14 August 2021 Current Affairs in Hindi । 14 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 14 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 14 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

14 August 2021 Current Affairs in Hindi
14 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 14 August 2021 in Hindi

भारत और सऊदी अरब की नौसेना के बीच सैन्य अभ्यास शुरू

भारतीय नौसेना और रॉयल सऊदी नौसेना बल के बीच पहला तीन दिवसीय द्विपक्षीय अभ्यास “अल- मोहद- अल- हिंदी” का समुद्री चरण 12 अगस्त को जुबैल के तट पर शुरू हुआ । भारतीय नौसेना ने अपने स्वदेशी स्टील्थ विध्वंसक जहाज आईएनएस कोच्चि और दो सी किंग हेलीकॉप्टर के साथ भाग लिया ।

अभ्यास के पहले दिन दोनों नौसेना ने असीमित खतरे, समुद्री डकैती रोकने और बोर्डिंग ऑपरेशन के खिलाफ समन्वित कार्रवाई की ।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया राष्ट्रीय को ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पॉलिसी का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात में जारी निवेशक शिखर सम्मेलन को संबोधित किया । इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पॉलिसी का भी शुभारंभ किया । उन्होंने कहा, यह पॉलिसी आत्मनिर्भर की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है ।

उन्होंने कहा कि अनफिट वाहनों को सड़क से हटाने में नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पॉलिसी अहम भूमिका निभाएगी । यह पॉलिसी नए भारत की मोबिलिटी और मोटर सेक्टर को नई पहचान देगी ।

इसे “वेस्ट टू वेल्थ मिशन” के रूप में वर्णित करते हुए प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि ” यह पॉलिसी हमारे शहरों से प्रदूषण को कम करेगी और तेजी से विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है । वही यह पॉलिसी 10000 करोड रुपए से अधिक के निवेश लाएगी और इस प्रक्रिया में हजारों युवाओं के रोजगार के अवसर पैदा करेगी ।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुरू किया “आजादी का अमृत महोत्सव “

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को औपचारिक रूप से वर्चुअल कई कार्यक्रमों का शुभारंभ किया । इन कार्यक्रमों में सीमा सड़क संगठन, भारतीय तटरक्षक ,भारतीय नौसेना, थल सेना, एनसीसी कैंडिट्स शामिल होंगे । इसके अलावा डीआरडीओ के वैज्ञानिकों की एक टीम स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए सीमा क्षेत्र के गांव में जाएगी ।

प्रमुख कार्यक्रम :-

🔸देश के 75 पहाड़ी स्थानों पर बीआरओ फहराएगा तिरंगा

🔸भारतीय तटरक्षक 100 द्वीपों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएगा

🔸नौसेना के जवान लगाएंगे आजादी की दौड़

🔸भारतीय सेना की टीमें 75 पर्वतीय दर्रों को पार करेगी

🔸एनसीसी कैडेट्स करेंगे मूर्तियों की सफाई

🔸वीरता पुरस्कार पोर्टल के लिए क्राउडसोर्सिंग मॉड्यूल

🔸”डीड्स ऑफ गैलेंट्री” पुस्तक का विमोचन

🔸रक्षा उत्पादन और निर्यात क्षमताओं का प्रदर्शन

🔸पूर्व सैनिकों के लिए जनसंपर्क अभियान

🔸देश की 62 छावनियों में 75 जल निकायों का कायाकल्प

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का शुभारंभ

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का शुभारंभ किया । खेल मंत्री ने मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 को झंडा दिखाकर शुरू किया । इस दौरान खेल राज्यमंत्री निशिथ प्रमाणिक भी मौजूद रहे ।

यह कार्यक्रम आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने और भारत को फिट रखने का एक आह्वान है । खेल मंत्री ने आगे कहा भारतीय कोने-कोने में लगभग 750 जिलों में हर जिले के 75 गांव में जाने का कार्यक्रम होगा । फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 कैंपेन आगामी 2 अक्टूबर तक चलेगा ।

सिंगल यूज प्लास्टिक पर एक जुलाई 2022 से लगेगा प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2022 तक भारत को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने की दिशा में अहम कदम उठाया है । पर्यावरण मंत्रालय ने प्लास्टिक कूड़ा प्रबंधन के संशोधित नियमों की अधिसूचना जारी कर दी है । इन नियमों के तहत अब 30 सितंबर 2021 से 50 माइक्रोन की प्लास्टिक पूरी तरह बंद की जाएगी । इसकी जगह अब 120 माइक्रोन मोटाई वाले प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल हो सकेगा ।

पर्यावरण मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि 1 जुलाई 2022 से पॉलीस्टाइनिन और एक्सपेंडेड पॉलीस्टाइनिन सहित सिंगल यूज़ वाले प्लास्टिक के उत्पादन, आयात, स्टॉकिंग, वितरण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा ।

क्रिकेटर उन्मुत्त चंद ने लिया सन्यास

भारत को 2012 में अंडर- 19 वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान उन्मुत्त चंद ने सन्यास का ऐलान कर दिया है । उन्मुत्त चंद, अंडर-19 वर्ल्ड कप जीताने के बाद सीनियर टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे। उन्हें 21 आईपीएल मैच भी खेलने का मौका मिला लेकिन वह उसमें भी अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे । उन्मुत्त चंद ने 48 प्रथम श्रेणी में मैचों में 2690 रन बनाए ।

जस्टिस आयशा मलिक होंगी पाकिस्तान की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश

न्यायमूर्ति आयशा मलिक पाकिस्तान की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बनने के लिए तैयार है । पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश सीजेपी मुशीर आलम रिटायर्ड होने से पहले आयशा के नाम की सिफारिश की है ।

पुणे के छात्रों ने तैयार किया देश का पहला ड्राइवरलेस ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिकल वाहन

एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी पुणे के मैकेनिकल इंजीनियर के छात्रों ने देश का पहला ड्राइवरलेस ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर विकसित किया है ।इसका इस्तेमाल मेट्रो स्टेशनों को आसपास के क्षेत्रों से जोड़ने, हवाई अड्डा, गोल्फ क्लबों और विश्वविद्यालयों आदि में किया जा सकता है ।

पाकिस्तान ने परमाणु ताकत से लैस गजनवी मिसाइल का परीक्षण किया

पाकिस्तान ने गुरुवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है । पाकिस्तान ने परीक्षण भारत के निर्भय क्रूज मिसाइल परीक्षण के 1 दिन बाद किया है । पाकिस्तान की सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने सतह से सतह तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफल परीक्षण किया है ।

न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन का नाम बदला

भारत के न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स के सबसे बड़े निकाय न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (NBA) ने अपने वर्तमान नाम को “न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स एंड डिजिटल एसोसिएशन ” ( NBDA) में बदलने का फैसला किया है । एनबीए में देश के प्रमुख समाचार चैनल शामिल है जो कि भारत में 80% से अधिक समाचार टेलीविजन दर्शकों की कमान संभालते हैं ।

एनबीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा “एनबीए ने अपने दायरे में डिजिटल मीडिया समाचार प्रसारकों को लाने का फैसला किया है . अपने नए चरण में, डिजिटल मीडिया समाचार प्रसारकों को शामिल करने के बाद एनबीए बोर्ड ने निकाय का नाम एनबीए से एनबीडीए करने का फैसला किया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top