16 October 2021 Current Affairs in Hindi । 16 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 16 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

16 October 2021 Current Affairs in Hindi
16 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 16 October 2021 in Hindi

विश्व खाद्य दिवस : 16 अक्टूबर 2021

हर साल विश्व भर में 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है । इसका उद्देश्य भूखमरी और भूख से पीड़ित लोगों को जागरूक करना है । खाद्य और कृषि संगठन के सदस्य द्वारा इस दिन का आयोजन शुरू किया गया था । खाद्य और कृषि संगठन के सदस्य देशों के 20वें महासम्मेलन में इस दिवस के बारे में प्रस्ताव रखा गया था वह जिसके बाद से सन 1981 से हर साल मनाया रहा ।

विश्व खाद्य दिवस 2021 की थीम -” ग्रो,सस्टेन,ऑवर एक्शन ऑर ऑवर फ्यूचर रखी है , जिसका मतलब पोषण, पालन और बढ़ना है, हमारी कोशिश ही हमारा भविष्य हैं ।”

प्रधानमंत्री मोदी ने सात नई रक्षा कंपनियों को राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सात नई रक्षा कंपनियों को राष्ट्र को समर्पित किया । उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश का लक्ष्य भारत को अपने दम पर दुनिया की बड़ी सैन्य ताकत बनने का है । भारतीय सेना को मजबूती देने के लिए देश के साथ रक्षा कंपनियां सैनिकों के लिए पिस्टल से लेकर फाइटर प्लेन बनाएगी । इन कंपनियों को तीनों सेना और अर्धसैनिक बलों से 65 हजार करोड़ के ऑर्डर मिले है ।

चेन्नई में आईपीएल 2021 का खिताब जीता

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स ने चौथी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया है । दुबई के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में चेन्नई ने कोलकाता को 27 रन से हरा दिया । चेन्नई इससे पहले 2010, 2011 और 2018 में खिताब जीते थे ।

गूगल ने रैंसमवेयर की रिपोर्ट जारी की

गूगल की एक रिपोर्ट में पिछले डेढ़ साल में जमा किए गए 8 करोड से अधिक रैंसमवेयर नमूनों का विश्लेषण किया गया है, जिससे पता चलता है कि भारत रैंसमवेयर से सबसे ज्यादा प्रभावित 140 देशों की सूची में छठे स्थान पर है ।

वायरसटोटल में कुल सबमिनशन के आधार पर सामने आया है कि इजराइल के बाद दक्षिण कोरिया, वियतनाम, चीन, सिंगापुर, भारत, कजाकिस्तान, फिलीपींस, इरान, ब्रिटेन सबसे अधिक प्रभावित शीर्ष 10 क्षेत्रों के रूप में शामिल है ।

जून 2004 में लांच किया गया, वायरस टोटल सितंबर 2012 में गूगल द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था ।

आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले रूतुराज गायकवाड बने “इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन “

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया आईपीएल 2021 के फाइनल मुकाबले को कोलकाता को 27 रन से हराकर चेन्नई सुपर किंग ने जीता । इस मुकाबले के बाद इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का खिताब दिया गया ।

रूतुराज कुल 16 मुकाबले खेले और इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने । वे इस सीजन की ऑरेंज कैप अपने नाम की । इस सीजन के 16 मैचों में कुल 635 रन बनाए । आईपीएल 2021 में किए गए प्रदर्शन के आधार पर उन्हें ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन’ का खिताब दिया गया ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top