22 September 2021 Current Affairs in Hindi । 22 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 22 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 22 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

22 September 2021 current affairs in Hindi
22 September 2021 current affairs in Hindi

Current Affairs 22 September 2021 in Hindi

विश्व गुलाब दिवस : 22 सितंबर 2021

हर साल 22 सितंबर को विश्व रोज डे मनाया जाता है । यह दिन कैंसर से पीड़ित मरीजों के लिए नई उम्मीद और नई प्रेरणा लेकर आता है । ये दिन एक 12 साल की नन्ही बच्ची मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है ।

एयर मार्शल वी आर चौधरी होंगे अगले वायुसेना अध्यक्ष

वायुसेना के अगले सेना अध्यक्ष एयर मार्शल वी आर चौधरी होंगे । वह 30 सितंबर को कार्यभार संभालेंगे । दरअसल, 30 सितंबर को एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया सेवानिवृत्त हो जाएंगे । यह जानकारी रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी की गई । वी आर चौधरी इस वक्त वायु सेना के उप-प्रमुख हैं ।

सार्क देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द

सार्क देशों के विदेश मंत्रियों की आगामी 25 सितंबर को होने वाली बैठक रद्द कर दी गई है । बताया जा रहा है कि पाकिस्तान इस बात पर जोर दे रहा था कि अफगानिस्तान में तालिबान शासन को आगामी सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक में एक प्रतिनिधि भेजने की अनुमति दी जाए । तालिबान को लेकर पाकिस्तान के इस रवैया के बाद सार्क देशों ने 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में होने वाली विदेश मंत्रियों की बैठक को रद्द करने का फैसला लिया है ।

मई 2022 से शुरू हो जाएगा महिलाओं का NDA से दाखिला

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि भारतीय सेना, नेवी और एयरफोर्स में महिलाओं को प्रतिष्ठित NDA के जरिए दाखिला शुरू किया जाएगा जिसके लिए सरकार मई 2022 तक जरूरी काम पूरा कर लेगी ।

सना रामचंद गुलवानी बनी पाकिस्तान की पहली हिंदू सिविल सेवक

पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार प्रशासनिक सेवा में किसी हिंदू लड़की का चयन हुआ है । शिकारपुर की रहने वाली सना रामचंद गुलवानी पहले प्रयास में पाकिस्तान की सबसे कठिन मानी जाने वाली परीक्षा सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेस
(CSS) को पास किया है ।

मणिपुर के हाथी मिर्च और तामेंगलोंग संतरे को जीआई टैग

मणिपुर राज्य की “सिरारखोंग (हाथी) मिर्च और तामेंगलोंग संतरे” को भौगोलिक सूचकांक (GI टैग) प्रदान किया गया है । भौगोलिक सूचकांक किसी भी उत्पाद के लिए प्रतीक चिन्ह के समान होता है । यह उत्पाद की विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति,विशिष्ट गुणवत्ता और पहचान के आधार पर दिया जाता है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top