14 October 2021 Current Affairs in Hindi । 14 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 14 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 14 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

14 October 2021 Current Affairs in Hindi
14 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 14 October 2021 in Hindi

विश्व मानक दिवस : 14 अक्टूबर 2021

हर साल 14 अक्टूबर को विश्व स्तर पर विश्व मानक दिवस मनाया जाता है । इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य उपभोक्ताओं, नियामकों और उद्योग के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था के मानकीकरण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है ।

विश्व मानक दिवस 2021 की थीम “एक बेहतर दुनिया के लिए हमारा साझा दृष्टिकोण” है ।

गणतंत्र दिवस परेड- 2022 में झांकी के लिए “उद्यमी लद्दाख” थीम को मंजूरी

लद्दाख सरकार ने अगले साल दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में झांकी के लिए “उद्यमी लद्दाख” थीम को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी है । गणतंत्र दिवस की परेड के लिए लद्दाख की झांकी की अवधारणा, विषय और डिजाइन पर चर्चा करने के लिए केंद्र शासित प्रदेश-स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करने वाले लद्दाख के सलाहकार उमंग नरूला ने थीम को मंजूरी दी ।

न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा ने आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की शपथ ली

न्यायमूर्ति प्रसाद कुमार मिश्रा ने बुधवार को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली । राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने न्यायमूर्ति मिश्रा को पद की शपथ दिलाई ।

इसके अलावा न्यायमूर्ति अरविंद कुमार ने बुधवार को गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली । राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गांधीनगर स्थित राजभवन में उन्हें शपथ दिलाई ।

ओयो ने दीपा मलिक को स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया

ओयो ने बुधवार को कहा कि उसने पैरालिंपियन दीपा मलिक को कंपनी के निदेशक मंडल में स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया है । कंपनी ने एक बयान में कहा कि ओरावेल स्टेज लिमिटेड (ओयो) ने वर्ष 2016 के ओलंपिक खेलों में एक भारतीय एथलीट और रजत पदक विजेता दीपा मलिक को कंपनी के निदेशक मंडल में स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया है ।

प्रियंक कानूनगो फिर से एनसीपीसीआर के अध्यक्ष नियुक्त

सरकार ने प्रियंक कानूनगो को एक बार फिर से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) का अध्यक्ष नियुक्त किया है । सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार प्रियंक कानूनगो का नया कार्यकाल 17 अक्टूबर से आरंभ होगा और वह 3 साल की अवधि अथवा अगले आदेश तक इस जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे । इससे पहले प्रियंक कानूनगो को 2018 में आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था ।

वर्ल्डस्टील ने सज्जन जिंदल को चेयरमैन नियुक्त किया

वर्ल्डस्टील एसोसिएशन ने जेएसडब्ल्यू स्टील के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सज्जन जिंदल को उद्योग निकाय का चेयरमैन नियुक्त किया है । इसी के साथ वह बेल्जियन स्थित उद्योग निकाय में यह पद संभालने वाले पहले भारतीय बन गए हैं ।

वर्ल्ड स्टील ने इसके अलावा टाटा स्टील के मुख्य कार्यपालक अधिकारी टीवी नरेंद्रन और आर्सेलर मित्तल के प्रमुख लक्ष्मी निवास मित्तल को भी कार्यकारी समिति में सदस्य के रूप में चुना है ।

सत्य नडेला को सीके प्रह्लाद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं भारतवंशी सत्य नडेला को ‘ग्लोबल बिजनेस सस्टेनेबिलिटी लीडरशिप’ के लिए इस साल प्रतिष्ठित “सीके प्रह्लाद” पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ।

कॉर्पोरेट इको फोरम (सीईएफ) के आग्रह पर 2010 में इस पुरस्कार की शुरुआत की गई थी । प्रह्लाद फोरम के संस्थापक सलाहकार बोर्ड सदस्य थे । यह प्रतिष्ठित पुरस्कार असाधारण, विश्व स्तर पर निजी क्षेत्र में किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को मान्यता देता है जो स्थिरता, नवाचार और दीर्घकालिक व्यवसायिक सफलता के बीच मौलिक संबंध का उदाहरण है ।

पीएम गति शक्ति योजना ( PM Gati Shakti Yojana ) लॉन्च की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अक्टूबर 2021 को पीएम गति शक्ति ( PM Gati Shakti Yojana ) योजना लॉन्च की । इस योजना के तहत केंद्र सरकार के 16 मंत्रालयों और विभागों को एक प्लेटफार्म पर लाया जाएगा । इसके तहत आधारभूत संरचना से संबंधित विभाग जैसे रेलवे, पेट्रोलियम, ऊर्जा, उड्डयन, सड़क परिवहन ,पोत आईटी,टेक्सटाइल आदि सरकार के 16 मंत्रालय को शामिल किया है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 को लाल किले की प्राचीर से गति शक्ति योजना का ऐलान किया था । 100 लाख करोड रुपए की योजना 13 अक्टूबर 2021 को लॉन्च की गई ।

गति शक्ति योजना के तहत एक वेबसाइट लांच की जाएगी जिसमें केंद्र सरकार की साल 2024-25 तक की सभी बड़ी योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी होगी । इस वेबसाइट में हर प्रोजेक्ट का स्थान, उसका लागत, परियोजना तैयार होने की तारीख, उसके फायदे और नुकसान, ये सारी जानकारी इस वेबसाइट में डाली जाएगी ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top