2 October 2021 Current Affairs in Hindi । 2 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में “ 2 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 2 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

2 October 2021 Current Affairs in Hindi
2 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 2 October 2021 in Hindi

विश्व अहिंसा दिवस : 2 अक्टूबर 2021

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था और इस दिन को ही विश्व अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है । क्योंकि महात्मा गांधी को उनके अहिंसात्मक आंदोलन के लिए जाना जाता है और साथ ही वैश्विक तौर पर इस दिन गांधीजी के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए इस दिन को विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

बी सी पटनायक ने एलआईसी के प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभाला

बीमा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एलआईसी ने शुक्रवार को कहा की बी सी पटनायक ने कंपनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) का पदभार संभाल लिया है । उन्हें 5 जुलाई 2021 को एक सरकारी अधिसूचना के तहत प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था । इससे पहले पटनायक बीमा लोकपाल परिषद मुंबई के महासचिव थे । इस समय एलआईसी में एक अध्यक्ष और चार प्रबंध निदेशक हैं ।

भारतवंशी रोहित चोपड़ा को उपभोक्ता वित्तीय सुरक्षा ब्यूरो का प्रमुख नियुक्त किया

अमेरिकी सीनेट ने गुरुवार को भारतीय मूल के अमेरिकी वित्त विशेषज्ञ रोहित चोपड़ा को उपभोक्ता वित्तीय सुरक्षा ब्यूरो ( CFPB ) का अगला निदेशक बनाने की पुष्टि की है । 39 वर्षीय चोपड़ा संघीय उपभोक्ता वॉचडॉग के शीर्ष पद पर 5 साल के लिए रहेंगे ।

अशोक कुमार गुप्ता को एनएफआरए अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार मिला

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के प्रमुख अशोक कुमार गुप्ता को राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण ( NFRA ) के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है । NFRA के अध्यक्ष आर श्रीधरन 3 साल तक शीर्ष पद पर रहने के बाद गुरुवार को पद छोड़ दिया ।

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने गुरुवार को जारी एक आदेश के अनुसार भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के अध्यक्ष अशोक कुमार गुप्ता को 1 अक्टूबर से 3 महीने के लिए NFRA का अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार दिया है ।

चाचा चौधरी को घोषित किया नमामि गंगे कार्यक्रम का शुभंकर

नमामि गंगे कार्यक्रमों का शुभंकर चाचा चौधरी को बनाने का फैसला लिया गया है । यह जानकारी जल संसाधन मंत्रालय ने शुक्रवार को दी । बच्चों समेत बड़ों के बीच लोकप्रिय चाचा चौधरी की रचना प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट प्राण निकली थी ।

स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय अभियान ने डायमंड टून्स से हाथ मिलाया है । इसके तहत कॉमिक्स, ई-कॉमिक्स और कार्टून कैरेक्टर वाले एनीमेटेड वीडियो तैयार किए जाएंगे और वितरित किए जाएंगे । इस परियोजना के लिए सरकार ने अनुमानित बजट 2.26 करोड़ रुपए बताया है । इसका उद्देश्य बच्चों में गंगा और अन्य नदियों के प्रति व्यवहार में बदलाव लाना है ।

यूएई में दुबई एक्सपो 2020 शुरू

यूएई में 1 अक्टूबर से दुबई एक्सपो 2020 शुरू हो गया है । इसके साथ ही यहां इंडिया पवेलियन भी लॉन्च किया गया । केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज दुबई में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया ।

पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय पवेलियन दुनिया भर में रहने वाले भारतीय नागरिकों के गौरव, क्षमता और शक्ति का प्रतीक है । दुबई एक्सपो 2020 में भारतीय पवेलियन के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे ऐतिहासिक करार दिया ।

पीएम मोदी ने कहा कि यह भारत-यूएई की बढ़ती दोस्ती का प्रतीक है । भारत और यूएई के साझा हित हैं । पीएम ने कहा कि भारत का पवेलियन सबसे बड़े पवेलियन में शामिल है । इंडिया पवेलियन में 600 अलग-अलग रंगीन ब्लॉकों से बना एक अभिनव फेसेड होगा । इसे रोटेटिंग पैनलों को मोजे़क के रूप में विकसित किया गया है जो विभिन्न विषयों को चित्रित करेगा । यह “इंडिया ऑन द मूव” की थीम का प्रतिनिधित्व करता है ।

दुबई एक्सपो 2020 की मेन थीम कनेक्टिंग माइंड्स, क्रिएटिंग द फ्यूचर है । यह एक्यपो 1 अक्टूबर से शुरू होकर 31 मार्च तक 182 दिन चलेगा, जिसमें दुनिया भर से ढाई करोड़ लोगों के आने की उम्मीद है । इस एक्सपो में 192 देश हिस्सा ले रहे हैं । भारत की ओर से 15 राज्य, 9 केंद्रीय मंत्रालय और बड़ी औद्योगिक कंपनियां इस में भाग ले रहे हैं ।

नोएडा में बनेगा उत्तर प्रदेश का पहला प्रदूषण नियंत्रण टावर

नोएडा क्षेत्र में वायु प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए भारत सरकार की कंपनी भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के सहयोग से सेक्टर-16ए फिल्मसिटी के निकट डीएनडी एक्सप्रेसवे पर हरित पट्टी में वायु प्रदूषण नियंत्रण टावर स्थापित किया जाएगा ।

हरनाज़ संधू ने जीता “लीवा मिस दिवा यूनिवर्स 2021” का खिताब

चंडीगढ़ की मॉडल हरनाज़ संधू “लीवा मिस दिवा यूनिवर्स 2021” प्रतियोगिता की विजेता चुनी गई । संधू अब दिसंबर में इज़राइल में होने वाली वैश्विक प्रतियोगिता मिस यूनिवर्स 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी । इसके अलावा पुणे की रहने वाली रितिका खतौनी को लीवा मिस दिवा सुपरनेशनल 2021 चुना गया ।

तेलंगाना ने हरा भरा ड्रोन आधारित वनरोपण परियोजना शुरू की

तेलंगाना सरकार ने शुक्रवार को एक अनूठी पहल करते हुए ड्रोन आधारित वनरोपण परियोजना “हरा-भरा” शुरू किया है । अभिनेता राणा दग्गुबाती इस परियोजना के ब्रांड एंबेसडर हैं । उन्होंने औपचारिक रूप से हैदराबाद के केबीआर पार्क में सीडकॉप्टर ड्रोन द्वारा भारत का पहला हवाई सीडिंग अभियान शुरू किया ।

राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, इलेक्ट्रॉनिक, संचार विभाग, वन विभाग ने भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना के लिए हैदराबाद स्थित ड्रोन प्रौद्योगिकी स्टार्टअप मारूत ड्रोन के साथ भागीदारी की है ।

ड्रोन द्वारा तेजी से वनरोपण के तहत राज्य के सभी 33 जिलों में जंगलों में लगभग 12000 हेक्टेयर भूमि में 50 लाख पेड़ लगाए जाएंगे ।

बालाघाट के चिन्नौर चावल को मिला जीआई टैग

मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के चिन्नौर के चावल को जीआई टैग मिल गया है । इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया ।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान कॉनर बनीं एमसीसी की पहली महिला अध्यक्ष

इंडियन की पूर्व कप्तान क्लेयर कॉनर ने शुक्रवार को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ( एमसीसी ) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला । वह क्लब के 234 साल पुरानी इतिहास में यह पद संभालने वाली पहली महिला है ।

कंगना रनौत को बनाया गया यूपी ODOP का ब्रांड एंबेसडर

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि कंगना रनौत उत्तर प्रदेश सरकार के वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ODOP) प्रोग्राम की ब्रांड अंबेसडर होगी ।

पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन 2.0 की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को शहरों को कचरा मुक्त बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन 2.0 का शुभारंभ किया है । नई दिल्ली स्थित डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने इसकी शुरुआत की ।

स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत वर्ष 2030 के तहत सतत विकास लक्ष्यों को पाने की तरफ आगे बढ़ा जाएगा । पीएम मोदी ने इसके साथ AMRUT 2.0 की भी शुरुआत की ।

स्वच्छ भारत मिशन 2.0 योजना मुख्य तौर पर रिड्यूज, रीयूज, रीसाइकिल (RRR) से शेहरों को स्वच्छ बनाया जाएगा । वैज्ञानिक आधार पर कचरे का समाधान करें इस लक्ष्य को पाने की कोशिश की जाएगी ।

स्वच्छ भारत मिशन सभी शहरों को “कचरा मुक्त” बनाने अटल मिशन के तहत आने वाले शहरों के अलावा दूसरे सभी शहरों में गंदे काले पानी के मैनेजमेंट को सुनिश्चित करने की योजना है ।

अटल मिशन के दूसरे चरण का लक्ष्य लगभग 2.64 करोड़ सीवर कनेक्शन देने , लगभग 2.68 करोड नल कनेक्शन, 500 अमृत शहरों में सीवरेज सेप्टेज का 100 फीसदी कवरेज है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top