17 January 2022 Current Affairs in Hindi । 17 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 17 January 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 17 January 2022 in Hindi

17 January 2022 Current Affairs in Hindi
17 January 2022 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 17 January 2022 in Hindi

रूसी नौसेना के साथ आईएनएस कोच्चि का किया अभ्यास

  • भारतीय नौसेना ने रविवार को अरब सागर में अभ्यास किया । इस दौरान नौसेना को पहले से भी ज्यादा ताकतवर बनाने वाले स्वदेशी रूप से डिजाइन किए गए गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रायर आईएनएस कोच्चि का भी निरीक्षण किया गया ।
  • रक्षा मंत्रालय ने रविवार को इसकी जानकारी दी । मंत्रालय के मुताबिक भारतीय नौसेना ने अरब सागर में रूसी नौसेना के साथ आईएनएस कोच्चि का अभ्यास किया । यह पहली बार है जब भारतीय नौसेना ने स्वदेशी रूप से डिजाइन किए गए युद्धपोत का परीक्षण किया है ।

टीकाकरण अभियान का 1 साल पूरा होने पर डाक टिकट जारी

  • देश में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शुरू किए गए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान को 16 जनवरी को 1 साल पूरा हो गया है । इस मौके पर कोविड-19 टीके पर एक डाक टिकट जारी किया गया ।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि आज हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि हमने टीकाकरण अभियान का 1 साल पूरा कर लिया ।

लक्ष्य सैन ने जीता इंडिया ओपन 2022 का खिताब

  • लक्ष्य सेन ने इंडिया ओपन के एकल स्पर्धा का खिताब अपने नाम कर लिया है । 20 वर्षीय लक्ष्य ने मौजूदा विश्व चैंपियन सिंगापुर के लोह कीन येव को 24-22, 21-17 से हराकर अपना पहला इंडिया ओपन खिताब जीता ।
  • विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली अल्मोड़ा के लक्ष्य पहली बार बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 500 इवेंट के फाइनल में पहुंचे थे ।
  • टूर्नामेंट के महिला एकल के फाइनल में थाईलैंड की बुसानन ओंग्बारूंगफान ने हमवतन सुपानिदा कातेथोंग को हराकर खिताब पर कब्जा किया ।

सिक्किम में ‘लोसांग’ महोत्सव मनाया गया

तिब्बती लूनर कैलेंडर के अनुसार साल के 10वें महीने के 18वें दिन लॉसोंग उत्सव मनाया जाता है । यह उत्सव मुख्य रूप से 4 दिनों तक जारी रहता है । यह ऐसा समय है जब किसान अपनी फसल की कटाई का जश्न मनाते हैं ।

चिराग-सात्विक की युगल जोड़ी ने जीता इंडिया ओपन का खिताब

चिराग-सात्विक स्टार भारतीय जोड़ी ने इंडिया ओपन के युगल स्पर्धा का खिताब अपने नाम कर लिया है । उन्होंने मोहम्मद अहसान और हेड्रा सेतियावान इस जोड़ी को सीधे सेटों में 21-16, 26-24 से हराया । इसी के साथ ही चिराग-सात्विक की जोड़ी अब इंडिया ओपन का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय पुरुष टीम बन गई है ।

Leave a Reply

Scroll to Top