19 December 2021 Current Affairs in Hindi । 19 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 19 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

19 December 2021 Current Affairs in Hindi
19 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 19 December 2021 in Hindi

‘अग्नि पी’ मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम नई पीढी की बैलेस्टिक मिसाइल ‘अग्नि पी’ का ओडिशा तट के पास डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से शनिवार को सफल परीक्षण किया ।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यह जानकारी दी । ‘अग्नि पी’ मिसाइल दो चरणों वाली कनस्तरीकृत ठोस प्रणोदक बैलेस्टिक मिसाइल है जिसमें दोहरी अतिरिक्त नौवहन और मार्गदर्शन प्रणाली है ।

सतह से सतह पर मार करने में सक्षम इस बैलेस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता 1000 से 2000 किलोमीटर है ।

प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखी । एक्सप्रेस वे 594 किलोमीटर लंबा और 6 लेन का होगा जिसे 36,200 करोड रुपए से अधिक की लागत से निर्मित किया जाएगा ।

मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर एक्सप्रेसवे प्रयागराज के जोदापुर दांडू गांव तक जाएगा । यह एक्सप्रेस वे राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बन जाएगा ।

इस एक्सप्रेस वे पर शाहजहांपुर में 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी निर्मित की जाएगी, जो वायु सेना के विमानों को आपातकालीन उड़ान भरने और उतरने में सहायता प्रदान करेगी । इस एक्सप्रेस वे पर एक औद्योगिक गलियारा बनाने का भी प्रस्ताव है ।

श्रीकांत बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं , जिन्होंने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई है ।

श्री कांत ने सेमीफाइनल मैच में भारत के ही लक्ष्य सेन को हराया । श्रीकांत तीसरे भारतीय खिलाड़ी है जो इस टूर्नामेंट का फाइनल खेलेंगे । उनसे पहले पीवी सिंधु और साइना नेहवाल इस टूर्नामेंट का फाइनल खेल चुकी है ।

नितिन गडकरी ने दिव्यांगों के लिए जॉब पोर्टल रोजगार सारथी का किया शुभारंभ

डिजिटल दिव्यांग-इनबल्ड एंड एंपावर्ड थीम पर आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस मौके पर ऑनलाइन जॉब पोर्टल रोजगार सारथी का अनावरण किया, जो विकलांग व्यक्तियों के लिए निजी सरकारी नौकरियां प्रदान करेगा । साथ ही यह पोर्टल दृष्टिबाधित लोगों को स्क्रीन रीडर जैसी सहायक तकनीकों का उपयोग करके वेबसाइट तक पहुंचने में सक्षम बनाता है ।

मोहित जैन इंडियन न्यूज़पेपर सोसायटी के अध्यक्ष नियुक्त

द इकोनामिक टाइम्स के मोहित जैन को ‘इंडियन न्यूज़पेपर सोसायटी'(INS) का अध्यक्ष चुना गया । इनकी नियुक्ति वर्ष 2021-22 के लिए की गई है ।इस पद हेतु उन्होंने एल आदिमुलम का स्थान लिया है ।

इनके अलावा 2021-22 के लिए के. राजा प्रसाद रेड्डी को उपाध्यक्ष, राकेश शर्मा को वॉइस प्रेजिडेंट और तन्मय माहेश्वरी को मानद कोषाध्यक्ष चुना गया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top