15 August 2021 Current Affairs in Hindi । 15 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 15 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 15 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

15 August 2021 Current Affairs in Hindi
15 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 15 August 2021 in Hindi

भारतीय स्वतंत्रता दिवस : 15 अगस्त 2021

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस की थीम “राष्ट्र पहले हमेशा पहले” है । इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे ।

भारत को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र 15 अगस्त 1947 में मिली थी । स्वतंत्रता दिवस का दिन भारत में सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है । हमारी देश की आजादी हासिल करने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों ने तो संघर्ष किया, उसे याद करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है ।

15 अगस्त को अमेरिका की सबसे ऊंची इमारत पर जगमगाएगा तिरंगा

9/11 आंतकी हमलों के स्थल पर अमेरिका की सबसे ऊंची इमारत प्रतिष्ठित वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर भारतीयों के लिए खास बनने जा रही है । भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में इमारत पर भारतीय झंडा अपनी रोशनी बिखेरेगा । अमेरिकन बाजार न्यूज़ आउटलेट ने शुक्रवार को यह सामुदायिक संगठन , साउथ एशियन इंगेजमेंट फाउंडेशन का हवाला देते हुए एक बयान में कहा ” यह पहल दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के आजादी के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए है ।

जलियांवाला बाग शताब्दी स्मारक पार्क का उद्घाटन

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार शाम भावात्मक रूप से उत्साहित एक कार्यक्रम में भारत के 75वें स्वतत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर 13 अप्रैल 1919 को नरसंहार में शहीद हुए सभी ज्ञात अज्ञात लोगों की याद में जलियांवाला बाग शताब्दी स्मारक पार्क का उद्घाटन किया ।

राष्ट्रपति ने की भारतीय ओलंपिक दल के सम्मान में “हाई टी” की मेजबानी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन स्थित सांस्कृतिक केंद्र में भारतीय ओलंपिक दल के सम्मान में “हाई टी” की मेजबानी की । उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू भी इस अवसर पर उपस्थित थे ।

प्रधानमंत्री मोदी ने “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” मनाने की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 14 अगस्त को “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” के तौर पर मनाने की निर्णय की घोषणा की है । आज के दिन को “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” के रूप में मनाने के पीछे कारण है कि आज ही के दिन ही शुरू हुए विभाजन प्रक्रिया में साल 1947 में देश के विभाजन के दौरान लाखों लोगों को भारत आने के क्रम में हत्या कर दी गई तथा महिलाओं को प्रताड़ित किया गया ।

उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है ।

रामसर सचिवालय से भारत के चार और वेटलैंड्स को मिली मान्यता

भारत सरकार के पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने आज सूचित किया है कि भारत के चार और वेटलैंड्स को रामसर सचिवालय से रामसर स्थलों के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है । ये चार वेटलैंड्स – गुजरात के थोल व वाधवाना और हरियाणा से सुल्तानपुर व भिंडावास में स्थित है । इन चार रामसर स्थानों को शामिल करने के बाद भारत में रामसर स्थानों की संख्या 46 हो जाएगी ।

ज्ञात हो कि ईरान के रामसर नामक स्थान में 2 फरवरी 1971 को हुए सम्मेलन में प्रतिभागी देशों द्वारा वेटलैंड्स के रूप स्थाई उपयोग व संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय संधि पर समझौता और हस्ताक्षर हुआ था । यह समझौता रामसर सम्मेलन के नाम से विख्यात हुआ ।

पानी से सचुरेटेड भूभाग को आर्द्रभूमि या वेटलैंड कहा जाता है । वेटलैंड ऐसे स्थान को कहते हैं, जहां साल के 12 महीनों में कम से कम 8 महीने पानी भरा रहता है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top