16 December 2021 Current Affairs in Hindi । 16 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 16 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

16 December 2021 Current Affairs in Hindi
16 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 16 December 2021 in Hindi

विजय दिवस : 16 दिसंबर 2021

16 दिसंबर का दिन सैनिकों के शौर्य को सलाम करने का दिन है । पूरे देश में 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है । इसी दिन 1971 में भारत ने पाकिस्तान को हराया था । इस साल विजय दिवस की 50 वी वर्षगांठ है ।

मनोज मुकुंद नरवणे को बनाया गया चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का अध्यक्ष

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीएससी) के अध्यक्ष पद का प्रभार सौंपा गया है । सीएससी के अध्यक्ष का पद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से रिक्त था । नरवणे को तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ होने के कारण इस पद का प्रभार दिया गया है ।

सर्वाधिक प्रशंसनीय शख्सियतों (World’s Most Admired 2021) की सूची जारी

डाटा एनालिटिक्स कंपनी यूजीओवी (YouGov) ने अपने सर्वे के आधार पर बुधवार को दुनिया की 20 सर्वाधिक प्रशंसनीय शख्सियतों की सूची जारी की है । इस सूची में आठवें स्थान पर पीएम मोदी है । इसके अलावा इस सूची में 5 और भारतीय शख्सियतों के नाम भी शामिल है ।

20 सबसे प्रशंसनीय पुरुषों की सूची में प्रधानमंत्री मोदी के साथ पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को 12वां,अभिनेता शाहरुख खान को 14वां,भारतीय सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन को 15 वां और क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली को 18वां स्थान दिया गया है ।

महिलाओं की सूची में अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा दसवीं स्थान पर और अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन 13वें पर रही । इसके अलावा लेखिका सुधा मूर्ति को इस सूची में 14वां स्थान मिला है ।

पुरुषों की सूची में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा शीर्ष पर रहे तथा महिलाओं की सूची में पहला स्थान उनकी पत्नी मिशेल ओबामा ने प्राप्त किया ।

कंपनी के अनुसार इस साल किए गए इस सर्वे में 38 देशों के 42000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया था । बराक ओबामा पिछले साल की सूची में भी पहले स्थान पर थे । वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2020 की इस सूची में चौथे स्थान पर थे लेकिन इस साल यह आठवें स्थान पर आ गए हैं ।

यूनेस्को ने दुर्गा पूजा को दिया सांस्कृतिक विरासत का दर्जा

विश्व प्रसिद्ध बंगाल की दुर्गा पूजा को यूनेस्को ने संस्कृति विरासत का दर्जा दिया है । संयुक्त राष्ट्र संघ की संस्कृति इकाई (यूनेस्को) ने बुधवार को बंगाल की दुर्गा पूजा को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में शामिल करने का ऐलान किया है ।

मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, पेरिस में 13 से 18 दिसंबर तक आयोजित हो रही अंतर सरकारी समिति के 16वें सत्र के दौरान दुर्गा पूजा को यूनेस्को की मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में शामिल किया गया है ।

सूर्य को छूने वाला दुनिया का पहला अंतरिक्ष यान

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के अंतरिक्षयान ‘पार्कर सोलर प्रोब’ ने सूर्य को छुने का अद्भुत पूर्व कारनामा किया है । नासा ने अपना ‘पार्कर सोलर प्रोब’ अंतरिक्ष यान 12 अगस्त 2018 को लांच किया था । यह नासा के ‘लिविंग विद अ स्टार’ कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसके जरिए एजेंसी ने सूर्य पृथ्वी के बीच के सिस्टम के अलग-अलग पहलुओं को समझने और उसे जुड़ी जानकारी इकट्ठा करने का लक्ष्य रखा है ।

अमेरिका ने जबरन धर्म रोकथाम अधिनियम पारित किया

चीन में उइगर मुसलमानों के खिलाफ हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए अमेरिका ने जबरन धर्म रोकथाम अधिनियम पारित किया है । इसके तहत चीन के शिनजियांग से जबरन श्रम से बनी सामानों को आर्थिक रूप से प्रतिबंध किया गया है जिससे अमेरिका को बेचा जाता है ।

नीरज चोपड़ा और मीराबाई चानू को साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला खिलाड़ी चुना गया

भारतीय खेल पत्रकार महासंघ (SJFI) ने प्रतिष्ठित एसजेएफआई पदक महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर को देने का फैसला किया । एसजेएफआई ने गुवाहाटी में वार्षिक आम बैठक में फैसला किया ।

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और रजत विजेता भारोत्तोलन मीराबाई चानू को क्रमश: साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला खिलाड़ी चुना गया । टोक्यो में कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम को साल की सर्वश्रेष्ठ टीम चुना गया ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top