17 October 2021 Current Affairs in Hindi । 17 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 17 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

17 October 2021 Current Affairs in Hindi
17 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 17 October 2021 in Hindi

गरीबी उन्मूलन अंतरराष्ट्रीय दिवस : 17 अक्टूबर 2021

हर साल 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया जाता है । इसे 22 दिसंबर 1992 को प्रस्तावित किया गया था । यह दिवस गरीबी में रह रहे लोगों के संघर्ष को जानने, समझने और उनकी कठिनाइयों को दूर करने के प्रयास को जानने के लिए मनाया जाता है ।

गरीबी उन्मूलन अंतरराष्ट्रीय दिवस 2021 की थीम – “एक साथ आगे बढ़ना : लगातार गरीबी को समाप्त करना, सभी लोगों और हमारे ग्रह का सम्मान करना ” है ।

इम्तियाज अली को भारत में रूसी फिल्म महोत्सव का एंबेस्डर नियुक्त किया

निर्देशक-निर्माता इम्तियाज अली को भारत में रुसी फिल्म महोत्सव का एंबेस्डर नियुक्त किया गया है । महोत्सव के तहत 16 अक्टूबर से 27 नवंबर तक डिजनी हॉटस्टार पर भारतीय दर्शकों के लिए विभिन्न शैलियों की 10 मशहूर रुसी फिल्में प्रदर्शित की जाएगी ।

इम्तियाज अली ने कहा कि यह उत्सव भारत और रूस के बीच भविष्य में सिनेमाई सहयोग के लिए एक आधार के रूप में कार्य करेगा ।

भारत ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन को पर्यवेक्षक का दर्जा देने के लिए प्रस्ताव पेश किया

भारत ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) को पर्यवेक्षक का दर्जा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक मसौदा प्रस्ताव पेश किया । यह प्रस्ताव आईएसए और संयुक्त राष्ट्र के बीच नियमित सहयोग प्रदान करने में मदद करेगा । इससे वैश्विक ऊर्जा वृद्धि और विकास को लाभ पहुंचेगा । यह मसौदा प्रस्ताव कानूनी प्रश्नों से संबंधित महासभा की छठी समिति के समक्ष पेश किया गया ।

भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने इस मसौदे की घोषणा करते हुए कहा कि यह हरित ऊर्जा कूटनीतिक के एक नए युग की शुरुआत करेगा । इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊर्जा वृद्धि और विकास को लाभ होगा । इस अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के करीब 80 सह प्रायोजक देश भी हैं ।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को भारत व फ्रांस ने साझा रूप से 2015 में पेरिस में संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (कॉप-21) के 21वें सम्मेलन में शुरू किया गया था । इसका मकसद सदस्य देशों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख चुनौतियां का साथ मिलकर समाधान निकालना है ।

भारत ने आठवीं बार जीता सैफ कप

भारतीय फुटबॉल टीम ने आठवीं बार सैफ कप का खिताब अपने नाम किया है । भारत ने फाइनल में नेपाल की टीम को 3-0 से हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार यह टूर्नामेंट जीता है । इस साल नेपाल की टीम पहली बार सैफ कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन उसके लिए भारत को हराना आसान नहीं था ।

सैफ कप के 13 में से 8 टूर्नामेंट अकेले भारत ने जीते हैं । इस टूर्नामेंट में इस साल भारत के अलावा बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और मालदीव की टीम ने भाग लिया था ।

भारत और अमेरिकी सैनिकों का संयुक्त अभ्यास “एक्स युद्ध अभ्यास 21” शुरू

भारत और अमेरिकी सैनिकों का संयुक्त अभ्यास “एक्स युद्ध अभ्यास 21” अमेरिका के अलास्का में एमेंडार्फ रिचर्डसन सैन्य अड्डे पर शुक्रवार को शुरू हो गया । अभ्यास की शुरुआत के मौके पर दोनों देशों के राष्ट्र ध्वज फहराए गए और राष्ट्रीय गान गाए गए ।

इस अभ्यास का आयोजन 15 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक किया जाएगा । 14 दिनों के इस अभ्यास में मुख्य तौर पर संयुक्त राष्ट्र के निर्देशो के तहत आतंकवाद का सामना करने और इन्हें हराने का प्रशिक्षण दिया जाना है ।

पेंटागन के अनुसार अभ्यास में अमेरिकी सेना के फर्स्ट स्क्वाड्रन के 300 जवान और भारतीय सेना के 7 मद्रास इन्फेंट्री बटालियन के 350 जवान भाग ले रहे हैं । 14 दिनों के इस अभ्यास में दोनों देशों के सैनिक जवाबी कार्रवाई और आंतकवाद के खिलाफ संयुक्त अभियान के लिए अभ्यास करेंगे ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top