15 December 2021 Current Affairs in Hindi । 15 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 15 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

15 December 2021 Current Affairs in Hindi
15 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 15 December 2021 in Hindi

फ्रांस की दिग्गज कंपनी ने भारतीय मूल की लीना नायर को बनाया सीईओ

फ्रांस की लग्जरी ग्रुप शनैल ने भारतीय लीना नायर को लंदन में अपना नया ग्लोबल चीफ एग्जीक्यूटिव नियुक्त किया है । नायर ने फैशन की दिग्गज कंपनी शनैल के सीईओ में शामिल होने के लिए युनिलीवर से इस्तीफा दे दिया है ।

राजस्थान को मिला नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवॉर्ड

दिल्ली के विज्ञान भवन में मंगलवार को नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन दिवस के अवसर पर सम्मान समारोह आयोजित किया गया । ऊर्जा संरक्षण हेतु किए गए प्रशासनिक कार्यों के लिए विद्युत मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम को स्टेट परफॉर्मेंस अवार्ड श्रेणी में नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया ।

सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेंट टॉरपीडो सिस्टम सफलतापूर्वक लॉन्च

हाल ही में सुपर सोनिक मिसाइल असिस्टेंट टॉरपीडो सिस्टम को ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप (व्हीलर द्वीप) से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया । इसे भारतीय नौसेना के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित किया गया है ।

एक ग्राउंड मोबाइल लांचर से लांच किया गया है । यह आधुनिक टेक्नोलॉजी से युक्त है, लंबी दूरी को कवर करने में सक्षम है । अगली पीढ़ी की मिसाइल आधारित स्टैंडऑफ टॉरपीडो डिलीवरी प्रणाली है । यह प्रणाली भारतीय नौसेना की शक्ति को बढ़ाने के साथ ही रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को भी बढ़ावा देगी ।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2021

ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा हर साल 14 दिसंबर को देश भर में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का आयोजन किया जाता है । इस दिवस का उद्देश्य देशभर में लोगों को ऊर्जा के महत्व तथा समुचित उपयोग द्वारा ऊर्जा की बचत और संरक्षण के प्रति जागरूक को प्रोत्साहित करना है ।

इस अवसर पर राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार भी वितरित किए जाते हैं । इन पुरस्कारों की शुरुआत विद्युत मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 1991 में की गई थी ।

उपराष्ट्रपति ने राज कपूर पर पुस्तक का विमोचन किया

उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने दिग्गज अभिनेता राज कपूर की 97 वीं जयंती के अवसर पर मंगलवार को “राज कपूर: द मास्टर एट वर्क ” पुस्तक का विमोचन किया । इस मौके पर नायडू ने दुनिया भर में भारतीय सिनेमा को सांस्कृतिक उन्नति का जरिया बनाने में कपूर के अमूल्य योगदान के लिए उन्हें याद किया ।

ब्लूम्सबरी इंडिया द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक फिल्म निर्माता राहुल रवैल द्वारा लिखी गई है , जिन्होंने बॉबी जैसी फिल्मों में राजकपूर के सहायक निदेशक के रूप में काम किया ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top