21 August 2021 Current Affairs in Hindi । 21 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 21 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 21 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

Published By – Rajkumar Poonia

21 August 2021 Current Affairs in Hindi
21 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 21 August 2021 in Hindi

अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस : 21 अगस्त 2021

हर साल 21 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जाता है । इसकी घोषणा पहली बार 1990 में 14 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी । इस दिवस की वरिष्ठ लोगों को प्रभावित करने वाले कारकों और उनके मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरुआत की गई ।

इस्माइल साबरी याकूब बने मलेशिया के नए प्रधानमंत्री

मलेशिया के सुल्तान ने शुक्रवार को इस्माइल साबरी याकूब को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया , जिसके साथ ही देश में सबसे लंबे समय तक सत्ता में रहे राजनीतिक दल की फिर से वापसी हो गई । सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने कहा कि इस्माइल को 114 सांसदों का समर्थन यानी बहुमत हासिल है ।

तीन डोज वाली कोरोना वैक्सीन को मंजूरी

फार्मा कंपनी जायडस कैडिला की तीन डोज वाली कोरोना वैक्सीन को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है । इस वैक्सीन का नाम ZyCov-D है । ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की एक्सपर्ट कमेटी ने शुक्रवार को इस वैक्सीन के इमरजेंसी यूज़ की मंजूरी दे दी है ।

भारत के पास छ: कोरोना वैक्सीन –
(१) कोवैक्सीन (2 डोज )
(२) कोविशील्ड (2 डोज )
(३) स्पूतनिक (2 डोज )
(४) मॉडर्ना (2 डोज )
(५) जॉनसन एंड जॉनसन (1 डोज )
(६) जायडस कैडिला (3 डोज )

मेलबर्न फेस्ट में बेस्ट फिल्म बनी सूरराई पोट्रु

तमिल अभिनेता सूर्या की 2020 में रिलीज हुई फिल्म सूरराई पोट्रु ने मेलबर्न के भारतीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता है । अभिनेता ने फिल्म में अपने प्रदर्शन के लिए बेस्ट परफॉमेंस का पुरस्कार भी जीता । यह फिल्म एयर डेक्कन के संस्थापक कैप्टन गोपीनाथ की जीवनी पर आधारित है ।

इसके अलावा एक्टर मनोज बाजपेयी को “द फैमिली मैन 2” वेब सीरीज में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला ।

सहारनपुर विश्वविद्यालय का नाम बदला

उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर स्टेट यूनिवर्सिटी का नाम बदलकर मां शाकंभरी विश्वविद्यालय कर दिया है । उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2021 गुरुवार को राज्य विधानसभा में पास हो गया । इसके तहत विश्वविद्यालय का नाम बदलने का प्रावधान को रखा गया है ।

मोनिका और साथियान की जोड़ी ने जीता WTT Contender का खिताब

भारतीय स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने जी साथियान के साथ मिलकर डब्ल्यूटीटी कंटेन्डर का खिताब अपने नाम कर लिया है । बुडापेस्ट में जारी टूर्नामेंट में भारतीय जोड़ी ने मिश्रित युगल स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए हंगरी के डोरा और नंदौर की जोड़ी को 3-1 से हराया ।

चीन में 3 बच्चे पॉलिसी लागू

चीन में अब लोग तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे । सरकार ने शुक्रवार को थ्री- चाइल्ड पॉलिसी को अधिकारिक मान्यता दे दी है । बर्थ- रेट में और गिरावट न हो इसलिए चीन ने यह पॉलिसी लागू की है । बच्चा पैदा करने के लिए सरकार ने आर्थिक मदद की भी व्यवस्था की है ।

चीन ने 1980 में वन-चाइल्ड पॉलिसी को लागू किया । तब चीन की आबादी 100 करोड़ के आंकड़े को छूने वाली थी । चीन ने 2016 में टू-चाइल्ड पॉलिसी लागू की । अब चीन सरकार ने 2021 में 3 चाइल्ड पॉलिसी लागू की है ।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमनाथ में परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के सोमनाथ में ₹80 करोड़ से अधिक की चार परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया । प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि आज मुझे समुद्र दर्शन पथ, सोमनाथ प्रदर्शन गैलरी और जीर्णोद्धार के बाद नए स्वरूप में जूना सोमनाथ मंदिर के लोकार्पण का सौभाग्य मिला है । साथ ही आज पार्वती माता मंदिर का शिलान्यास भी हुआ है ।

आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें सोमनाथ सैरगाह, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और पुराने (जूना) सोमनाथ का पुनर्निर्मित मंदिर परिसर शामिल है । इस दौरान प्रधानमंत्री ने पार्वती मंदिर की आधारशिला भी रखी ।

हारुन ग्लोबल 500 लिस्ट जारी

हारुन ग्लोबल ने दुनिया की 500 सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनी की लिस्ट जारी कर दी है । इस लिस्ट में भारत की 12 कंपनियों को जगह मिली है । इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज और TCS समेत अन्य शामिल है । इस लिस्ट में पहली बार आईटी कंपनी विप्रो और एचसीएल टेक के साथ-साथ पेंट कंपनी एशियन पेंट्स को भी जगह मिली है ।

इस लिस्ट में सबसे ज्यादा अमेरिकी कंपनियां शामिल रही , इनकी कुल संख्या 243 रही । इसके अलावा लिस्ट में चीन की 47, जापान की 30, ब्रिटेन की 24, भारत की 12 और ऑस्ट्रेलिया की 9 कंपनियां शामिल हुई ।

इस लिस्ट में एप्पल कंपनी शीर्ष पर रही । भारत की ओर से पहली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज बनी जो ग्लोबल रैंकिंग में 57वें स्थान पर रही। इस सूची में शामिल कंपनियों की संख्या के मामले में भारत 9वें स्थान पर रहा है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top