14 January 2022 Current Affairs in Hindi । 14 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 14 January 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 14 January 2022 in Hindi

14 January 2022 Current Affairs in Hindi
14 January 2022 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 14 January 2022 in Hindi

कुंबलांगी बना भारत का पहला सैनेटरी नैपकिन मुक्त गांव

  • केरल का कुंबलांगी गांव देश का पहला गांव है जो सैनेटरी नैपकिन मुक्त गांव बनने जा रहा है । इस बात की जानकारी केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने गुरुवार को दी है ।
  • एक अभियान के तहत इस गांव के महिलाओं को 5000 विशेष मैनस्ट्रुअल कप बांटे जाएंगे जो वह अपनी मासिक धर्म में इस्तेमाल करेगी ।
  • एचएलएल प्रबंधन अकादमी की ‘थिंगल’ योजना इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के साथ गठजोड़ के बाद एर्नाकुलम संसदीय क्षेत्र में यह अभियान चलाया जा रहा है ।

भारत और ब्रिटेन के बीच दिल्ली में मुक्त बाजार वार्ता शुरू

  • भारत में ब्रिटेन के बीच गुरुवार को दिल्ली में औपचारिक मुक्त व्यापार अनुबंध (FTA) के लिए वार्ता शुरुआत होगी । इससे दोनों देशों के बीच लोगों और वस्तुओं की मुक्त आवाजाही का रास्ता साफ होगा ।
  • इससे दोनों के बीच अरबों पाउंड का द्विपक्षीय व्यापार भी सुलभ होगा । वार्ता में ब्रिटेन की ओर से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन ने और भारत की ओर से वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने भाग लिया ।
  • भारत-ब्रिटेन जॉइंट मीडिया स्टेटमेंट ने बताया कि दोनों देश फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के जरिए 2030 तक अपने द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाकर दोगुना तक ले जाएंगे । FTA संपन्न होने से पहले भारत और ब्रिटेन के बीच समझौता और वार्ता का दौर चलेगा जिसका पहला राउंड 17 जनवरी को शुरू होने वाला है । उसके बाद के राउंड वार्ता हर 5 हफ्ते बाद होगी ।

हरियाणा की नर्सिंग नीति को मंजूरी

  • हाल ही में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के लिए नर्सिंग नीति घोषणा की है । उन्होंने यह घोषणा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान की है ।
  • इस घोषणा के साथ ही यह नीति 1 जनवरी 2022 से लागू हो गई है । नर्सिंग कॉलेज के पास 100 बिस्तरों का अपना स्वयं का अस्पताल होना जरूरी होगा । मान्यता प्राप्त नर्सिंग कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों की बायोमेट्रिक उपस्थिति का प्रावधान होगा ।
  • गंभीर मरीजों के लिए मेडिकल कॉलेजों को चालू करना होगा और PGIMS , रोहतक में जीनोम सीक्चेंस मशीन भी लगाई जाएगी ।

अलीखान स्माइलोव बने कजाखस्तान के नए प्रधानमंत्री

कजाखस्तान के नए प्रधानमंत्री अलीखान स्माइलोव बन गए हैं । उनका नाम राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायव द्वारा 11 जनवरी 2022 को नामित किया गया था । इससे पहले स्माइलोव ने 2018 से 2020 तक देश के वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया है ।

Renew Buy के पहले ब्रांड अंबेसडर राजकुमार राव बने

  • ऑनलाइन बीमा प्लेटफार्म Renew Buy ने फिल्म अभिनेता राजकुमार राव को अपने पहले 360-डिग्री उपभोक्ता विज्ञापन अभियान के लिए ब्रांड एंबेस्डर के रूप में नियुक्त किया है ,जो उपभोक्ताओं की बीमा आवश्यकता पर प्रकाश डालता है ।
  • अभियान को हवास वर्ल्ड वाइड इंडिया द्वारा डिजाइन और अवधारणाबद्ध किया गया था । “स्मार्ट टेक, राइट एडवाइस” अभियान का विषय है ।
  • इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के किसी भी हिस्से के उपभोक्ताओं के लिए बीमा पॉलिसियों के प्रसार को डिजिटल रूप से बढ़ाना है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top