15 February 2022 Current Affairs in Hindi । 15 फरवरी 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 15 February 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 15 February 2022 in Hindi

15 February 2022 Current Affairs in Hindi
15 February 2022 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs 15 February 2022 in Hindi

इलकर आयशी बने एयर इंडिया के नए सीईओ

  • टाटा संस ने एयर इंडिया में बदलाव की शुरुआत करते हुए नया एमडी और सीईओ चुन लिया है । टाटा ग्रुप में टर्किश एयरलाइन के पूर्व चेयरमैन इलकर आयशी को एयर इंडिया की कमान सौंपी है ।
  • इसके लिए टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन की मौजूदगी में बोर्ड की अहम बैठक हुई , जिसमें उनकी नियुक्ति पर मुहर लगाई गई । वे 1 अप्रैल से कार्यभार संभालेंगे ।

भारत सरकार ने 54 ऐप पर लगाया प्रतिबंध

  • भारत ने सोमवार को चीन से संबंध रखने वाले 54 मोबाइल ऐप को सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े मसलों पर प्रतिबंध कर दिया । जिनमें टेंसेंट एक्सराइवर, नाइस वीडियो बायडू और वीवा वीडियो एडिटर शामिल है ।
  • सूत्रों के मुताबिक प्रतिबंधित किए गए 54 चीनी ऐप कथित तौर पर यूजर्स से अहम मंजूरी हासिल कर उनसे संवेदनशील जानकारियों जुटाई । ये ऐप यूजर्स से जुटाई गई जानकारियों का दुरुपयोग कर रहे थे और उसे विरोधी देश में स्थित सर्वरों को भेज रहे थे ।

इसरो ने PSLV-C52 किया लॉन्च

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 3 उपग्रहों को कक्षा में सफलतापूर्वक लांच किया । इस लॉन्च के तहत इसरो का PSLV-C52 के जरिए सैटेलाइट ईओएस-04 के साथ ही दो अन्य छोटे सेटेलाइट भी अंतरिक्ष में भेजे गये ।
  • यह प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया । यह इसरो के नए अध्यक्ष एस सोमनाथ के अधीन और वर्ष 2022 का पहला प्रक्षेपण हैं ।
  • ईओएस-04 एक रडार इमेजिंग सेटेलाइट है जिसका जीवन का 10 साल है और इसका इस्तेमाल कृषि, वानिकी, पौधारोपण, मिट्टी में नमी, पानी उपलब्धता तथा बाढ़ ग्रस्त इलाकों आदि के नक्शे पर तैयार करने हेतु उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीर लेने के लिए किया जाएगा ।

संजय श्रोत्रिय बने RPSC के नए चेयरमैन

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) में जसवंत राठी कार्यवाहक चेयरमैन के रूप में कार्य कर रहे थे । अब राजस्थान राज्यपाल ने संजय श्रोत्रिय को आरपीएससी का नया चेयरमैन नियुक्त किया है ।

तिर्की राष्ट्र में अपने देश का नाम बदला

  • तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन ने अपने देश तिर्की का नाम बदलकर तुर्किये (Turkiye) करने का फैसला किया है ।
  • उन्होंने यह भी बताया था कि तुर्किये शब्द तुर्की राष्ट्र की संस्कृति, सभ्यता और मूल्यों का बेहतरीन तरीके से दर्शाता है और व्यक्त करता है ।
  • अब सभी तरह के व्यापार, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और राजनयिक कार्यों के लिए तुर्की की जगह तुर्किये का इस्तेमाल किया जाएगा ।

 

Leave a Reply

Scroll to Top