22 December 2021 Current Affairs in Hindi । 22 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 22 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

22 December 2021 Current Affairs in Hindi
22 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 22 December 2021 in Hindi

नीना गुप्ता को मिला रामानुजन पुरस्कार

इंडियन स्टैटिस्टकल इंस्टीट्यूट कोलकाता की प्रोफेसर और प्रसिद्ध गणितज्ञ नीना गुप्ता को गणित के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक रामानुजन पुरस्कार मिला है । यह पुरस्कार पाने वाली नीना गुप्ता चौथी भारतीय हैं ।

नीना को विकासशील देशों के युवा गणितज्ञों के लिए जारिस्की रद्दीकरण समस्या की दिशा में उनके काम के लिए डीएसटी-आईसीटीपी -आईएमयू रामानुजन पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

S-400 एयर डिफेंस सिस्टम का पहला बेड़ा तैनात

भारतीय वायुसेना ने S-400 मिसाइल सिस्टम की पहली स्क्वाड्रन को पंजाब सेक्टर में तैनात किया है । S-400 एक एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है । इसे रूस के अल्माद सेंट्रल मरीन डिजाइन ब्यूरो ने विकसित किया है ।

यह सतह से हवा में मार करने वाला दुनिया का सबसे सक्षम मिसाइल डिफेंस सिस्टम माना जाता है । यह सिस्टम चार भिन्न भिन्न प्रकार की मिसाइलों से निर्मित है, जिसकी रेंज 400 किमी, 250 किमी, 120 किमी और 40 किमी जाएंगेज।

इस मिसाइल सिस्टम की 5 स्क्वाड्रन के लिए भारत और रूस के बीच 2015 में एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे । इसी समझौते के तहत भारत को पहली स्क्वाड्रन प्रदान कर दी गई है ।

ग्रेबियल बोरिक होंगे चिली के अगले राष्ट्रपति

हाल ही में चिली में वामपंथी ग्रेबियल बोरिक ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की । इन चुनावों में ग्रेबियल बोरिक ने 56% मत हासिल कर प्रतिद्वंदी जोस एंतोनियो कास्ट को हराया ।

चिली के निवर्तमान राष्ट्रपति सेबास्टियन पिनेरा हैं । 35 वर्षीय ग्रेबियल बोरिक मार्च में पदभार ग्रहण करने के समय चिली के सबसे युवा आधुनिक राष्ट्रपति बन जाएंगे ।

चुनाव सुधार विधेयक को राज्यसभा ने भी दी मंजूरी

राज्यसभा में मंगलवार को विपक्षी सदस्यों के विरोध और हंगामे के बीच चुनाव सुधार से जुड़े निर्वाचन विधि (संशोधन) विधेयक, 2021 को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी ।

लोकसभा ने सोमवार को ही इस विधेयक को मंजूरी प्रदान कर दी थी । अब इस बिल को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा, उनकी मंजूरी के बाद यह बिल पास हो जाएगा ।

डोपिंगरोधी नियमों का उल्लंघन करने में भारत तीसरे स्थान पर

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2019 में डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के 152 मामले पाए गए । इसमें डोपिंग के सर्वाधिक आरोपी बॉडी बिल्डिंग (57) में पाए गए ।

भारत इस सूची में केवल रूस (167) और इटली (157) पीछे है , जबकि ब्राजील(78) चौथे और ईरान(70) पांचवे स्थान पर है ।

भारत 2018 में डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के मामलों में चौथे, जबकि 2017 में सातवें स्थान पर था ।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top