19 October 2021 Current Affairs in Hindi । 19 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 19 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

19 October 2021 Current Affairs in Hindi
19 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 19 October 2021 in Hindi

भारत-ब्रिटेन के बीच प्रथम संमुद्री वार्ता का आयोजन

भारत और ब्रिटेन के बीच सोमवार को पहले संमुद्री वार्ता का आयोजन डिजिटल प्रारूप में हुआ जिस दौरान हिन्द- प्रशांत एवं समुद्री क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा हुई । इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी ।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत और ब्रिटेन के बीच पहले संमुद्री वार्ता का आयोजन भारत-ब्रिटेन रोडमैप 2030 के अनुसार हुआ जिस पर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच मई 2021 में आयोजित डिजिटल शिखर सम्मेलन के दौरान सहमति बनी थी ।

बयान के अनुसार दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक का प्रतिनिधित्व किया जिस दौरान समुद्री क्षेत्र, हिंद-प्रशांत और बहुस्तरीय सहयोग को लेकर वार्ता हुई ।

फातिमा बानो ‘लद्दाख निवासी प्रमाणपत्र’ पाने वाली पहली महिला बनी

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के चोस्कोरे गांव की रहने वाली फातिमा बानो कारगिल की पहली ऐसी महिला बन गई है जिन्हें ‘लद्दाख निवासी’ प्रमाणपत्र मिला है ।

लद्दाख निवासी प्रमाण पत्र आदेश 2021 के अनुसार कोई भी व्यक्ति जिसके पास लेह और कारगिल में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किया का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र है या वे सक्षम प्राधिकारी द्वारा पीआरसी जारी करने के पात्र व्यक्तियों की श्रेणी से संबंधित हो तो वह निवासी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के हकदार होंगे ।

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को तत्कालीन जम्मू कश्मीर राज्य को 2 केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर और अनुच्छेद 370 के तहत उसके विशेष दर्जे को निरस्त कर लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया था । 5 अगस्त 2019 के घटनाक्रम से पहले पीआरसी या राज्य विषय जम्मू कश्मीर के नागरिक के तौर पर उनके निवास का प्रमाण था ।

उद्यमी विद्युत मोहन ‘अर्थशॉट पुरस्कार’ से सम्मानित

दिल्ली के एक उद्यमी विद्युत मोहन को फसल अवशेषों को बिक्री योग्य जैव उत्पादों में बदलने की परियोजना के लिए लंदन में एक समारोह में सम्मानित किया गया । उन्हें प्रिंस विलियम द्वारा शुरू किए गए पहले पर्यावरणीय ‘अर्थशॉट पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया ।

इस पुरस्कार को ‘इको ऑस्कर’ भी कहा जा रहा है । उनकी कृषि उत्कृष्टों को रिसाइकल करने की परियोजना ‘टकाचार’ को इनाम स्वरूप 10 लाख ब्रिटिश पाउंड दिए गए ।

दिल्ली सरकार में ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू किया

वायु प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू किया है । इस अभियान के तहत दिल्ली के प्रमुख 100 चौराहों पर 2500 वालंटियर तैनात होंगे । इस अभियान के तहत ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट ऑन होने पर गाड़ी ऑफ तथा हफ्ते में एक बार गाड़ी न चलाने के लिए जागरूक किया जाएगा ।

माउंट हैरियट नेशनल पार्क का नाम बदला

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह स्थित कालापानी में माउंट हैरियट नेशनल पार्क का नाम बदलकर ‘माउंट मणिपुर नेशनल पार्क’ कर दिया गया है ।

प्रदीप कुमार पांजा बने कर्नाटक बैंक लिमिटेड के नए अध्यक्ष

भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रदीप कुमार पांजा को कर्नाटक बैंक लिमिटेड के नए अध्यक्ष नियुक्त किया है । उन्होंने पी जयराम भट की जगह ली है । कर्नाटक बैंक लिमिटेड की स्थापना 18 फरवरी 1924 को की गई और इसका मुख्यालय मैंगलोर में है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top