18 October 2021 Current Affairs in Hindi । 18 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 18 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

18 October 2021 Current Affairs in Hindi
18 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 18 October 2021 in Hindi

विश्व रजोनिवृत्ति दिवस : 18 अक्टूबर 2021

हर साल 18 अक्टूबर को विश्व रजोनिवृत्ति दिवस मनाया जाता है । इस दिवस का उद्देश्य महिलाओं को रजोनिवृत्ति के बारे में जागरूकता पैदा करना और अच्छे स्वास्थ्य के प्रति सजग बनाना है ।

पंजाब सरकार ने शुरू की “मेरा घर मेरे नाम” योजना

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गांव और शहरों की ‘लाल लकीर’ के भीतर बने घरों में रहने वाले लोगों को मालिकाना हक देने के लिए रविवार को “मेरा घर मेरे नाम” योजना की शुरुआत की ।

लाल लकीर :- जमीन के उस हिस्से को कहा जाता है जो कि गांव की बस्ती का हिस्सा होता है और इसका उपयोग केवल गैर कृषि उद्देश्यों के लिए किया जाता है ।

T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं । उन्होंने इस मामले में श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ा है ।

शाकिब अल हसन ने 89 मैचों में 108 विकेट ले चुके हैं जबकि मलिंगा ने 84 मैचों में 107 विकेट लिए थे । इस मामले में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी तीसरे नंबर पर है, उन्होंने 83 मैचों में 99 विकेट झटके हैं ।

चीन में संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता शिखर सम्मेलन 2021 का आयोजन किया गया

लिविंग इन हार्मनी विद नेचर के 2050 के लक्ष्य लेकर चीन में जैव विविधता का वर्चुअल महासम्मेलन शुरू हुआ है । इस सम्मेलन में जैव विविधता की रक्षा पर महत्वकांक्षी लक्ष्यों, जवाबदेही सहित कार्यान्वयन तंत्र सुनिश्चित करने के लिए अंतिम बातचीत और फंडिग की आवश्यकता पर चर्चा हुई । चीन पहली बार पर्यावरण शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है ।

उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षण संस्थानों में “आरोग्य वाटिका” लगाने की घोषणा की

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेज में आरोग्य वाटिका बनाने की घोषणा की गई है । इस वाटिका में औषधीय पेड़ पौधे लगाए जाएंगे और इन पेड़ पौधों के औषधीय गुणों से छात्र-छात्राओं और अभिभावकों को अवगत कराया जाएगा ।

सरकार की घोषणा के अनुसार शिक्षण संस्थानों में आरोग्य वाटिका बनाए जाने का उद्देश्य औषधीय वनस्पतियों एवं उनके प्रयोग की प्राचीन भारतीय परंपराओं के संबंध में विद्यार्थियों को जागरूक करना है ।

फोर्ब्स इंडिया द्वारा सबसे प्रभावशाली एक्टर्स की सूची में रश्मिका मंदाना

बेंगलुरु की अभिनेत्री रश्मिका मंदाना दक्षिण में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली एक्ट्रेसेज़ में से एक है । फोर्ब्स इंडिया द्वारा सबसे प्रभावशाली एक्टर्स की सूची में शीर्ष स्थान पर आकर सामंथा, विजय देवरकोंडा और यश को पीछे छोड़ दिया है ।

इस सूची में दूसरे स्थान पर विजय देवरकोंडा , तीसरी स्थान पर कन्नड के एक्टर यश, चोथे स्थान पर सामंथा रूथ प्रभु है और पांचवें स्थान पर अल्लू अर्जुन है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top