20 August 2021 Current Affairs in Hindi । 20 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 20 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 20 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

20 August 2021 Current Affairs in Hindi
20 August 2021 Current Affairs in Hindi

Published By – Rajkumar Poonia

Current Affairs 20 August 2021 in Hindi

सद्भावना दिवस : 20 अगस्त 2021

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्म दिवस को उनकी याद के रूप में सद्भावना दिवस मनाया जाता है । इस दिन राष्ट्रीय एकता, शांति, प्यार, स्नेह और सभी भारतीयों के बीच संप्रदायिक सौंदर्य को प्रोत्साहित किया जाता है । पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को मुंबई में हुआ था ।

एनके सिंह बने आर्थिक विकास संस्थान के अध्यक्ष

15 वे वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह को आर्थिक विकास संस्थान ( IEG ) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया । वह पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह का स्थान लेंगे जो आईईजी के अध्यक्ष पद से इसी महीने के शुरुआत में सेनानिवृक्त हुए हैं ।

आर्थिक विकास संस्थान, उन्नत अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए एक स्वायत्त, बहुआयामी केंद्र है । उत्कृष्टता केंद्र के रूप में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त, यह आर्थिक और सामाजिक विकास के क्षेत्र में भारत के अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। 1952 में स्थापित किए संस्थान कृषि और ग्रामीण विकास, पर्यावरण और संसाधन अर्थशास्त्र, वैश्वीकरण और व्यापार, उद्योग, श्रम और कल्याण, मैक्रो-आर्थिक नीति और मॉडलिंग, जनसंख्या और विकास, स्वास्थ्य बीमा और सामाजिक परिवर्तन और सामाजिक संरचना पर व्यापक शोध करता है ।

स्वास्थ्य मंत्री ने लांच किया “आयुष्मान अधिकार पत्र”

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडवीया ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में “आयुष्मान अधिकार पत्र” लांच किया । स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसके जरिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को प्रभावी ढंग से लागू किया जा सकेगा । इस योजना को जन-जन तक पहुंचाया जा सकेगा ।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा अब जब कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने जाएगा तो उसे इसी पत्र के जरिए पहली बता दिया जाएगा कि जन आरोग्य योजना के लाभार्थी के नाते क्या-२ अधिकार है उसे क्या-क्या सुविधाएं मिल सकती है।

उबर ने मानसी चड्ढा को ग्राहक अनुभव प्रमुख नियुक्त किया

उबर ने गुरुवार को मानयी चड्ढा को भारत दक्षिण एशिया के लिए ग्राहक अनुभव प्रमुख के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की । अपनी नई भूमिका में चड्ढा उबर ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होगी । वह भारत दक्षिण एशिया के बाजारों में उबर की बढ़ती उपस्थिति का समर्थन करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगी ।

महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर्स 2021 की मेजबानी करेगा जिंबाब्वे

महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर्स 2021 की मेजबानी करेगा जिंबाब्वे करेगा । अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी । जिंबाब्वे में 21 नवंबर से 5 दिसंबर तक इसका आयोजन किया जाएगा ।इस विश्व कप में 10 टीमें भाग लेगी ।

सीएम योगी ने ओलिंपिक खिलाड़ियों को किया सम्मानित

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में आयोजित भव्य समारोह में टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुरस्कृत किया । इसके अलावा योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की प्रदेश सरकार मेरठ में मेजर ध्यानचंद के नाम पर एक खेल विश्वविद्यालय बनाएगी और प्रदेश दो खेलों को गोद लेगी जिनका अगले 10 वर्षों तक वित्त पोषण किया जाएगा । इसमें एक कुश्ती है और दूसरा कोई अन्य खेल होगा । लखनऊ में एक कुश्ती अकादमी की भी स्थापना की जाएगी ।

19 से 25 अगस्त तक मनाया जाएगा संस्कृत सप्ताह

19 अगस्त से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह मनाया जा रहा है । यह संस्कृत सप्ताह प्राचीन भाषा को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए मनाया जाता है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे प्राचीन भाषा सीखने और इसे बढ़ावा देने का आग्रह किया है ।

सीएम योगी का गरीबों व दलितों के लिए बड़ा ऐलान

सीएम योगी ने विधानसभा में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने ₹1500 करोड़ की अवैध संपत्ति की । भू माफिया ने जिन जमीनों पर कब्जा कर अपनी हवेली खड़ी की थी वहीं ध्वस्तीकरण कर गरीबों के लिए आवास बनाए जाएंगे । वहां एक गरीब, एक दलित रहेगा । सीएम योगी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि माफियाओं की जब्त की गई जमीनों पर गरीबों और दलितों के लिए मकान बनाये जाएंगे ।

शिक्षा मंत्रालय ने जारी की “नेशनल टीचर अवॉर्ड 2021” की सूची

शिक्षा मंत्रालय ने इस साल “नेशनल टीचर अवॉर्ड 2021” की सूची जारी कर दी है । इस साल देश के कुल 44 टीचर्स को इस अवार्ड के लिए चुना गया है । राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सभी सिलेक्टेड टीचर्स को 5 सितंबर को “टीचर्स डे” के मौके पर अवॉर्ड देंगे । अवॉर्ड के लिए शिक्षकों का चयन राज्य स्तरीय चयन समिति/ केंद्रीय पुरस्कार समिति द्वारा किया जाता है ।

ओबीसी संशोधन बिल को राष्ट्रपति ने दी हरी झंडी

ओबीसी संशोधन बिल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दे दी है । इसे हाल ही में सदन के दोनों सदनों से पास कराया गया था । इसके बाद अब राज्यों को अपनी ओबीसी सूची बनाने का अधिकार मिल गया है ।

सदन में संविधान के अनुच्छेद 342-ए और 366 (26 ) सी के संशोधन और राष्ट्रपति की मुहर के बाद राज्यों के पास ओबीसी वर्ग में अपनी जरूरतों के मुताबिक, जातियों को अधिसूचित करने की शक्ति मिलेगी । इससे महाराष्ट्र में मराठा समुदाय, गुजरात में पटेल समुदाय, हरियाणा में जाट समुदाय और कर्नाटक में लिंगायत समुदाय को ओबीसी वर्ग में शामिल करने का मौका मिल सकता है ।

पीटी उषा के गुरू ओपी नंबियार का निधन

देश का पहला द्रोणाचार्य अवार्ड जीतने वाले और दिग्गज पीटी उषा के कोच ओपी नंबियार (89) ने दुनिया को अलविदा कह दिया है । ओपी नंबियार कोचिंग में ही पीटी उषा देश की शीर्ष एथलीट बनीं ।

सन् 1985 में जब पहली बार द्रोणाचार्य अवार्ड शुरू किया गया था ,तब ओपी नंबियार और दो अन्य कोचों को इससे सम्मानित किया गया था । उन्हें खेलों में उनके योगदान के लिए 2021 यानी इसी साल पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top