15 July 2021 Current Affairs in Hindi । 15 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 15 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 15 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

15 July 2021 Current Affairs in Hindi
15 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 15 July 2021 in Hindi

विश्व युवा कौशल दिवस : 15 जुलाई 2021

हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है । इसकी शुरुआत 2014 में संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने किया । संयुक्त राष्ट्र संघ की अपील के अनुसार विश्व युवा कौशल दिवस का उद्देश्य युवाओं और तकनीकी के बीच कार्रवाई की एक पंक्ति बनाना है ।

विश्व युवा कौशल दिवस 2021 की थीम – “Remaining Youth Skills Post Pandemic” है ।

जस्टिन नारायण ने जीता MasterChef AU 13 का खिताब

भारतीय मूल के जस्टिन नारायण,मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया के 13वें सीजन के विजेता बन गए हैं । नारायण में ग्रैंड फिनाले में बांग्लादेशी मूल की किश्र्वर चौधरी और न्यू साउथ वेल्स के पीट कैंपबेल को हराकर खिताब अपने नाम किया ।

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया से आने वाले 27 साल के जस्टिन नारायण मास्टरशेफ आस्ट्रेलिया का खिताब जीतने वाले भारतीय मूल के दूसरे शख्स बन गए हैं । इससे पहले मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया 2018 का खिताब साशी चेलियाह ने जीता था ।

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता 17% से बढाकर 28% किया

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया है । इसका फायदा 1 जुलाई 2021 ही मिलेगा । कैबिनेट कमेटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर ने बुधवार को इस फैसले पर मुहर लगा दी ।

इस फैसले से 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और 61 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा ।

2026 तक जारी रहेगा राष्ट्रीय आयुष मिशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में राष्ट्रीय आयुष मिशन को 2026 तक जारी रखने का फैसला किया गया है । बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेसवार्ता में फैसलों की जानकारी दी ।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि राष्ट्रीय आयुष मिशन को 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2026 तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है । इसमें कुल 4607 करोड़ रूपये खर्च किए जाएगें ।

उन्होंने कहा कि देश भर में 12000 आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर स्थापित किए जाएंगे । 6 आयुष कॉलेज और 12 आयुष पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट का निर्माण किया जाएगा । 10 अंडरग्रैजुएट संस्थानों का इंफ्रास्ट्रक्चर अपडेट किया जाएगा ।

पीयूष गोयल को बनाया राज्यसभा का नेता

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को राज्यसभा का सदस्य बनाया गया है । वह हाल ही में राज्यपाल बनाए गए पूर्व केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत की जगह लेंगे ।

हाल ही में मोदी सरकार ने उन्हें वाणिज्य मंत्री बनाया है । इसके अलावा उपभोक्ता एवं खाद्य और आपूर्ति मंत्रालय भी उन्हीं के पास है ।

रमेश बैस ने झारखंड के राज्यपाल के रूप में शपथ ली

झारखंड के नए राज्यपाल रमेश बैस ने बुधवार को राज्य के दसवें राज्यपाल के रूप में शपथ ली । झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस रवि रंजन ने नए राज्यपाल को राजभवन के बिरसा मंडप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई ।

भारतीय जनता युवा मोर्चा ने नई टीम का किया एलान

भारतीय जनता युवा मोर्चा ( BJYM) ने अपने नए पदाधिकारियों की सूचना की घोषणा की है । भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने एक नई टीम की घोषणा की जिसमें 7 उपाध्यक्ष और तीन महामंत्री शामिल है ।

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग सांसद राजू बिस्ता को राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है . अन्य राष्ट्रीय महासचिव में रोहित चहल और वैभव सिंह भी शामिल है ।

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पश्चिम बंगाल के विधायक अनूप कुमार शाह , महाराष्ट्र के मधुकेश्वर देसाई , बिहार के मनीष सिंह , उड़ीसा की अर्पिता अपराजिता बड़जेना, महाराष्ट्र के विधायक राम सतपुते, उत्तर प्रदेश के डॉक्टर अभिनव प्रकाश और उत्तराखंड की नेहा जोशी ।

देश का पहला “अनाज एटीएम” गुरुग्राम में शुरू

देश का पहला ‘ग्रेन एटीएम’ गुरुग्राम में पायलट परियोजना के रूप में स्थापित किया गया है और यह मशीन एक बार में 5 से 7 मिनट के भीतर 70 किलो तक अनाज निकाल सकती है । हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को यह जानकारी दी ।

उन्होंने कहा कि अनाज एटीएम की स्थापना से राशन की मात्रा के समय और सही माप से संबंधित सभी शिकायतों का निवारण किया जाएगा ।

पंजाबी गायक मनमीत सिंह का निधन

पंजाब के मशहूर सूफी गायक मनमीत और किरण पाल सिंह जो सैन ब्रदर्स के नाम से प्रसिद्ध है उनमें से मनमीत सिंह का हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में बाढ़ की चपेट में आने से मौत हो गई ।

टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत का थीम सॉन्ग लॉन्च

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने टोक्यो ओलंपिक के लिए जाने वाले भारतीयों के लिए अधिकारिक चियर सॉन्ग लॉन्च किया है ।

“चियर फॉर इंडिया: हिंदुस्तानी वे” शीर्षक वाले इस गीत को युवा पॉप गायिका अनन्या बिड़ला ने गाया है और इसे अनुभवी भारतीय संगीतकार ए आर रहमान ने संगीतबद्ध किया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top