19 September 2021 Current Affairs in Hindi । 19 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 19 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 19 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

19 September 2021 Current Affairs in Hindi
19 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 19 September 2021 in Hindi

मनिका श्योकंद को जल संरक्षण के लिए हरियाणा का गुडविल अंबेसडर नियुक्त किया

हरियाणा सरकार ने फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया- 2021 मनिका श्योकंद को जल संरक्षण के लिए प्रदेश का गुडविल अंबेसडर नियुक्त किया है । मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा निवास में शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में मनिका को एक नियुक्ति पत्र एवं एग्रीमेंट सौंपा ।

पंजाब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का इस्तीफा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है । अपने आवास पर विधायकों के साथ बैठक के बाद कैप्टन राजभवन पहुंचे और राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा ।

साहित्य अकादमी के अनुवाद के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा

साहित्य अकादमी ने आज अपने प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से अनुवाद के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार की घोषणा की है । कुल 24 भारतीय भाषाओं में अनुवाद के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार की घोषणा की गई है ।

साल 2020 के लिए हिंदी भाषा में अनुवाद का साहित्य अकादमी पुरस्कार टीईएस राघवन को दिया गया है । टीईएस राघवन ने तिरूक्कल नाम के तमिल कविता संग्रह का अनुवाद हिंदी में किया है ।

साल 2020 के लिए अंग्रेजी भाषा में अनुवाद का साहित्य अकादमी पुरस्कार श्रीनाथ पेरूर को दिया गया है । उन्होंने घाचर घाचर नाम के कन्नड़ उपन्यास का अनुवाद अंग्रेजी में किया है ।

साल 2020 के लिए बांग्ला भाषा में अनुवाद का साहित्य अकादमी पुरस्कार पुषिपतो मुखोपाध्याय को दिया गया है । उर्दू की किताब ख़ूतूत-ए-गालिब का अनुवाद गा़लिब पत्राबली शीर्षक से बांग्ला में किया है ।

साल 2020 के लिए मराठी भाषा में अनुवाद का साहित्य अकादमी पुरस्कार सोनाली नवांगुल को दिया गया है । सोनाली नवांगुल ने तमिल उपन्यास इरंदम जामथिन कथाई का अनुवाद मध्यरात्रिनंतरचे तास शीर्षक से मराठी में किया है ।

आईआईटी दिल्ली बारिश की बूंदों से बनागी बिजली

आईआईटी दिल्ली ने 3 साल की मेहनत के साथ एक नई तकनीकी विकसित की है । यह उचित तकनीक है जिसके जरिए बारिश की बूंदों में मौजूद काइनेटिक एनर्जी इलेक्ट्रॉनिक चार्ज के जरिए बिजली बनाई जा सकती है । इसके लिए डेमो डिवाइस को विकसित कर लिया गया है । जल्द ही पेटेंट की प्रक्रिया शुरू होगी ।

रनिंदर सिंह बने भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष

रनिंदर सिंह एक बार फिर से भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष चुने गए हैं । 54 वर्षीय रनिंदर सिंह चौथी बार इस पद पर काबिज हुए । अध्यक्ष पद के चुनाव में बीएसपी के सांसद श्याम सिंह यादव को 56-3 से हराया । रनिंदर सिंह 2021 से 2025 तक, 4 साल के लिए इस पद पर काबिज रहेंगे ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top