21 December 2021 Current Affairs in Hindi । 21 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 21 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

21 December 2021 Current Affairs in Hindi
21 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 21 December 2021 in Hindi

पीवी सिंधु को बनाया बैडमिंटन विश्व महासंघ के एथलीट्स आयोग का सदस्य

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और भारत की स्टार महिला शटलर पीवी सिंधु को एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई है । उन्हें बैडमिंटन विश्व महासंघ के एथलीट्स आयोग का सदस्य बनाया गया ।

26 वर्षीय पूर्व विश्व चैंपियन सिंधु को पांच अन्य खिलाड़ियों के साथ सदस्य नियुक्त किया गया जिनका कार्यकाल 2025 तक होगा ।

वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने वाला बिल लोकसभा में पास

सोमवार को लोकसभा में ‘चुनाव अधिनियम (संशोधन) विधेयक, 2021 पास हो गया । यह विधेयक चुनावी पंजीकरण अधिकारियों को “पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से” मतदाता के पहचान पत्र से आधार संख्या को जोड़ने की अनुमति देता है ।

विधेयक को कानून मंत्री किरण रिजिजू ने संसद के लोकसभा में पेश किया, जिसमें वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का प्रस्ताव है ।

प्रदीप कुमार चीन में होंगे भारत के नए राजदूत

वरिष्ठ राजनयिक प्रदीप कुमार रावत को सोमवार को चीन का अगला राजदूत नियुक्त किया गया । भारतीय विदेश सेवा के 1990 बैच के अधिकारी रावत फिलहाल नीदरलैंड में भारतीय दूत के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं । रावत ने 2017 से 2020 तक इंडोनेशिया एवं तिमोर-लेस्ते में राजदूत के रूप में अपनी सेवाएं दी है ।

राजस्थान सरकार ने “उड़ान योजना” शुरू की

राजस्थान सरकार की तीसरी सालगिरह पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश वासियों के लिए सौगात देते हुए लोगों के लिए “उड़ान योजना” शुरू की है जिसके तहत अब 10 से 45 साल तक की 1.20 करोड़ महिलाओं और बालिकाओं को नि:शुल्क सेनेटरी नैपकिन वितरित किया जाएगा ।

सीएम गहलोत ने रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित समारोह में इस योजना की शुरुआत कर शुभंकर और लोगो का भी अनावरण किया ।

राजस्थान यह पहल करने वाला देश का पहला राज्य है । इस योजना को क्रियान्वन महिला एवं बाल विकास विभाग करेगा, जिसका संचालन इंदिरा महिला शक्ति निधि से किया जाएगा ।

आईपीएस विवेक गोगिया को बनाया गया एनसीआरबी का नया निदेशक

अरुणाचल प्रदेश- गोवा- मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश कैडर के 1990 बैच के आईपीएस विवेक गोगिया को सोमवार को राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) का निदेशक नियुक्त किया गया है ।

विवेक गोगिया एनसीआरबी के मौजूदा निदेशक रामफल पंवार की जगह लेंगे । रामपाल पंवार 31 दिसंबर 2021 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं ।

क्रिकेटर ऋषभ पंत को नियुक्त किया गया उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर

क्रिकेटर ऋषभ पंत को उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है । राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को क्रिकेटर ऋषभ पंत को राज्य अंबेडकर नियुक्त किया ।

राज्य सरकार के मुताबिक उत्तराखंड के युवाओं को खेलकूद एवं जन स्वास्थ्य के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से भारत के क्रिकेट खिलाड़ी ऋषभ पंत को राज्य का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top