2 July 2021 Current Affairs in Hindi । 2 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 2 July 2021 Current Affairs in Hindi “ की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 2 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

2 July 2021 current affairs in Hindi
2 July 2021 current affairs in Hindi

Current Affairs 2 July 2021 in Hindi

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस : 1 जुलाई 2021

भारत में हर वर्ष 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है क्योंकि इस दिन देश के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ विधान चंद्र रॉय का जन्मदिन और पुण्यतिथी होती है । इसकी शुरुआत 1991 में की गई ।

इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और डॉक्टरों को उनकी समर्पित सेवाओं के लिए शुक्रिया अदा करना है ।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2021 की थीम – Building a fairer and healthier world.

अन्य दिवस
राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस – 1 जुलाई
राष्ट्रीय अकाउंटेंट दिवस – 1 जुलाई

विवेक राम चौधरी को “भारतीय वायुसेना” का नया उप प्रमुख बनाया गया

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को “भारतीय वायुसेना” का नया उप प्रमुख बनाया गया है । ये एयर मार्शल एच एस अरोड़ा का स्थान लेंगे ।

भारतीय वायुसेना ( Indian Airforce)

🔸स्थापना – 8 अक्टूबर 1932
🔸मुख्यालय – नई दिल्ली
🔸अध्यक्ष – एयर चीफ मार्शल RKS भदौरिया
🔸उप प्रमुख – विवेक राम चौधरी

अभिमन्यु मिश्रा बने सबसे कम उम्र के “शतरंज ग्रैंडमास्टर”

भारतीय मूल के अमेरिकी शतरंज खिलाड़ी अभिमन्यु मिश्रा ने सिर्फ 12 साल की उम्र में दुनिया के सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर बन गए हैं ।

अभिमन्यु ने बुडापेस्ट में आयोजित ग्रैंडमास्टर टूर्नामेंट में भारतीय ग्रैंडमास्टर लियॉन मेनडोंका को हराकर ये उपलब्धि हासिल की है ।

ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम इंडेक्स में भारत का 20वां स्थान

“ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम इंडेक्स ” स्टार्टअप ब्लिंग द्वारा सालाना जारी किया जाता है । यह पर्यावरण के आधार पर देशों और शहरों को रैंक करता है ।

ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम इंडेक्स में भारत का 20वां स्थान है । इस इंडेक्स में प्रथम स्थान अमेरिका , दूसरा स्थान यूनाइटेड किंगडम तथा तीसरा स्थान इजराइल को मिला है ।

राजेंद्र किशोर पांडा को कुवेंपु राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया

ओड़िया कवि डॉ राजेंद्र किशोर पांडा को कुवेंपु राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है । ये यह पुरस्कार प्रसिद्ध कन्नड़ कवि कुवेम्पु की स्मृति में स्थापित किया गया था ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top