16 July 2021 Current Affairs in Hindi । 16 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 16 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 16 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

16 July 2021 Current Affairs in Hindi
16 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 16 July 2021 in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी को दी 1475 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाराणसी का दौरा किया । इस दौरान उन्होंने काशी वासियों को 1475 करोड की परियोजनाएं सौंपी । जिनमें 744 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और 730.91 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया ।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहे । 186 करोड़ की लागत से बना भारत- जापान की दोस्ती का प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का भी लोकार्पण किया ।

दुबई का गोल्डन वीजा पाने वाली तीसरी भारतीय बनी सानिया मिर्जा

भारतीय महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को दुबई का गोल्डन वीजा मिला है । बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और संजय दत्त के बाद सानिया मिर्जा तीसरी भारतीय बन गई है ।

दुबई के गोल्ड वीजा के जरिए यूएई में 5 या 10 वर्ष तक रहने की इजाजत दी जाती है । संयुक्त अरब अमीरात ने 2019 में लॉन्ग टर्म रेजिडेंट वीजा के लिए नया सिस्टम लागू किया था ।

इजराइल में दूतावास खोलने वाला पहला खाड़ी देश बना यूएई

संयुक्त अरब अमीरात ने इजराइल में दूतावास खोलने वाला पहला खाड़ी देश बन गया है । संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत मोहम्मद महमूद अल खजाह ने कहा कि 10 महीने पहले हमारे दोनों देशों ने दोनों लोगों के लिए सम्मान, समृद्धि और शांति की दृष्टि से अब्राहिम समझौते पर हस्ताक्षर किए ।

RBL बैंक जारी करेगा वीजा क्रेडिट कार्ड

रिजर्व बैंक ने बुधवार को युएस-आधारित मास्टरकार्ड पर रोक लगा दी है । ऐसे में ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आरबीएल बैंक ने वीजा क्रेडिट कार्ड जारी करने का ऐलान किया है ।

आरबीआई बैंक ने वीजा वर्ल्ड वाइड के साथ एक समझौता किया है । बैंक के मुताबिक यह प्रौद्योगिकी एकीकरण के बाद में कार्ड जारी करने में सक्षम होगा । जिसमें 8 से 10 सप्ताह लगने की उम्मीद है ।

वीजा कार्ड की मदद से आप किसी भी विदेश में पैसा भेजने से लेकर बैंक के एटीएम से रुपए निकाल सकेंगे साथ ही दुकान पर भुगतान और ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकेंगे ।

इसरो ने “विकास इंजन” का तीसरा टेस्ट सफलता पूर्ण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने मिशन गगनयान की सफलता की दिशा में अहम कदम बढ़ाया है । इसरो ने बुधवार को लिक्विड प्रोपेलेंट विकास इंजन का तीसरा लंबी अवधि का सफल हॉट टेस्ट किया ।

इसरो ने कहा कि यह टेस्ट मिशन के लिए इंजन योग्यता जरूरत के तहत GSLV MK 3 यान के L110 लिक्विड लेवल के लिए किया गया ।

इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स , महेंद्र गिरी, तमिलनाडु के परीक्षण केंद्र में इंजन को 240 सेकंड के लिए प्रक्षेपित किया गया । इंजन ने टेस्ट के मकसद को पूरा किया और मानक अनुमानों पर खरा उतरा ।

बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा के राज्यपाल के रूप में शपथ ली

बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा के 18वें राज्यपाल के रूप में गुरूवार को शपथ ग्रहण की । उन्होंने सत्यदेव नारायण आर्य की जगह ली है जिन्हें त्रिपुरा स्थानांतरित किया गया है ।

पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रवि शंकर झा ने यहां राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में दत्तात्रेय को पद की शपथ दिलाई ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top