2 September 2021 Current Affairs in Hindi । 2 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 2 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 2 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

2 September 2021 Current Affairs in Hindi
2 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 2 September 2021 in Hindi

विश्व नारियल दिवस : 2 सितंबर 2021

नारियल की खेती के प्रति जागरूकता और नारियल के महत्व को समझने और समझाने के लिए हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है । 2 सितंबर 2009 को एशिया प्रशांत नारियल समुदाय का गठन किया गया था ।

नागा बटालियन बहुराष्ट्रीय अभ्यास में हिस्सा लेने जाएगी रूस

भारतीय सेना की नागा बटालियन के 200 सैनिक 3 से 16 सितंबर तक रूस के निज़नी में होने वाली बहुराष्ट्रीय अभ्यास जापड़ में हिस्सा लेंगे । इस अभ्यास में पर्यवेक्षक के रुप में यूरेशियन और दक्षिण एशियाई क्षेत्र के 1 दर्जन से अधिक देश भाग लेंगे ।

जापड़-21 रूसी सशस्त्र बलों के थिएटर स्तर के अभ्यासों में से एक है और यह मुख्य रूप से आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन पर केंद्रित होगा । भारतीय सेना की ओर से अभ्यास में भाग लेने वाले नागा बटालियन में एक ऑल आर्म्स कंबाइंड टास्क फोर्स होगा ।

इससे अभ्यास का उद्देश्य भाग लेने वाली देशों के बीच सैन्य और रणनीतिक संबंधों को बढ़ाना है । भारतीय दल को एक कठिन प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से रखा गया है जिसमें मशीनकृत, हवाई और हेलीबोर्न,आतंकवाद का मुकाबला , मुकाबला कंडीशनिंग और फायरिंग सहित परंपरिक संचालन के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है ।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने केंद्र को गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने को कहा

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि गाय का भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण स्थान है । गाय को भारत देश में मां के रूप में जाना जाता है और देवताओं की तरह होती है पूजा , इसलिए गाय को राष्ट्रीय पशु का दर्जा दिया जाना चाहिए । कोर्ट ने कहा कि गाय के सरंक्षण को हिंदुओं का मौलिक अधिकार में शामिल किया जाए । भारत के संविधान के अनुच्छेद 48 में भी कहा गया है कि गाय नस्ल को सुरक्षित करेगा और दुधारू मुख्य जानवरों सहित गौ हत्या पर रोक लगाएगा । भारत के 28 राज्यों में से 24 में गौ हत्या पर प्रतिबंध है ।

हाई कोर्ट ने सरकार को संसद में बिल लाकर गाय को मौलिक अधिकार में शामिल करते हुए राष्ट्रीय पशु घोषित करना होगा और उन लोगों के विरुद्ध कड़े कानून बनाने होंगे जो गायों को नुकसान पहुंचाते हैं ।

पुणे में राजीव गांधी के नाम पर बनेगी विज्ञान अविष्कार नगरी

महाराष्ट्र सरकार ने पहले राजीव गांधी के नाम पर आईटी पुरस्कार शुरू करने की घोषणा की, उसके बाद बुधवार को राज्य कैबिनेट ने पुणे के नजदीक पिंपरी- चिंचवड महापालिका क्षेत्र में भारत रत्न राजीव गांधी विज्ञान अविष्कार नगरी बनाने का फैसला किया है ।

पीएम मोदी ने जारी किया ₹125 का स्मारक सिक्का

इस्कॉन के माध्यम से देश-विदेश में कृष्ण भक्ति का अलग जगाने वाले श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125 वीं जयंती के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ₹125 का सिक्का जारी किया । इसके जरिए उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाया गया है । पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में यह सिक्का जारी किया ।

जेबी महापात्रा सीबीडीटी के चेयरमैन बनाए गए

भारतीय राजस्व सेवा के वरिष्ठ अधिकारी जेबी मोहपात्रा को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( CBDT) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है ।

इसके अलावा गृह मंत्रालय ने आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी को बीएसएफ का एडीजी नियुक्त किया है । भट्टी 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं । वे 30 सितंबर 2025 तक या आगामी आदेश तक सीमा सुरक्षा बल की प्रतिनियुक्ति पर रहेंगे ।

बांग्लादेशी वैज्ञानिक व पाकिस्तानी अर्थशास्त्री सहित पांच को रमन मैग्सेसे पुरस्कार

एशिया का नोबेल पुरस्कार माने जाने वाले रमन मैग्सेसे पुरस्कार के लिए इस साल बांग्लादेश की वैक्सीन वैज्ञानिक डॉक्टर फिरदोसी कादरी और पाकिस्तान के अर्थशास्त्री मोहम्मद अमजद साकिब सहित पांच लोगों को चुना गया है ।

(१) डॉक्टर फिरदौसी (बांग्लादेश )
(२) अर्थशास्त्री मोहम्मद अमजद ( पाकिस्तान )
(३) पर्यावरणविद रॉबर्टों बैलोन (फिलीपींस )
(४) स्टीवन मंशी (अमेरिका )
(५) पत्रकार वॉचडॉक (इंडोनेशिया )

हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी का निधन

जम्मू कश्मीर के वरिष्ठ नेता सैयद अली शाह गिलानी का निधन हो गया है । उन्हें घाटी में अलगाववादी आंदोलन का एक बड़ा चेहरा माना जाता था । जिसके चलते वह हमेशा से ही चर्चा में रहे और ज्यादातर उन्हें उनके घर पर ही नजरबंद रखा गया । उन्होंने पिछले ही साल ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस ने अपना इस्तीफा दे दिया था । उनका 91 साल की उम्र में निधन हो गया है ।

T20 क्रिकेट में 11000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने कीरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने टी20 क्रिकेट में 11000 रन बनाकर विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं । कीरोन पोलार्ड रन बनाने वालों की सर्वकालिक सूची में वेस्टइंडीज के साथी क्रिस गेल से पीछे हैं । क्रिस गेल ने T20 में 14108 रन बनाए हैं । इस सूची में पाकिस्तान के शोएब मलिक तीसरे जबकि आस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर चौथे स्थान पर हैं ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top