17 September 2021 Current Affairs in Hindi । 17 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 17 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 17 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

17 September 2021 Current Affairs in Hindi
17 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 17 September 2021 in Hindi

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2021( World Patient Safety Day 2021)

हर साल 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है । इसका उद्देश्य रोगी सुरक्षा के बारे में दुनिया भर के लोगों को जागरूक करना तथा रोगी सुरक्षा के बारे में समन्वय और कार्रवाई के साथ-साथ वैश्विक समझ बनाना है ।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2021 थीम – ” सुरक्षित मातृत्व एवं शिशु देखभाल ” है ।

पंकज आडवाणी ने जीता एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब

भारत के शीर्ष स्नूकर और बिलियर्ड्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया । उन्होंने फाइनल में ईरान के आमिर सरखोश को हराया । इस जीत के साथ ही स्नूकर और बिलियर्ड्स दोनों में अब उनके एशियाई खिताबों की संख्या 11 हो गई है ।

ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने “ऑकस” की घोषणा की

ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने हिंद प्रशांत में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र के लिए एक नए त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन “ऑकस” (एयूकेयूएस) की घोषणा की है ,ताकि वे अपने साझा हितों की रक्षा कर सके और परमाणु ऊर्जा से संचालित पनडुब्बी हासिल करने में आस्ट्रेलिया की मदद करने समेत रक्षा क्षमताओं को बेहतर तरीके से साझा कर सकें ।

कैबिनेट ने बैड बैंक को दी मंजूरी

केंद्रीय वित्त मंत्री ने बैंकिंग सेंटर के लिए बड़ा ऐलान किया है कि बैड बैंक यानी नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (NARCL) की तरफ से बैंकों को मिलने वाली सिक्योरिटी रिसीट पर सरकार 30,600 करोड रुपए की गारंटी देगी जो 5 सालों तक वैध रहेगी ।

दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट बना भारत

शेयर बाजार में आई रिकॉर्ड तेजी ने भारतीय शेयर बाजार को दुनिया के टॉप 5 देशों की लिस्ट में शामिल कर दिया है । एक्सचेंज में लिस्ट सभी कंपनियों के कुल मार्केट वैल्यूएशन के आधार पर भारत दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा बाजार बन गया है । बीएसई पर लिस्ट सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैंप 260 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है ।

बीएसई के सीईओ आशीष चौहान ने आज ट्वीट कर जानकारी दी है कि बीएसई पर लिस्ट कंपनियों का कुल मार्केट कैंप 260.78 लाख करोड़ रूपये पर पहुंच गया है । 73.5 रुपए प्रति डॉलर के एक्सचेंज रेट पर भारत का मार्केट कैप आज 16 सितंबर 2021 को 3.54 लाख करोड डॉलर के स्तर पर पहुंच गया ।

फीफा रैंकिंग जारी

फेडरेशन इंटरनेशनल डे फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने अपनी ताजा रैंकिग जारी कर दी । इस रैंकिंग में बेल्जियम पहले स्थान पर , ब्राजील दूसरे स्थान पर , इंग्लैंड तीसरे स्थान पर , फ्रांस चोथे स्थान पर तथा इटली पांचवे स्थान पर है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top