14 December 2021 Current Affairs in Hindi । 14 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 14 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

14 December 2021 Current Affairs in Hindi
14 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 14 December 2021 in Hindi

रविंदर भाकर बने सीएफएसआई के नए प्रमुख

रविंदर भाकर ने सोमवार को राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम , फिल्म डिवीजन और भारतीय बाल फिल्म सोसाइटी (सीएफएसआई) का कार्यभार संभाल लिया ।

पिछले शुक्रवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भाकर को राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम का प्रबंध निदेशक , फिल्म डिवीजन का महानिदेशक और भारतीय बाल फिल्म सोसाइटी का सीईओ नियुक्त किया था ।

हरनाज संधू ने जीता मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब

मोहाली की रहने वाली हरनाथ संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीतकर देश का गौरव बढ़ाया है । इससे पहले सुष्मिता सेन (1994) और लारा दत्ता (2000) ने खिताब जीता था । हरनाथ संधू मिस यूनिवर्स जीतने वाली तीसरी भारतीय बन गई है ।

पंजाब के मोहाली की रहने वाली हरनाज ने इजराइल में आयोजित इस प्रतियोगिता में 80 देश से आई हुई कंटेस्टेंट्स को हराकर यह जीत हासिल की । देश को यह खिताब 21 साल बाद मिला है ।
70वें मिस यूनिवर्स की घोषणा 12 दिसंबर को इजराइल में हुई ।

अरविंद कुमार को एसटीपीआई का महानिदेशक नियुक्त किया

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के पूर्व वरिष्ठ सलाहकार अरविंद कुमार को सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है ।

एसटीपीआई इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त निकाय है और देश में प्रौद्योगिकी एवं नवाचार के निर्माण पर ध्यान देता है ।

टाइम पत्रिका के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुने गए एलन मस्क

इलेक्ट्रिक कार कंपनी ‘टेस्ला’ के सीईओ एलन मस्क को प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के तौर पर चुना गया है । पत्रिका ने मस्क को दूरदर्शी, प्रेरणा स्रोत, प्रतिभाशाली और शानदार उद्योगपति करार दिया है ।

एलन मस्क अंतरिक्ष अभियान आयोजित करने वाली कंपनी ‘स्पेस-एक्स’ के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं ।

पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन किया । काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी के विश्वनाथ गली में स्थित सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है । यह भगवान शिव को समर्पित है । यह गंगा नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है ।

यह परियोजना काशी विश्वनाथ मंदिर को पवित्र गंगा के घाटों से जोड़ती है, इसमें लगभग 320 मीटर लंबा और 20 मीटर चौड़ा पक्का पैदल मार्ग शामिल है । इसमें एक संग्रहालय, पुस्तकालय , मुक्ति ग्रह और तीर्थ यात्रियों के लिए एक सुविधा केंद्र की सुविधा भी है ।

योजना की लागत 600 करोड रुपए है । इसे मार्च 2018 में लांच किया गया था ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top