15 January 2022 Current Affairs in Hindi । 15 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 15 January 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 15 January 2022 in Hindi

15 January 2022 Current Affairs in Hindi
15 January 2022 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 15 January 2022 in Hindi

भारतीय सेना दिवस : 15 जनवरी 2022

  • हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस मनाते हैं । इसी दिन फील्ड मार्शल के एम करियप्पा ने स्वतंत्र भारत की भारतीय सेना के पहले कमांडर इन चीफ के रूप में पदभार ग्रहण किया था । इस साल 15 जनवरी 2022 को 74वां सेना दिवस मनाया जाएगा ।

बीएमसी व्हाट्सएप पर 80 सेवाएं देने वाली देश की पहली नगर निकाय बनी

  • मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी ) देश की पहली नगर निकाय बन गई है जो अपने नागरिकों को करीब 80 सेवाएं व्हाट्सएप पर उपलब्ध कराएगी । इससे अब मुंबई के लोगों को बीएमसी करने का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा ।
  • बीएमसी की 80 नागरिक सुविधाएं लोगों को घर बैठे व्हाट्सएप पर मिलेगी । यह जानकारी बीएमसी आयुक्त आईएस चहल ने दी ।
  • मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को बीएमसी के व्हाट्सएप चैट बोर्ड सुविधा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए लांच की । मुख्यमंत्री ने व्हाट्सएप नंबर 8999228999 जारी करते हुए कहा कि लोग बीएमसी की सुविधाओं का लाभ उस पर 24 घंटे ले सकेंगे

आयुष मंत्रालय ने वैश्विक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया

  • आयुष मंत्रालय ने शुक्रवार को वैश्विक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया । आजादी का अमृत महोत्सव के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया ,इसमें भारत समेत दुनिया भर में 1 करोड़ से अधिक लोगों ने कोरोना महामारी के दौरान सुरक्षित रहने के उद्देश्य से सूर्य नमस्कार किया ।
  • भारत में कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपरा महेंद्रभाई ने डिजिटल तरीके से की ।

रेलवे में गार्ड पद को अब ट्रेन मैनेजर के नाम से जाना जाएगा

रेलवे में गार्ड पद के नाम में बदलाव किया गया है । भारतीय रेलवे ने तत्काल प्रभाव से गार्ड के पदनाम में परिवर्तन कर दिया है । अब से गार्ड के स्थान पर इस पद को ट्रेन मैनेजर के नाम से संबोधित किया जाएगा । रेल मंत्रालय ने गुरुवार को इस संबंध में एक आदेश जारी किया था जो शुक्रवार को सांझा किया गया ।

विनियोग अधिनियम 2021 को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को विनियोग (संख्या 5) अधिनियम 2021 को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है । ये सरकार को चालू वित्त वर्ष के दौरान अतिरिक्त 3.73 लाख करोड रुपए खर्च करने के लिए अधिकृत करता है ।
  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद के शीतकालीन सत्र में विनियोग (संख्या 5) विधेयक 2021 पेश किया था । जिसे लोकसभा में मंजूरी मिल गई थी , अब इस पर राष्ट्रपति ने भी मुहर लगा दी है ।

मॉरीशस के अविनाश होंगे भारोत्तोलन के पहले हाई परफॉर्मेंस निदेशक

  • खेल मंत्रालय ने पेरिस ओलंपिक तक भारोत्तोलन के लिए हाई परफॉर्मेंस निर्देशक (एचपीडी ) के रूप में मॉरीशस के अविनाश पांडू को नियुक्ति को मंजूरी दे दी है । वह इस खेल में इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले व्यक्ति हैं ।
  • उनकी नियुक्ति की सिफारिश भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) कि विदेशी कोच चयन समिति ने भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अधिकारियों के साथ मिलकर की ।
  • उनकी नियुक्ति का मकसद खिलाड़ियों की क्षमता बढ़ाने के साथ मजबूत कोचिंग संरचना बनाना है । दक्षिण अफ्रीका में रहने वाले 46 वर्षीय पांडु को दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में 2 दशकों से अधिक का कोचिंग अनुभव है ।

फोर्ब्स की सर्वाधिक कमाई करने वाली एथलीटों की सूची जारी

  • जापानी टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका वर्ष 2021 में दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों में शीर्ष पर है । दूसरे नंबर पर अमेरिका की सेरैना विलियम्स तथा तीसरे नंबर पर अमेरिका की वीनस विलियम्स है ।
  • फोर्ब्स की सर्वाधिक कमाई करने वाली शीर्ष 10 महिला खिलाड़ियों की सूची में भारतीय शटलर पीवी सिंधु सातवें नंबर पर है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top