17 August 2021 Current Affairs in Hindi । 17 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 17 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 17 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

17 August 2021 Current Affairs in Hindi
17 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 17 August 2021 in Hindi

पवनदीप राजन ने जीता इंडियन आइडल 12 का खिताब

उत्तराखंड के चंपावत के पवनदीप राजन ने इंडियन आइडल सीजन 12 की ट्रॉफी जीत ली है । द ग्रेटेस्ट फिनाले एवर में विजेता घोषित होने के बाद में ₹25 लाख का चेक व एक मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर प्राप्त हुई । शीर्ष 6 फाइनलिस्टों में से अरूणिता कांजीलाल प्रथम उपविजेता व सायली कांंबले द्वितीय उपविजेता रही ।

जेसिका लाल की बहन सबरीना लाल का निधन

जेसिका लाल की हत्यारों को अदालत के कटघरे में लाने के लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ने वाली उनकी बहन सबरीना लाल (53) का रविवार शाम निधन हो गया । सबरीना लाल लंबे समय से बीमार थी और लीवर सिरोसिस से पीड़ित थी । जेसिका लाल की साल 1999 में राष्ट्रीय राजधानी स्थित एक रेस्तरां में हत्या कर दी गई थी , इसके लिए उन्होंने बहुत लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी थी क्योंकि हत्यारा मनु शर्मा केंद्रीय मंत्री का बेटा था । साल 2018 में जेसिका लाल की बहन सबरीना लाल ने तिहाड़ जेल प्रशासन को पत्र लिखकर मनु शर्मा को रिहा करवाया और माफ कर दिया ।

दानिल मेदवेदेव ने जीता नेशनल बैंक ओपन का खिताब

विश्व के दूसरी वरीयता प्राप्त रूस के टेनिस खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव ने नेशनल बैंक ओपन का खिताब जीत लिया । 15 अगस्त को टोरंटो में खेले गए फाइनल में उन्होंने अमेरिकी क्वालीफायर राइली ओपेल्का को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हरा दिया । दानिल मेदवेदेव का इस टूर्नामेंट का यह तीसरा खिताब है ।

भारतीय तीरंदाजों ने विश्व युवा चैंपियनशिप में 15 पदक जीते

भारतीय तीरंदाजों ने विश्व युवा चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 15 पदक जीते हैं । पोलैंड में आयोजित इस टूर्नामेंट में भारतीय तीरंदाजों का दबदबा रहा । कुल मिलाकर भारत में 9 अगस्त से 15 अगस्त तक आयोजित युवा विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में 15 मेडल जीते । इसमें आठ स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य भारत की झोली में आए ।

अफगान संकट पर UN सुरक्षा परिषद की मीटिंग

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक हुई । इस मीटिंग में UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दुनिया से अफगान लोगों की मदद करने को कहा । गुटेरेस ने कहा – अफगानिस्तान के लोग आत्म सम्मान से जीना जानते हैं । उन्होंने लंबे वक्त से जंग और उसके दुष्परिणाम देखे हैं । आज उन्हें समर्थन और मदद की जरूरत है ।

इस मीटिंग की अध्यक्षता भारत कर रहा है । भारत ने साफ तौर पर आतंकवाद को लेकर जीरो टॉलरेंस पर जोर दिया । साथ ही कहा कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए न हो । महासचिव गुटेरस ने कहा कोई देश शरणार्थियों को वापस ना भेजें ।

राजस्थान सरकार ने दी “इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना” के प्रारूप को मंजूरी

राजस्थान सरकार ने शहरी क्षेत्र के रेहड़ी पटरी वालों तथा सेवा क्षेत्र के युवाओं और बेरोजगारों को स्वरोजगार के लिए “इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2021” के प्रारूप का अनुमोदन कर दिया है । इस योजना में लाभार्थी को बिना किसी गारंटी के ₹50000 का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जाएगा । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना के प्रारूप को मंजूरी दे दी है ।

गूगल ने भारत की पहली महिला सत्याग्रह सुभद्रा कुमारी की जयंती पर बनाया डूडल

गूगल ने 16 अगस्त को अपने डूडल के जरिए एक लेखक और स्वतंत्रता सेनानी रही सुभद्रा कुमारी चौहान को उनकी 117वीं जयंती के अवसर पर याद किया है , जिनके काम को साहित्य के पुरुष प्रधान युग में राष्ट्रीय प्रमुखता मिली । उनकी कविता “झांसी की रानी” को हिंदी साहित्य में सबसे अधिक पढ़ा था ।

गूगल के डूडल पर सुभद्रा कुमारी चौहान साड़ी, कलम और कागज के साथ बैठी नजर आ रही है । डूडल में उनके पीछे स्वतंत्रता आंदोलन की झलक देखने को मिल रही है, साथ ही एक कोने पर रानी लक्ष्मीबाई को देखा जा सकता है । डूडल को न्यूजीलैंड की गेस्ट आर्टिस्ट प्रभा माल्या ने तैयार किया है ।

आंध्र प्रदेश में जगनन्ना विद्या कानुका योजना शुरू

आंध्र प्रदेश में कोरोना संकट चलते बंद स्कूलों को 16 अगस्त को खोल दिया गया है । इसके साथ मुख्यमंत्री जगमोहन रेड्डी ने जगनन्ना विद्या कानुका (शिक्षा उपहार) कार्यक्रम की भी शुरुआत की है । मुख्यमंत्री जगमोहन रेड्डी ने सोमवार को पूर्वी गोदावरी जिले के पी. गन्नावरम में जगनन्ना विद्या कानुका कार्यक्रम आरंभ किया है । राज्य भर के सभी सरकारी तथा सहायता प्राप्त स्कूलों के दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को यह उपहार प्रदान किया जाएगा ।

इस योजना के तहत कुल 47.32 लाख विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा । जगनन्ना विद्या कानुका की किट में द्विभाषी पाठ्य पुस्तकें, नोटबुक, वर्क बुक,तीन जोड़ी यूनिफॉर्म का कपड़ा, एक जोड़ा जूते, दो जोड़े सॉक्स, एक बेल्ट तथा एक बैग दिया जाएगा । इस बार अतिरिक्त ऑक्सफोर्ड अंग्रेजी- तेलुगु शब्दकोश भी दिया जाएगा ।

देशभर में 75 ‘अमृत महोत्सव पार्क’ का होगा निर्माण

आजादी के 75 वर्षों के जश्न ‘ अमृत महोत्सव’ पर देश भर में 75 ‘हुनर हाट’ के जरिए 7.5 लाख दस्तकारों, शिल्पकरों, कारीगरों को रोजगार और रोजगार के अवसर के जोड़े जाने का लक्ष्य रखा गया है । केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि देश भर में खाली पड़े वक्फ भूखंडों पर 75 ‘अमृत महोत्सव पार्क’ का भी निर्माण कराया जाएगा ।

इन अमृत महोत्सव पार्कों का निर्माण केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की “वक्फ तरक्कियाती स्कीम” और “प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम” के तहत किया जाएगा । इन पार्कों में योग, एक्सरसाइज, वॉक, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, पेड़ पौधे एवं कॉमन सर्विस सेंटर भी होंगे ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top