17 July 2021 Current Affairs in Hindi । 17 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 17 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 17 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

17 July 2021 Current Affairs in Hindi
17 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 17 July 2021 in Hindi

अंतरराष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस : 17 जुलाई 2021

हर साल 17 जुलाई को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस मनाया जाता है । यह दिन अंतरराष्ट्रीय न्याय की मजबूत व्यवस्था को चिन्हित करने और पीड़ितों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है । इसके अलावा 17 जुलाई को हर साल अंतरराष्ट्रीय अपराधिक न्यायालय के बारे में बताना है ।

यह दिवस मनाने की शुरुआत 17 जुलाई 1998 को आईसीसी की स्थापना संधी, रोम संविधि को अपनाने की वर्षगांठ का प्रतीक है ।

सुरेखा सीकरी का निधन

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का 75 वर्ष की उम्र में मुंबई में निधन हो गया । मशहूर सीरियल बालिका वधू में दादीसा की भूमिका निभाने वाली सुरेखा कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया ।

उन्होंने साल 1978 में पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म “किस्सा कुर्सी का” से डेब्यू किया था । उन्होंने 73 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला फिल्मफेयर अवार्ड जीता ।

भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई है । अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ममुंडजे ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी । उन्होंने कहा कि दानिश सिद्दीकी अफगान सुरक्षा बलों के साथ एक रिपोर्टिंग असाइनमेंट कर रहे थे और उसी दौरान की हत्या कर दी गई ।

भारतीय मूल की सीमा नंदा को अमेरिका श्रम विभाग की सॉलिसीटर नियुक्त किया

अमेरिकी सीनेट के श्रम विभाग में भारतीय मूल के नागरिक अधिकार वकील सीमा नंदा को सॉलीसीटर के रूप में नियुक्त किया गया है । वह ओबामा प्रशासन में श्रम विभाग में डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी की सीईओ के रूप में अपनी सेवाएं दे चुकी है ।

आईसीसी ने किया T20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप का ऐलान

आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप का ऐलान कर दिया है । पहले ग्रुप में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीम में है , वहीं दूसरे ग्रुप में भारत, पाकिस्तान न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान है । दोनों ही ग्रुप में दो-दो टीमें और जुड़ेगी जिनका फैसला क्वालीफायर्स मैचों से होगा ।

ICC पुरुष टी-20 विश्व कप 2021 की मेजबानी बीसीसीआई द्वारा ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक की जाएगी ।

एनुअल इंटेग्रेटिड रेटिंग रिपोर्ट 2019-20 में गुजरात को पहला स्थान

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) की साल 2019- 20 की एआईआरआर (एनुअल इंटेग्रेटिड रेटिंग रिपोर्ट) में गुजरात की कंपनियों ने पहला और हरियाणा ने दूसरा स्थान हासिल किया है ।

पीएफसी बिजली कंपनियों को लोन देता है और हर साल कंपनी की कार्यप्रणाली को लेकर सर्वे कराता है । सर्वे में 12 राज्यों की 20 बिजली वितरण कंपनियों का अलग-अलग बिंदु पर सर्वे किया गया ।

मुकेश अंबानी ने जस्ट डायल में 40.95 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी

अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में जस्ट डायल लिमिटेड के अधिग्रहण की घोषणा की है । कंपनी जस्ट डायल में 40.95 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 3497 करोड रुपए निवेश करेगी ।

पीएम मोदी ने गुजरात में 1100 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में कई प्रोजेक्टों का उद्घाटन किया । इनमें गांधीनगर रेलवे स्टेशन, एक्वेटिक और रोबोटिक गैलरी, गुजरात साइंस सिटी में नेचर पार्क सहित कई प्रोजेक्ट शामिल है ।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी शामिल हुए ।

गांधीनगर स्टेशन पर बना पांच सितारा होटल 318 कमरों वाला है और 790 करोड़ रुपए की लागत से बना है । इस रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास और उसके ऊपर पांच सितारा होटल का निर्माण जनवरी 2017 में शुरू हुआ था और प्रधानमंत्री मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी । होटल के ठीक सामने एक सम्मेलन केंद्र स्थापित किया गया है जिसका नाम महात्मा मंदिर है ।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन के देश का पहला ऐसा पुनर्विकसित स्टेशन है जहां सुविधाएं हैं हवाई अड्डों जैसी है । स्टेशन पर दो एस्केलेटर, दो एलिवेटर और प्लेटफार्म को जोड़ने वाले दो भूमिगत पैदल पार पथ है ।

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद के साइंस सिटी में तीन नए आकर्षणों का उद्घाटन भी किया । इन आकर्षणों में एक एक्वेटिक गैलरी, एक रोबोटिक गैलरी और एक नेचर पार्क शामिल है । एक्वेटिक गैलरी का निर्माण 260 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है और यह देश का सबसे बड़ा एक्वेरियम है ।

रोबोटिक गैलरी का निर्माण ₹127 करोड़ की लागत से किया गया और इसमें 79 अलग-अलग प्रकार के 200 रोबोट रखे गए हैं ।

करीब 14 करोड रुपए की लागत से बना नेचर पार्क 20 एकड़ क्षेत्र में फैला है और उसमें जानवरों की मूर्तियां बनी है और अलग-अलग तरह के उद्यान भी हैं ।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने वडनगर रेलवे स्टेशन की नई इमारत का भी उद्घाटन किया जिसका निर्माण 8.5 करोड़ रूपए की लागत से किया गया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top