18 September 2021 Current Affairs in Hindi । 18 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 18 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 18 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

18 September 2021 Current Affairs in Hindi
18 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 18 September 2021 in Hindi

विश्व बांस दिवस 2021(World Bamboo Day 2021)

हर साल 18 सितंबर को विश्व स्तर पर विश्व बांस दिवस के रूप में मनाया जाता है । इस दिवस को मनाने का उद्देश्य बांस के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और रोजमर्रा के उत्पादों में इसके उपयोग को बढ़ावा देना है ।

इस दिवस की बनाने की अधिकारी घोषणा 2009 में बैंकाक में आयोजित आठवीं वर्ल्ड बंबू कांग्रेस में की गई थी ।

विश्व बांस दिवस 2021 की थीम – ” बांस लगाओ बांस लगाने का समय आ गया है ।”

World bamboo day 2021 theme -” Plant Bamboo It is Time To Plant Bamboo”.

शेफाली जुनेजा बनी आईसीएओ की अध्यक्ष

अंतरराष्ट्रीय वायु यातायात के नियमों व सिद्धांतों का पालन करने वाले इंटरनेशनल सिविल एवियशन ऑर्गेनाइजेशन ( ICAO) की अध्यक्ष शेफाली जुनेजा को चुना गया है । वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला है । इससे पहले शेफाली जुनेजा आईसीएओ में भारत की प्रतिनिधि थी । भारत को 12 साल के बाद यह जिम्मेदारी मिली है ।

संयुक्त राष्ट्र ने कैलाश सत्यार्थी को सतत विकास लक्ष्यों का एडवोकेट नियुक्त किया

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने 76वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा की शुरुआत से पहले नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी को नए सतत विकास लक्ष्यों (SDG) के एडवोकेट के रूप में नियुक्त किया ।

श्रीधरन शरत बीसीसीआई जूनियर चयन समिति के चेयरमैन बने

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय जूनियर चयन समिति नियुक्त की जिसका चेयरमैन तमिलनाडु के पूर्व बल्लेबाज श्रीधरण शरत को बनाया ।

शरद दक्षिण क्षेत्र के प्रतिनिधि चयनकर्ता है जबकि पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल पश्चिम क्षेत्र के चयनकर्ता है ।

🔸श्रीधरन शरत ( दक्षिण क्षेत्र ) : चेयरमैन
🔸पार्थिव पटेल (पश्चिम क्षेत्र )
🔸राणादेब बॉस (पूर्वी क्षेत्र )
🔸कृष्ण मोहन (उत्तर क्षेत्र )
🔸हरविंद्र सिंह सोढ़ी (मध्य क्षेत्र )

भारतीय रेलवे ने शुरू की कौशल विकास योजना

रेल कौशल विकास योजना के तहत रेलवे अगले 3 वर्षों में 18 से 35 साल के 50000 युवाओं को प्रशिक्षित करेगा । रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को इस योजना का शुभारंभ किया । रेलवे द्वारा जारी एक बयान के अनुसार योजना के तहत युवाओं को रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों में उद्योग से संबंधित कौशल में प्रशिक्षण दिया जाएगा । रेल कौशल विकास योजना आत्मनिर्भर भारत की दिशा में पहल है और यह आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला का भी हिस्सा है ।

फैमिना के कवर पर आई भवानी देवी, मीराबाई चानू और रानी रामपाल

बॉलीवुड मैगजीन फैमिना ने अपने सितंबर इश्यू में भारतीय महिला खेल सितारे भवानी देवी, मीराबाई चानू और रानी रामपाल को जगह दी है । मैगजीन ने फैमिना फैब 40 मुहिम के तहत तीनों को शीर्षक दिया है ओलंपियंस ।

प्रधानमंत्री मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर को शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन ( SCO Summit) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित किया । पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान उग्रवाद और कट्टरता में वृद्धि को अफगानिस्तान और क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और विश्वास की कमी के लिए सबसे बड़ी चुनौती कहा ।

ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में SCO समिट का आयोजन किया जा रहा है । 1996 में शुरू हुआ SCO सोवियत संघ के पतन के साथ चीन, रूस, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और किर्गिस्तान के बीच एक विश्वास बढ़ाने के उपाय के रूप में शुरू किया गया था । भारत,पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान भी अब इसके स्थायी सदस्य हैं । समूह ने हालिया शिखर सम्मेलन में अपने नवीनतम डायलग पार्टनर्स के रूप में सऊदी अरब, मिस्त्र और कतर को शामिल किया है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top