13 July 2021 Current Affairs in Hindi । 13 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 13 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 13 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

13 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 13 July 2021 in Hindi

ओड़ीशा में जगन्नाथ पुरी की 144वीं रथ यात्रा शुरू

ओड़ीशा में यह रथयात्रा सबसे शुभ त्योहारों में से एक है जो हर साल आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को मनाई जाती है । आज भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण के लिए निकलेंगे ।

यह यात्रा पुरी के जगन्नाथ मंदिर से अपनी मौसी के घर गुण्डीचा तक जाएगी । भगवान जगन्नाथ यानी कृष्ण भगवान के रथ का नाम नंदीघोष है । यह रथ सुनहरे पीले रंग का है ।

भगवान बलभद्र यानि बलराम के रथ का नाम तलध्वज है । इस रथ का रंग हरा और नीला होता है । सुभद्रा, भगवान जगन्नाथ व बलभद्र की बहन है, इनके रथ का देवदलन है । इस रथ का रंग लाल है ।

इटली ने जीता यूरो कप फाइनल

यूरोपीयन फुटबाल चैंपियनशिप (यूरो कप ) 2020 के फाइनल मुकाबले में इटली ने पेनाल्टी शूटआउट में इंग्लैंड को 3-2 से हराकर चैंपियन का खिताब जीत लिया है ।

यह इटली का दूसरा यूरो कप है , इससे पहले 1968 में इटली ने यूरो कप का खिताब जीता था । इस चैंपियनशिप में इंग्लैंड पहली बार यूरो कप के फाइनल में पहुंची थी ।

पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने यूरोपीय फुटबॉल चैंपियन में सर्वाधिक 5 गोल करके गोल्डन बूट का पुरस्कार हासिल किया ।

उत्तराखंड में खुला भारत का पहला क्रिप्टोगेमिक गार्डन

भारत का पहला क्रिप्टोगेमिक गार्डन रविवार को उत्तराखंड के देउबन में खुल गया । इस गार्डन में क्रिप्टोगेम्स की लगभग 76 प्रजातियां है । यहाँ पौधे प्रदूषण रहित वातावरण और अधिक नमी में तैयार किए जा सकते हैं ।

क्रिप्टोगेमिक – ये पौधे बिना बीज के तैयार होते हैं । इनमें ना तो बीज होता है ना कोई फूल होता है जैसे- शैवाल, लाइकेन,फर्न, कवक क्रिप्टोगेम के प्रचलित समूह है ।

शेर बहादुर देउबा को नेपाल का पीएम नियुक्त किया

नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने, भंग हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स को करीब 5 महीने में दूसरी बार बाहर करते हुए प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को झटका देते हुए नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री नियुक्त किया ।

चीफ जस्टिस शैलेंद्र शमशेर राणा की अगुवाई वाली बेंच ने आदेश दिया कि 2 दिन के अंदर नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री नियुक्त किया जाए ।

डेवोन कॉनवे और सोफी एक्लेस्टोन बने आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ

इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन भारत की युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा और ऑलराउंडर स्नेहा राणा को पीछे छोड़कर जून महीने के लिए आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुनी गई , जबकि पुरुष वर्ग में यह पुरस्कार न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे को दिया गया ।

10 फीसदी आबादी कुपोषण की शिकार : सयुक्त राष्ट की रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की पांच एजेंसियो द्वारा संयुक्त रूप से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 में पर्याप्त आहार नहीं मिलने से प्रभावित लोगों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई । इस प्रकार करीब 10 फीसदी लोगों के कुपोषित होने का अनुमान है ।

इससे सर्वाधिक अफ्रीका प्रभावित हुआ जहां 21% लोगों के कुपोषित होने का अनुमान है ।

हरियाणा सरकार ने “खेलो इंडिया यूथ गेम्स” को स्थगित किया

हरियाणा सरकार में कोरोनावायरस की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ को स्थगित कर दिया है । अब, यह फरवरी 2022 में आयोजित किया जाएगा ।

पहले यह 21- 30 नवंबर तक पंचकूला, चंडीगढ़, शाहबाद, अंबाला और दिल्ली सहित पांच स्थानों पर निर्धारित किया गया था ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top