2 August 2021 Current Affairs in Hindi । 2 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 2 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 2 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

2 August 2021 Current Affairs in Hindi
2 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 2 August 2021 in Hindi

लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार चावला बने आर्टिलियरी के महानिदेशक

लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार चावला ने रविवार को आर्टिलियरी के महानिदेशक का पदभार ग्रहण कर लिया । उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल के रवि प्रसाद की जगह ली है ।

अमित शाह ने विंध्य कोरिडोर का शिलान्यास किया

गृह मंत्री अमित शाह व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिर्जापुर का बहुप्रतीक्षित विंध्य कोरिडोर का शिलान्यास व रोप-वे का उद्घाटन कर विंध्य क्षेत्र को ₹144 करोड़ की परियोजना की सौगात दी ।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया ।

एम्मा मैककॉन ने ओलंपिक में 7 पदक जीतने वाली पहली महिला तैराक बनी

ऑस्ट्रेलियाई महिला तैराक एम्मा मैककॉन ने 4×100 मेडले रिले में पदक जीतकर इतिहास रच दिया । एम्मा मैककॉन का यह टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक सातवां पदक है । इसी के साथ एम्मा मैककॉन एक ही गेम में 7 पदक जीतने वाली पहली महिला तैराक बनीं ।

2024 तक देशभर की ब्रॉड गेज लाइनों का 100% विद्युतीकरण किया जाएगा

रेल मार्ग सेवा को अधिक सुगम और आधुनिक बनाने की दिशा में कदम उठाते हुए रेल मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2023-24 तक देश भर की ब्रॉड गेज लाइनों का 100% विद्युतीकरण करने का लक्ष्य रखा है । इसके लिए रेल मंत्रालय 21000 करोड रुपए खर्च करेगी ।

रेल मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार रेलवे के 18 जून में कुल 64689 किलोमीटर ब्रॉडगेज मार्ग है , जिनमें से 45881 किलोमीटर का विद्युतीकरण किया जा चुका है । शेष 18808 किलोमीटर का विद्युतीकरण किया जाना बाकी है । पश्चिमी मध्य रेलवे और कोलकाता मेट्रो पहले से ही शत-प्रतिशत विद्युतीकरण है ।

भारत-बांग्लादेश के बीच हल्दीबाड़ी- चिलाहाटी रेलवे लिंक परिसेवा शुरू

भारत-बांग्लादेश के बीच हल्दीबाड़ी- चिलाहाटी रेलवे लिंक पर रविवार से व्यवसायिक गतिविधि शुरू हो गई है । आज हल्दीबाड़ी से बजरी लेकर एक मालगाड़ी एनजेपी स्टेशन होते हुए बांग्लादेश के निलफामाड़ी जिले के चिलाहाटी के लिए रवाना हुई ।

यह रेलवे लाइन वर्ष 1965 से बंद पड़ी थी, जिसे पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 17 दिसंबर 2020 को पुनः बहाल करते हुए इस रेल लाइन का उद्घाटन किया था ।

पीवी सिंधु ने जीता कांस्य पदक

टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है । उसने चीन की बिंग जियाओ को सीधे सेट में 21-13 , 21-15 से मात देकर कांस्य पदक जीता है । इस जीत के साथ ही सिंधु भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई है, जिन्होंने लगातार दो ओलंपिक खेलों में देश के लिए पदक जीता है ।

सोनू सूद बने ओलंपिक मूवमेंट के ब्रांड एंबेसडर

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद को स्पेशल ओलंपिक मूवमेंट का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है । सोनू सूद अगले साल रूस में होने वाले विशेष ओलंपिक विश्व शीतकालीन खेलों में भारत के दल का हिस्सा भी रहेंगे । सोनू सूद जनवरी में रूस के कजान में भारत के एथलीटों की टीम का नेतृत्व करेंगे ।

दीपक दास बने नए लेखा महानियंत्रक

दीपक दास ने रविवार को नए लेखा महानियंत्रक ( CGA ) के रूप में कार्यभार संभाला है । दीपक दास सीजीए का पद संभालने वाले 25वें अधिकारी हैं । एक अधिकारिक बयान में कहा गया है दीपक दास 1986 बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा अधिकारी है , वो अब भारत सरकार द्वारा लेखा महानियंत्रक , व्यय विभाग , वित्त मंत्रालय के रूप में एक अगस्त 2021 से नियुक्त किए गए हैं ।

आईपीएस नीना सिंह बनी राजस्थान पुलिस की पहली महिला डीजी

राजस्थान पुलिस में आज एक नया इतिहास रचते हुए प्रदेश की प्रथम महिला डिजी नियुक्त हुई है । आईपीएस नीना सिंह को राजस्थान पुलिस की पहली महिला डीजी बनाया गया है ।

राजस्थान सरकार ने ‘घर-घर औषधीय योजना’ शुरू की

राजस्थान सरकार प्रदेश में वन संरक्षण एवं संवर्धन के लिए जल्द ही नई वन नीति लाएगी । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को ऑनलाइन माध्यम से आयोजित 72वें वन महोत्सव एवं ‘घर-घर औषधीय योजना’ की शुरुआत की ।

उन्होंने कहा कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोगों ने औषधीय पौधों का लाभ लिया है । वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने बताया कि योजना के तहत आगामी 5 वर्षों में प्रदेश के सभी परिवारों को तुलसी, गिलोय, कालमेघ और अश्वगंधा के 8-8 औषधीय पौधे तीन बार निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे , जिसके लिए राज्य सरकार इस योजना को 210 करोड़ रुपए व्यय करेगी ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top