20 September 2021 Current Affairs in Hindi । 20 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 20 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 20 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

20 September 2021 Current Affairs in Hindi
20 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 20 September 2021 in Hindi

मेजर आइना बनीं आरसीसी की पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए सीमा सड़क संगठन ने पहली बार अपनी आरसीसी कंपनी की कमान किसी महिला सैन्य अधिकारी को सौंपी है । संगठन की ओर से मेजर आइना को देहरादून की आरसीसी कंपनी की कमान सौंपी गई है । मेजर आइना के नेतृत्व में कैप्टन अंजना ,एईई भावना जोशी व विष्णु माया को भी नियुक्त किया गया है ।

रक्षा मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी किए गए बयान में बताया गया कि सीमावर्ती इलाकों में इन महिला सैन्य अधिकारियों की सड़क निर्माण की जिम्मेदारी होगी । यह पहली महिला आरसीसी कंपनी उत्तरी पूर्वी व दक्षिणी क्षेत्र में 4 सड़कों का निर्माण करेगी ।

चरणजीत चन्नी होंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद वरिष्ठ दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी को रविवार को पार्टी विधायक दल का नया नेता चुना गया और वह सोमवार को राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे ।

सिक्किम में ‘केटली’ को “राज्य मत्स्य” घोषित किया

सिक्किम सरकार ने “कूपर मशीर” नाम की मछली को “राज्य मत्स्य” घोषित किया है । इस मछली को स्थानीय स्तर पर “केटली” कहा जाता है ।

दिव्या अग्रवाल बनी बिग बॉस OTT की पहली विनर

बिग बॉस OTT को उसका पहला विनर मिल गया है । दिव्या अग्रवाल ने शमिता शेट्टी और निशांत भट्ट को हराकर ये खिताब अपने नाम किया । बिग बॉस OTT में कुल 13 कंटेस्टेंट्स थे और फिल्म निर्माता करण जौहर इसे होस्ट कर रहे थे ।

अनुपम खेर को अमेरिका के हिंदू विश्वविद्यालय से मिली डॉयरेक्ट की मानद उपाधि

हिंदी यूनिवर्सिटी ऑफ अमेरिका ने अभिनेता अनुपम खेर को हिंदू अध्ययन में डॉयरेक्ट की मानद उपाधि प्रदान की है । फ्लोरिडा स्थित विश्वविद्यालय ने शनिवार को यहां एक विशेष कार्यक्रम में एक्टर को हिंदू अध्ययन में पीएचडी की मानद उपाधि प्रदान की ।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने “SPIN योजना” शुरू की

हाल ही में खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने कुम्हारों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से “SPIN (Strengthening the Potential of India) योजना” की शुरुआत की है ।

इस योजना का उद्देश्य स्थानीय स्वरोजगार का निर्माण कर के सतत विकास करना है जो प्रधानमंत्री की “हर हाथ से नौकरी” की प्रतिबद्धता के अनुरूप है ।

मध्य प्रदेश सरकार ने “छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय” का नाम परिवर्तित किया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का नाम “राजा शंकर शाह विश्वविद्यालय” करने की घोषणा की । छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय की स्थापना 14 अगस्त 2019 को की गई थी ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top