थित संग्रहालय “ऑल अबाउट अल्कोहल ” में काजू फनी से जुड़ी सैकड़ों कलाकृतियां हैं, जिनमें बड़े , परंपरिक कांच के वत्स शामिल है जिसमें स्थानीय काजू- आधारित शराब सदियों पहले संग्रहित की गई थी ।

यूनिसेफ ने बच्चों पर केंद्रित क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स जारी की

भारत सहित दुनिया की एक अरब से ज्यादा बच्चों पर जलवायु परिवर्तन का गंभीर खतरा मंडरा रहा है । यूनिसेफ की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत उन 4 दक्षिण एशियाई देशों में शामिल है जहां बच्चों को उनके स्वास्थ्य, शिक्षा और सुरक्षा पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का सबसे अधिक खतरा है ।

रिपोर्ट के मुताबिक भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पर जलवायु परिवर्तन का संकट सबसे अधिक है । यूनिसेफ द्वारा बच्चों पर केंद्रित क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स ( CCRI) भी जारी किया गया है जिसमें भारत सहित इन देशों को जलवायु परिवर्तन के मामले में सबसे ज्यादा जोखिम वाले देशों में शामिल किया गया है ।

इस सूची में जहां भारत का स्थान 26वां है, वहीं पाकिस्तान 14वें, बांग्लादेश 15वें और अफगानिस्तान 25वें स्थान पर है ।

मध्य प्रदेश सीएम ने बेटियों के लिए किया ऐलान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षाबंधन के मौके पर राज्य की बेटियों को “लाडली लक्ष्मी योजना” के तहत कॉलेजों में प्रवेश करने पर बेटियों को एकमुश्त ₹20000 दिए जाएंगे ।

लॉन्ग जंपर शैली सिंह ने जीता सिल्वर पदक

भारत की शैली सिंह ने वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक चैंपियनशिप में लोंग जंप इवेंट का सिल्वर मेडल जीत लिया है । 17 साल की शैली भारत की स्टार लॉन्ग जंपर रहीं । शैली सिंह इस चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली तीसरी भारतीय एथलीट बन गई है ।

फॉर्मूला 4 इंडियन चैंपियनशिप का हैदराबाद में शानदार लॉन्च

इंटरनेशनल फार्मूला कार रेसिंग का उत्साह भारत में शुरू हो गया है । पहले कदम के तौर पर देश की पहली फॉर्मूला 4 इंडियन चैंपियनशिप और फॉर्मूला रीजनल इंडियन चैंपियनशिप हैदराबाद में लांच की गई । 22 अगस्त को हैदराबाद में एफआईए समर्पित ग्रेट स्ट्रेट सर्किट पर ग्रेट चैंपियनशिप का शुभारंभ किया गया । ये चैंपियनशिप अगले साल फरवरी-मार्च में चार शहरों में होंगे – नई दिल्ली, चेन्नई, कोयंबटूर और हैदराबाद ।

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न :-

(1) अजीजुल्लाह फजली अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त

(2) ओलंपियन फुटबॉल सैयद हकीम का निधन

(3) अखिल भारतीय शतरंज महासंघ में भारतीय शतरंज संध का विलय

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top