14 September 2021 Current Affairs in Hindi । 14 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 14 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 14 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

14 September 2021 Current Affairs in Hindi
14 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 14 September 2021 in Hindi

हिंदी दिवस : 14 सितंबर 2021

हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है । देश की राष्ट्रभाषा हिंदी के प्रति इस दिन समान भाव प्रकट करने के उद्देश्य से कई आयोजन किए जाते हैं । 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एकमत से यह निर्णय लिया कि हिंदी भारत की राजभाषा होगी । इसी महत्वपूर्ण निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिंदी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिए राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को प्रतिवर्ष हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

जोए रूट बने आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जोए रूट व आयरलैंड की ऑलराउंडर इमिएर रिचर्डसन को अगस्त महीने के लिए क्रमश: पुरुष व महिला आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है ।

भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर पहली बार विधायक बने भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली । गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलवाई ।

रमीज़ राजा बने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रमीज़ राजा को निर्विरोध चुनाव जीतने के बाद औपचारिक रूप से सर्व सम्मति से 3 साल की अवधि के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का अध्यक्ष चुना गया है ।

गुजरात की नर्स को फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार

फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार के लिए गुजरात की नर्स भानुमति घीवाल का चयन किया गया है । वह वडोदरा के सर सयाजीराव जनरल अस्पताल में कार्यरत है । उनको यह पुरस्कार कोविड-19 के दौरान उन्होंने कोविड पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के साथ-साथ नवजात शिशु की देखभाल अनवरत रूप से की । यह पुरस्कार भारतीय नर्सिंग परिषद द्वारा दिया जाता है ।

भारत के पूर्व फुटबॉलर भबानी रॉय का निधन

भारतीय खिलाड़ी और मोहन बागान के दिग्गज फुटबॉलर भबानी रॉय का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को 75 साल की उम्र में कोलकाता में निधन हो गया । भबानी रॉय ने 1969 में मर्डेका कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था ।

डेनियल मेदवेदेव ने जीता यूएस ओपन फाइनल का खिताब

रूसी विश्व नंबर दो डेनियल मेदवेदेव ने यूएस ओपन फाइनल में विश्व नंबर एक नोवाक जोकोविच के खिलाफ 6-4, 6-4, 6-4 से शानदार जीत के साथ अपना पहला बड़ा खिताब जीतकर इतिहास रच दिया ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top