15 October 2021 Current Affairs in Hindi । 15 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 15 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

15 October 2021 Current Affairs in Hindi
15 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 15 October 2021 in Hindi

अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस : 15 अक्टूबर 2021

प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को विश्व स्तर पर अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाया जाता है । यह दिन ग्रामीण परिवारों और समुदायों की स्थिरता सुनिश्चित करने, ग्रामीण आजीविका और समग्र कल्याण में सुधार करने में महिलाओं और लड़कियों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के उद्देश्य से मनाया जाता है ।

अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस 2021 की थीम -“सभी के लिए अच्छे भोजन की खेती कर रही ग्रामीण महिलाएं ” है ।

अन्य दिवस :- विश्व विद्यार्थी दिवस ( 15 अक्टूबर )

अमिताभ घोष की नई किताब ” द नट्मेग कर्स” का विमोचन

प्रसिद्ध लेखक अमिताभ घोष की नई किताब ” द नट्मेग कर्स : पैराब्लेस फॉर ए प्लेनेट इन क्राइसिस ” का गुरुवार को विमोचन किया गया । इसकी जानकारी पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया ने दी ।

यह पुस्तक जलवायु परिवर्तन, प्रवासी संकट से लेकर दुनियाभर के मूल निवासी समुदायों की जीवात्मवादी आध्यात्मिकता तक हर चीज पर चर्चा करती है ।

न्यायमूर्ति रवि विजयकुमार मलिमथ ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की शपथ ली

न्यायमूर्ति रवि विजयकुमार मलिमथ ने गुरुवार को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली । मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने यहां राजभवन में एक समारोह में नए मुख्य न्यायाधीश को पद की शपथ दिलाई ।

भारतीय बैंक संघ ने एके गोयल को नया चेयरमैन चुना

भारतीय बैंक संघ ( IBA) ने गुरुवार को यूको बैंक के प्रबंध निदेशक एके गोयल को IBA का नया चेयरमैन चुना । गोयल ने यूनियन बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजकिरण राय जी की जगह आईबीए प्रमुख के रूप में यह पदभार संभाला है ।

नवरंग सैनी को आईबीबीआई अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार मिला

नवरंग सैनी को भारतीय दिवाला और शोधन अध्यक्षता बोर्ड (आईबीबीआई) के अध्यक्ष के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है । एमएस साहू के 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली हो गया था ।

आईबीबीआई दिवाला और दिवालियापन संहिता को लागू करने वाली एक प्रमुख संस्था है , जिसकी स्थापना 2016 में हुई थी ।

चीन और रूस नौसेनाओं ने युद्धाभ्यास शुरू किया

चीन और रूस की नौसेनाओं ने रूस के सुदुर पूर्व में 14 अक्टूबर को संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू किया जो दोनों देशों के बीच बढ़ते राजनीतिक और सैन्य सहयोग का संकेत हैं ।

“संयुक्त समुद्र 2021” नाम से यह युद्धाभ्यास 14 अक्टूबर को रूस के सुदूर पूर्व में पीटर महान की खाड़ी में शुरू हुआ और 17 अक्टूबर तक चलेगा ।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत को पुन: चुना गया

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ( UNHRC) में भारत को छठी बार चुना गया है । भारत अपने छठे कार्यकाल (2022-24) के लिए भारी बहुमत के साथ एक बार फिर निर्वाचित हुआ ।

इसके बाद भारत ने “सम्मान, संवाद और सहयोग” के माध्यम से मानवाधिकारों के प्रचार और संरक्षण के लिए काम करते रहने की बात कही ।

वैश्विक भुखमरी सूचकांक ( Global Hunger Index 2021) जारी

भूख और कुपोषण पर नजर रखने वाली वैश्विक भुखमरी सूचकांक की वेबसाइट पर गुरुवार को बताया गया कि चीन, ब्राजील और कुवैत सहित 18 देशों ने पांच से कम के जीएचआई स्कोर के साथ शीर्ष स्थान साझा किया है ।

भारत 116 देशों के वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) 2021 में फिसलकर 101 वें स्थान पर आ गया है । 2020 में भारत 94वें स्थान पर था । इस सूचकांक में वह अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान (92), बांग्लादेश (76), और नेपाल (76) से पीछे हैं ।

“फोर्ब्स वर्ल्ड बेस्ट एम्प्लॉयर-2021” की सूची जारी

फोर्ब्स द्वारा जारी 2021 के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की वार्षिक सूची “फोर्ब्स वर्ल्ड बेस्ट एम्प्लॉयर-2021” में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को देश में पहला स्थान दिया गया है और विश्व स्तर पर 52वां स्थान दिया गया है ।

वैश्विक रैंकिंग में साउथ कोरिया की सैमसंग ने सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता होने का खिताब अपने नाम किया । दूसरे स्थान पर आईबीएम, तीसरे स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट, चौथे स्थान पर अमेज़न, पांचवें स्थान पर एप्पल, छठे स्थान पर अल्फाबेट और सातवें स्थान पर डेल टेक्नोलॉजी जैसी कंपनियां शामिल है । इसके बाद आठवें स्थान पर है हुवावे (चीन) की कंपनी शामिल है ।

इस सूची में भारतीय स्टेट बैंक 119वां , लार्सन एडं टूब्रो को 127वां , इंफोसिस 588वें, टाटा समूह 746वे और एलआईसी को 504वां स्थान मिला ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top