2 November 2021 Current Affairs in Hindi । 2 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 2 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

2 November 2021 Current Affairs in Hindi
2 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 2 November 2021 in Hindi

मेजर जनरल दिनेश कुमार सिंह ने असम राइफल्स के एडीजे का कार्यभार संभाला

मेजर जनरल दिनेश कुमार सिंह ने सोमवार को असम राइफल्स के अतिरिक्त महानिदेशक का कार्यभार संभाल लिया । एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई ।

मेजर जनरल सिंह 1990 में ‘ब्रिगेड ऑफ द गार्ड्स’ में कमीशन हुए थे । उन्होंने आज लैटकोर में असम राइफल्स के युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और अपने कनिष्ठ अधिकारियों से बातचीत की ।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में किया गया दर्ज

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन को गंगा उत्सव 2021 के पहले दिन हस्तलिखित नोट की सर्वाधिक संख्या में तस्वीरें 1 घंटे में फेसबुक पर अपलोड किए जाने को लेकर ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में दर्ज कर लिया गया ।

जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गंगा पर फेसबुक पर अपना संदेश पोस्ट किया, जिसके बाद गिनीज रिकॉर्ड के लिए गतिविधियां व्यापक स्तर पर लोगों के लिए शुरू हो गई ।

सुंजय सुधीर को यूएई में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया

वरिष्ठ राजनयिक सुंजय सुधीर को सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया । सुधीर 1993 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं और वह पवन कपूर का स्थान लेंगे ।

पवन कपूर को रूस में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है । इसके अलावा दिनेश के पटनायक को स्पेन में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है । 1990 बैच के आईएफएस अधिकारी पटनायक अभी भारतीय संस्कृति संबंध परिषद के महानिदेशक के रूप में काम कर रहे हैं ।

शिक्षा मंत्री ने ‘भाषा संगम’ मोबाइल ऐप की शुरुआत की

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि एक विद्यार्थी द्वारा लिखी गई भाषाओं के आधार पर उसका आकलन करके उस छात्र को क्रेडिट पॉइंट प्रदान किए जाने की व्यवस्था बनाई जानी चाहिए । प्रधान ने “भाषा संगम” मोबाइल ऐप आधारित क्विज का लोकार्पण करते हुए यह बात कही ।

भाषा संगम मोबाइल ऐप उपयोगकर्ताओं को 22 भाषाओं में सामान्य उपयोग के वाक्य सीखने में मदद करेगी । इस ऐप की मदद से घर बैठे ही 22 भाषाओं में बोलचाल के वाक्यों का अभ्यास किया जा सकता है ।

डॉ राजेश गोखले ने जैव प्रौद्योगिकी विभाग के नए सचिव के तौर पर कार्यभार संभाला

प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ राजेश गोखले ने सोमवार को जैव प्रौद्योगिकी विभाग के नए सचिव के तौर पर कार्यभार संभाला । उन्होंने रेणु स्वरूप की जगह ली है । केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने गोखले का स्वागत करते हुए कहा कि वह एक टीम के तौर पर राष्ट्र के विकास के लिए विज्ञान आधारित समेकित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए काम करेंगे ।

आईओसी पानीपत में देश का पहला मेलिक एनहाइड्राइड कारखाना लगाएगी

सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने सोमवार को कहा कि हरियाणा में अपनी पानीपत रिफायनरी और पेट्रोलियम परिसर में वर्धित रासायनिक उत्पादों के विनिर्माण के लिए 3,681 करोड़ रुपए के निवेश से देश का पहला वृहत आकार का मेलिक एनहाइड्राइड कारखाना स्थापित करेगी ।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि परियोजना का क्रियान्वयन चरण-प्रथम निवेश मजदूरी से 54 महीनों में किया जाएगा । इस परियोजना की क्षमता 1,20,000 टन सालाना मेलिक एनहाइड्राइड की होगी । इसका उपयोग को पॉलिएस्टर रेजिन, कृषि रसायनों जैसे विशेष उत्पादों के विनिर्माण में होता है ।

कोविड-19 के नोवावैक्स टीके को हरी झंडी देने वाला इंडोनेशिया पहला देश

जैव प्रौद्योगिकी कंपनी नोवावैक्स ने सोमवार को कहा कि उसके कोविड-19 रोधी टीके को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी देने वाला इंडोनेशिया विश्व का पहला देश हो गया है । नोवावैक्स ने अपने टीके में वर्तमान में उपयोग में लाए जा रहे टीकों से अलग प्रौद्योगिकी अपनाई है ।

इसके टीके को अत्यधिक कम तापमान की जरूरत नहीं होगी, जिससे दुनिया के गरीब देशों में इसकी आपूर्ति को बढ़ावा मिलेगा । यह टीका दो खुराक वाला है । इसे कोरोनावायरस के आवरण ,स्पाइक प्रोटीन की प्रयोगशाला में निर्मित प्रति कृतियों से बनाया गया है ।

‘मुंबई-कर्नाटक’ क्षेत्र का नाम बदला गया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सोमवार को ऐलान किया कि मुंबई-कर्नाटक’ क्षेत्र का नाम बदलकर अब “कित्तूर कर्नाटक क्षेत्र” कर दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि जब सीमा विवाद उठ रहे हैं तो पुराने नाम को चलाने का कोई मतलब नहीं है इसलिए क्षेत्र का नाम बदलने का फैसला किया गया है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने हाल ही में हैदराबाद- कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलकर “कल्याण कर्नाटक ” कर दिया था । अब आने वाले कुछ दिनों में हम मुंबई कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलने जा रहे है ।

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी का साल 2021 का शब्द बना ‘वैक्स’

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने वर्ष 2021 के अपने शब्द का खुलासा कर दिया है । ये है कोरोना टीकाकरण से जुड़ा शब्द ‘वैक्स’, जिसका इस्तेमाल पिछले साल के मुकाबले इस साल 72 गुना अधिक बार हुआ है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top