21 October 2021 Current Affairs in Hindi । 21 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 21 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

21 October 2021 Current Affairs in Hindi
21 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 21 October 2021 in Hindi

राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस : 21 अक्टूबर 2021

भारत में हर साल 21 अक्टूबर को राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है । यह दिन उन बहादुर पुलिसकर्मियों को याद करने और उनके सम्मान में मनाया जाता है उन्होंने अपना जीवन अपने कर्तव्यों का पालन करने में लगा दिया ।

21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में भारी हथियारों से लैस चीनी सैनिकों द्वारा किए गए हमले में 10 भारतीय पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे । उस दिन के बाद से हर साल 21 अक्टूबर को शहीदों के सम्मान में पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

बीएसएनल को मिला ग्लोबल एक्सप्रेस मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवा का लाइसेंस

वैश्विक मोबाइल सेटेलाइट संचार के क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी इनमारसैट ने बुधवार को कहा कि इसकी रणनीतिक भागीदार भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनल) ने भारत में ग्लोबल एक्सप्रेस मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएं लेने के लिए जरूरी लाइसेंस हासिल किया है । इससे भारतीय घरेलू एयरलाइंस और अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियां देश के ऊपर से उड़ान के दौरान उच्च गति की संपर्क सुविधा प्रदान कर सकेगी ।

इनमारसैट एक बयान में कहा कि दूरसंचार विभाग से बीएसएनल को उड़ान और समुंद्री संपर्क लाइसेंसी ग्लोबल एक्सप्रेस की सुविधा सरकार, विमानन और समुद्री क्षेत्र के भारतीय ग्राहकों को उपलब्ध होगी ।

रक्षामंत्री ने ऑनलाइन परियोजना निगरानी पोर्टल की शुरूआत की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को मिलट्री इंजीनियर सर्विसेज के लिए एक वेब आधारित परियोजना निगरानी पोर्टल की शुरूआत की । मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि यह पोर्टल परियोजना के शुरू होने से लेकर उसके पूरा होने तक वास्तविक समय पर निगरानी को सक्षम बनाएगा । इसका इस्तेमाल मिलिट्री इंजीनियर सर्विस के अलावा सशस्त्र बल भी कर सकते हैं । इस पोर्टल को भास्कराचार्य नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लीकेशन एंड जियो इनफॉर्मेटिक्स ने विकसित किया है ।

प्रधानमंत्री मोदी ने कुशीनगर हवाईअड्डे का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश सरकार की बौद्ध सर्किट पर्यटन पहल को मजबूती प्रदान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया और कहा कि देश के विमानन क्षेत्र में नई ऊर्जा भरने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं ।

सुबह 9:00 बजे श्रीलंका एयरलाइंस की एक उड़ान श्रीलंका से दर्जनों बौद्ध भिक्षु और कई हस्तियों को लेकर इस हवाई अड्डे पर उतरी । बौद्ध भिक्षु गौतम बुद्ध से संबंधित निशानियां भी लेकर आए और विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया ।

कुशीनगर गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण स्थल और बौद्ध समुदाय के लोगों का एक अहम तीर्थ स्थल है । करीब 260 करोड रुपए की लागत से यहां बने हवाई अड्डे का निर्माण बौद्ध धर्मस्थल को दुनिया भर से जोड़ने के मकसद से किया गया है ।

अमित रस्तोगी बने राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम के नए अध्यक्ष

कमोडोर अमित रस्तोगी को राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम ( NRDC) का नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है । एनआरडीसी की स्थापना भारत में 1953 में विभिन्न राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास संस्थान में विकसित प्रौद्योगिकी विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए की गई थी ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top