17 December 2021 Current Affairs in Hindi । 17 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 17 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

17 December 2021 Current Affairs in Hindi
17 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 17 December 2021 in Hindi

महिलाओं की विवाह की उम्र 18 से 21 वर्ष तक बढ़ाने का प्रस्ताव पारित

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को महिलाओं के लिए विवाह की कानूनी आयु पुरुषों के समान करके 18 से 21 वर्ष तक बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया । केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के बाद सरकार बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006 में एक संशोधन पेश करेगी और इसके परिणाम स्वरूप विशेष विवाह अधिनियम और व्यक्तिगत कानूनों जैसे हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 में संशोधन लाएगी ।

बुधवार की मंजूरी दिसंबर 2020 में जया जेटली की अध्यक्षता वाली केंद्र की टास्क फोर्स द्वारा नीति आयोग को सौंपी गई सिफारिशों पर आधारित है, जिसका गठन ‘मातृत्व की उम्र से संबंधित मामलों,एमएमआर को कम करने की अनिवार्यता, पोषण में सुधार और स्तर और संबंधित मुद्दे’ से संबंधित मामलों की जांच के लिए किया गया था ।

हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 की धारा 5 (iii)दुल्हन के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष दूल्हे के लिए 21 वर्ष निर्धारित करती है ।

श्री रमना काली मंदिर का उद्घाटन करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

1971 में पाकिस्तानी सेना द्वारा नष्ट किए जाने के 50 साल बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को ढाका में पुननिर्मित ऐतिहासिक श्री रमना काली मंदिर का उद्घाटन करेंगे ।

राष्ट्रपति कोविंद 1971 में पाकिस्तान से बांग्लादेश की स्वतंत्रता के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेने के लिए अपने समकक्ष एम अब्दुल हमीद के निमंत्रण पर अपनी पहली राजकीय यात्रा पर बांग्लादेश में है ।

सात बार के फार्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन को मिली ‘नाइटवुड’ की उपाधि

सात बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुइस हेमिल्टन को ब्रिटेन के राजघराने की तरफ से नाइटवुड की उपाधि दी गई । मोटर स्पोर्ट्स में उनके योगदान के लिए बुधवार को प्रिंस ऑफ वेल्स की तरफ से यह सम्मान मिला ।

ब्रिटेन के 36 वर्षीय हेमिल्टन के नाम पर 103 रेस जीतने का रिकॉर्ड है और वह सर्वाधिक चैंपियनशिप जीतने के मामले में दिग्गज माइकल शूमाकर के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज है । हैमिल्टन यह सम्मान पाने वाले ब्रिटेन के इकलौते अश्वेत ड्राइवर हैं ।

भूमि अधिग्रहण पर राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग के लिए पोर्टल की शुरूआत

केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने भूमि अधिग्रहण पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग के लिए डाटा एकत्रित करने के लिए गुरुवार को एक पोर्टल की शुरूआत की ।

प्रबंध सूचना प्रणाली (एमआईएस) की शुरुआत करते हुए गिरिराज सिंह ने इसे “विकास पोर्टल” बताया और कहा कि यह न केवल डेटा और आंकड़े दिखाएगा बल्कि देश में विकास की गति भी दिखाएगा ।

मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, भूमि संसाधन विभाग ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग के लिए आवश्यक भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 के तहत भूमि अधिग्रहण के विभिन्न मापदंडों पर जानकारी हासिल करने के लिए एमआईएस पोर्टल विकसित किया है ।

आधारभूत साक्षरता सूचकांक जारी

देश में 10 साल से कम उम्र के बच्चों में साक्षरता का संकेतक ‘आधारभूत साक्षरता और गणना पर सूचकांक’ में “बड़े राज्यों” की श्रेणी में पश्चिम बंगाल सूची में सबसे ऊपर और बिहार सबसे नीचे रहा ।

“छोटे राज्यों” की श्रेणी में केरल ने शीर्ष स्थान हासिल किया और झारखंड सूचकांक में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला राज्य रहा ।

केंद्र शासित प्रदेश में लक्षद्वीप प्रथम स्थान पर रहा तथा लद्दाख सबसे नीचे रहा । पूर्वोत्तर राज्य श्रेणी में मिजोरम प्रथम स्थान पर रहा तथा अरुणाचल प्रदेश सबसे नीचे रहा ।

‘इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिवनेस’ द्वारा आधारभूत साक्षरता और गणना पर सूचकांक के संबंध में रिपोर्ट तैयार की गई और प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद अध्यक्ष बिबेक देबरॉय द्वारा जारी की गई ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top