22 August 2021 Current Affairs in Hindi । 22 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 22 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 22 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

Published By – Rajkumar Poonia

22 August 2021 Current Affairs in Hindi
22 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 22 August 2021 in Hindi

रक्षाबंधन : 22 अगस्त 2021

रक्षाबंधन भारतीय धर्म संस्कृति के अनुसार रक्षाबंधन का त्यौहार सावन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है । इस दिन बहन अपने भाई के मस्तक पर टीका लगाकर रक्षा का बंधन बांधती है, जिसे राखी की कहते हैं । इस बार रक्षाबंधन का पर्व रविवार , 22 अगस्त 2021 को मनाया जाएगा।

कोरोना संकट में नौकरी खोने वालों का पीएफ भरेगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना संकट के दौरान जिन लोगों ने अपनी नौकरियां खोई है, उनका पीएफ 2022 तक सरकार भरेगी । इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर रोजगार पर संकट को देखते हुए वर्ष 2021 में मनरेगा का बजट ₹60 हजार करोड़ से बढ़ाकर ₹1 लाख करोड़ कर दिया गया है ।

शनिवार को लखनऊ में “उभरते सितारे फंड” लॉन्च करने के मौके पर वित्त मंत्री ने यह ऐलान किया। इस खास फंड का मकसद देश के निर्यात को बढ़ावा देना और निर्यातकों की मदद करना है । देश में छोटे और मध्यम उद्यमियों को सहारा देने के लिए उद्यमियों और स्टार्टअप की मदद के लिए फंड बनाया है,जिसे “उभरते सितारे” नाम किया गया है । यह फंड 250 करोड रुपए का होगा और जरूरत पड़ने पर इसे 500 करोड रुपए का बनाया जाएगा ।

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम तथा राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का शनिवार को निधन हो गया । वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे जिसके चलते उनको लखनऊ के संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज में भर्ती कराया गया था । वह 89 साल के थे ।

कल्याण सिंह ने 1967 में अतरौली विधानसभा क्षेत्र से पहला चुनाव जीता था । 1991 में कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने । 2014 में राजस्थान के राज्यपाल की बने ।

माइक हेसन को आरसीबी का मुख्य कोच नियुक्त किया

रोहित चैलेंजर बेंगलुरु ने शनिवार को घोषणा की कि मुख्य कोच साइमन कैटिच ने व्यक्तिगत कारणों से पद छोड़ दिया है । उनकी जगह क्रिकेट संचालन के निदेशक माइक हेसन सीजन के अंत तक मुख्य कोच का पद संभालेंगे ।

यूपी के “मिशन शक्ति 3.0” कार्यक्रम की शुरुआत

राज्य की महिलाओं को सशक्त करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 2 वर्ष पूर्व शुरू किए गए मिशन शक्ति कार्यक्रम का आज तीसरा चरण लखनऊ में शुरू हुआ । इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

इस कार्यक्रम में अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले यूपी के 47 जिलों के 75 महिलाओं को सम्मानित किया गया और इसके अलावा कई नई घोषणा की गई ।

मुख्यमंत्री पटनायक ने लॉन्च किया स्मार्ट हेल्थ कार्ड

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को मलकानगिरी से स्मार्ट हेल्थ कार्ड लांच किया । इस मौके पर पटनायक ने मलकानगिरी जिले के बोंडा आदिवासी समुदाय की महिला धांगिडी मांझी को पहला कार्ड सौंपा ।

इस योजना का लाभ 96 लाख परिवारों के करीब 3.5 करोड़ लोगों को मिलेगा । इस कार्ड के तहत परिवार हर साल 5 लाख का इलाज फ्री में करवा सकता है , जबकि महिलाएं बीमा योजना के तहत इलाज के लिए 10 लाख रुपए का लाभ ले सकेगी ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top